ओलंपिक रिपोर्ट | कुश्ती-हॉकी ने उदासी का रंग भरा तो गोल्फ़ ने उम्मीद का

06 अगस्त 2021 | टोक्यो ओलंपिक | स्पर्द्धाओं का 14वां दिन.

ज़िंदगी बेशुमार घटनाओं का कोलाज है. भावनाओं का इंद्रधनुष. ज़िंदगी में हर दिन अलग तरह से घटित होता है और हर दिन उसमें भावनाओं का अलग रंग भरता है. और यह भी कि ज़िंदगी एक ही दिन में अलग-अलग तरह से घटित होती है और एक ही दिन में भावनाओं के अलग-अलग रंग छलकते हैं.

और क्योंकि खेलों में ज़िंदगी घटित होती है तो खेल भी हर रोज इमोशंस के इंद्रधनुष से सजते हैं. तो आज भी टोक्यो में भारत के लिए ज़्यादा उदासी का दिन और थोड़ी सी खुशी का दिन. कुश्ती और हॉकी ने उदासी का रंग भरा तो गोल्फ़ ने उम्मीद का. और एथलेटिक्स बेरंग रहा आज भी.

आज भारत के अभियान की शुरुआत हॉकी के कांस्य पदक मुक़ाबले से हुई. मुक़ाबला था रियो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता टीम ग्रेट ब्रिटेन से. लेकिन कोई-कोई दिन आपका नहीं होता. वो आज का दिन था शायद. लड़कियाँ ख़ूब जूझीं पर हार गईं. ऐसी हार आपमें निराशा नहीं बल्कि भविष्य के लिए उम्मीद जगाती है. वे मैच हारी पर दिल जीता.

पहले क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी. लेकिन दूसरे क्वार्टर में एलिना रायेर और साराह रॉबर्ट्स ने गोल कर ब्रिटेन को 2-0 से आगे कर दिया. अब भारत की बारी थी और भारत ने ताबड़तोड़ तीन गोल करके दूसरा क्वार्टर अपने पक्ष में 3-2 के स्कोर पर समाप्त किया.

इंग्लैंड ने तीसरे क्वार्टर में गोल करके स्कोर 3-3 बराबर किया. चौथे क्वार्टर में एक और गोल कर इंग्लैंड ने मैच जीत लिया और कांस्य पदक भी. भारत कांस्य पदक से चूक गया. बाद में खेले गए फ़ाइनल मैच में नीदरलैंड ने अर्जेंटीना को हराकर स्वर्ण पदक जीता. इस मैच के चारों गोल पेनाल्टी कॉर्नर से किए गए.

कुश्ती में भी आज भारत का दिन अच्छा नहीं रहा. सीमा बिस्ला आज महिलाओं की 50 किलोग्राम फ़्रीस्टाइल स्पर्धा में भाग ले रही थीं. वे पहले ही चक्र में ट्यूनीशिया की सारा हमदी से 01-03 से हार गईं. भारत की कुश्ती की सबसे बड़ी उम्मीद और स्टार रेसलर बजरंग पुनिया भी आज मैट्स पर थे.

वे पुरुषों की 65 किलोग्राम फ़्रीस्टाइल स्पर्धा में प्रतिभाग कर रहे थे. उन्होंने अच्छी शुरुआत की और पहले राउंड में कज़ाकिस्तान के ए. अकमातालीव को लगभग बराबरी के मुक़ाबले में हराया. स्कोर 3-3 रहा. पर अंतिम अंक अर्जित करने के कारण पुनिया जीत गए. उसके बाद क्वार्टर फ़ाइनल में ईरान के मुर्तजा गियासी को चित कर सेमीफ़ाइनल में प्रवेश किया पर यहां अज़रबैजान के हाजी अलियेव से 5-12 से हार गए. अब कल वे कांस्य पदक के लिए रूस के जी रासिदोव से मुक़ाबला होगा.

एथलेटिक्स में आज भारत की प्रियंका गोस्वामी और भावना जाट ट्रैक पर थीं. वे महिलाओं की 20 किलोमीटर पैदल चाल में भाग ले रही थीं. वे 01 घंटा, 32 मिनट व 36 सेकेंड का समय निकाल कर 17वें स्थान पर रहीं. प्रियंका ने फरवरी में रांची में हुए राष्ट्रीय रेस वॉक में 01 घंटा 28 मिनट 45 सेकेंड का नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाते हुए टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफ़ाई कर लिया था. अगर इस प्रदर्शन को दोहरा देतीं तो स्वर्ण उनके नाम होता.

दूसरी भारतीय प्रतिभागी भावना जाट 01 घंटे 37 मिनट और 38 सेकेंड का समय लेकर 32वें स्थान पर रहीं. इस स्पर्धा का स्वर्ण इटली की ए.पालमिसानो ने 01 घंटा, 29 मिनट और 12 सेकेंड का समय लेकर जीता. रजत पदक कोलंबिया की एस.एरिनास ने और कांस्य पदक चीन की होंग लियू ने जीता.

पुरुषों की 50 किलोमीटर पैदल चाल स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व गुरप्रीत सिंह कर रहे थे. लेकिन गरम और उमस भरे मौसम में क्रेम्प्स के कारण वह ये स्पर्धा पूरी नहीं कर सके और 35 किलोमीटर के बाद स्पर्धा से बाहर हो गए.

पोलैंड के डी. तोमाला ने यह स्पर्धा जीती. उन्होंने 03 घंटे, 50 मिनट और 08 सेकेंड का समय लिया. जर्मनी के जे.हिल्बर्ट ने रजत पदक और कनाडा के ई. डनफी ने कांस्य जीता.

पुरुषों की 4×400 मीटर दौड़ में अमोज जैकब, अरोकिया राजीव, निर्मल टॉम और मुहम्मद अनस की भारतीय टीम पहले राउंड की हीट 02 में 3 मिनट और 0.25 सेकेंड का समय लेकर चौथे स्थान पर रहे और फ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई नहीं कर सके. यहां उन्होंने 03 मिनट और 00.91 सेकेंड को तोड़कर न केवल नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया बल्कि एशियन रिकॉर्ड भी बनाया.

कासुमिगासेकी कंट्री क्लब में चल रही गोल्फ़ स्पर्धा में तीसरे राउंड में भी अदिति अशोक का शानदार प्रदर्शन जारी है. वह पदक की दौड़ में बनी हुई हैं. दूसरे राउंड के बाद 12 अंडर 201 स्कोर के साथ अब वे अकेले दूसरे स्थान पर हैं. पहले स्थान पर विश्व नंबर एक अमेरिका की नैली कोरडा हैं जिन्हें तीन स्ट्रोक्स की बढ़त हासिल है. जबकि दीक्षा डागर 51वें स्थान पर चल रही हैं.

ओलंपिक की कुछ और ख़बरें

टोक्यो के ओलंपिक स्टेडियम में चल रही एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं में पुरुषों की 4×100 मीटर रिले दौड़ में इटली ने 37.50 सेकेंड का समय निकाल कर गोल्ड मेडल जीता. इटली ने इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल पहली बार जीता. ब्रिटेन ने रजत और कनाडा ने कांस्य पदक जीता. महिलाओं का इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जैमेका ने 41.02 सेकेंड के समय मे जीता. रजत अमेरिका ने और कांस्य ब्रिटेन ने जीता.

महिलाओं की जेवलिन थ्रो का स्वर्ण पदक चीन की लियू शियिंग ने स्वर्ण पदक जीता.रजत पोलैंड की मारिया आंद्रेज़िक ने और कांस्य ऑस्ट्रेलिया की ली बारबर ने जीता.
महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ केन्या की फेथ किपेगोन 3 मिनट और 53.11 सेकेंड का समय निकाल कर जीती.

ये नया ओलंपिक रिकॉर्ड है. ब्रिटेन की लौरा म्यूर ने रजत और नीदरलैंड की शिफॉन हसन ने कांस्य पदक जीता. जबकि महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में बहामास की मिलर उइबो ने स्वर्ण पदक जीता जबकि डोमिनिकन रिपब्लिक की मेरिलेडी पोलिनो ने रजत और अमेरिका की एलिसन फेलिक्स ने कांस्य पदक जीता.

पुरुषों की 5000 मीटर दौड़ युगांडा के जोशुआ चेप्टेगे ने 12 मिनट और 58.15 सेकेंड के समय के साथ जीत ली. इस स्पर्धा का रजत कनाडा के मुहम्मद अहमद ने और कांस्य पदक अमेरिका के पॉल कैलिमो ने जीता.

बीच वॉलीबॉल में महिलाओं का स्वर्ण पदक अमेरिका की जोडी एप्रिल रॉस और एलिक्स क्लिनमान ने ऑस्ट्रेलिया की जोड़ी डेल सोलर और क्लांसी को 21-13 21-15 से हराकर जीत लिया.

टेबल टेनिस की पुरुषों की टीम स्पर्धा का फ़ाइनल चीन और जर्मनी के बीच हुआ. चीन ने जर्मनी को 3-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता. जापान ने दक्षिण कोरिया को 3-1 से हराकर कांस्य पदक जीता.

महिलाओं की फुटबॉल स्पर्धा का स्वर्ण पदक कनाडा ने स्वीडन को हराकर जीता. रेगुलर समय में 1-1 गोल से बराबर रहने के बाद फैसला शूटआउट से हुआ. जिसमें कनाडा 3-2 से जीत गया. कांस्य पदक अमेरिका ने जीता.

इजू वेलोड्रम में चल रही साइक्लिंग की पुरुष व्यक्तिगत स्प्रिंट स्पर्धा का स्वर्ण पदक नीदरलैंड के हैरी लवरेसेन ने जीता. रान्त पदक जेफरी हूग्लैंड ने अऊर्ज कांस्य ब्रिटेन के जैक कार्लिन ने जीता.

महिलाओं की मेडिसन स्पर्धा ब्रिटेन की लौरा केनी और केटी अर्चिबाल्ड ने स्वर्ण पदक जीता जबकि डेनमार्क की जोड़ी ने रजत और रूस ने कांस्य पदक जीता.

रूस के ज़ुर्बेक सिदकोव ने पुरुष फ़्रीस्टाइल वेल्टरवेट स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया है. बेलारूस के एम.क़दजी महमेदु ने रजत और अमेरिका काइल डेक और उज्बेकिस्तान के बी.अब्दुरख्मोनोव ने कांस्य पदक जीते.

ब्रिटेन की केट फ्रेंच ने महिलाओं की आधुनिक पेंटाथलॉन स्पर्धा जीत ली है. इसका रजत पदक लिथुआनिया की लौरा ने और कांस्य हंगरी की एस कोवक्स ने जीता. इस स्पर्धा में फेंसिंग, शूटिंग, घुड़सवारी, दौड़ और तैराकी शामिल होते हैं.

आज महिला बास्केटबॉल के सेमीफ़ाइनल मुकाबले सम्पन्न हुए. अमेरिका ने सर्बिआ का 79-59 अंकों से और जापान ने फ्रांस को 87-71 अंकों से हराकर फ़ाइनल में प्रवेश किया.

पदक तालिका

आज खेल प्रतिस्पर्धाओं की समाप्ति पर पदक तालिका में चीन 36 स्वर्ण पदकों सहित 79 पदक जीत कर पहले स्थान पर, अमेरिका 31 स्वर्ण पदकों सहित कुल 98 पदक लेकर दूसरे पर और जापान 24 स्वर्ण पदक सहित कुल 51 पदक जीतकर तीसरे स्थान पर है. भारत 02 रजत और 03 कांस्य सहित कुल 05 पदकों के साथ पदक तालिका में अब 66वें स्थान पर पहुंच गया है.

और चलते-चलते टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों की बात. टोक्यो ओलंपिक में घोषित रूप से कम से कम दो ट्रांसजेंडर खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. इनमें से एक हैं न्यूजीलैंड की लॉरेल हब्बार्ड जो कल महिलाओं की 87 किलोग्राम से अधिक भर वर्ग की वेटलिफ्टिंग स्पर्धा में भाग लेंगी.

यहां उल्लेखनीय है कि वे जन्मना पुरुष थीं और 23 वर्ष उम्र तक वे पुरुषों की स्पर्धा में ही भाग लेती थीं. उसके बाद उन्होंने खेलों से अवकाश लिया. उन्होंने दोबारा खेलों में वापसी महिला एथलीट के रूप में की और 2017 में पहली बार कॉमनवेल्थ खेलों में पदक जीता.

दूसरी ट्रांसजेंडर खिलाड़ी कनाडा की फुटबॉल टीम की क्विन हैं. वे जन्मना महिला हैं. वे ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली आधिकारिक ट्रांसजेंडर खिलाड़ी हैं. इस बार कनाडा ने महिलाओं की फुटबॉल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता है. वे घोषित रूप से ट्रांसजेंडर के रूप में पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 2020 में पहली बार उन्होंने सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया था कि वे ट्रांसजेंडर हैं. वे मिडफील्डर हैं और कनाडा को स्वर्ण पदक दिलाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

निसन्देह ओलंपिक आंदोलन के इतिहास में आधिकारिक रूप से ट्रांसजेंडर्स की स्वीकृति एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. यह समानता और बंधुत्व की भावना ही ओलंपिक आंदोलन की और ओलंपिक खेलों की भावना की जीत है.

तस्वीरें | ट्वीटर से साभार

सम्बंधित

ओलंपिक रिपोर्ट | 41 बरस बाद पूरी हुई साध


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.