धन्नीपुर में प्रस्तावित मस्जिद का डिज़ाइन जारी

  • 10:15 pm
  • 19 December 2020

लखनऊ | इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने शनिवार को एक प्रेस कांफ़्रेंस में अयोध्या के धन्नीपुर में प्रस्तावित मस्जिद का डिज़ाइन जारी किया.
इस डिज़ाइन के मुताबिक पांच एकड़ ज़मीन पर मस्जिद और अस्पताल की दो इमारतें होंगी. अस्पताल के साथ ही इस परिसर में अभिलेखागार, म्यूज़ियम और सामुदायिक रसोईघर भी होगा. यहाँ दो हज़ार लोग एक साथ नमाज पढ़ सकेंगे. पूरे परिसर को रोशन रखने के लिए सोलर एनर्जी का इस्तेमाल होगा.

मस्जिद का डिज़ाइन आर्किटेक्ट प्रो.एस.एम.अख़्तर ने तैयार किया है. इसके नक्शे की मंज़ूरी के बाद अगले साल से निर्माण का काम शुरू होगा. उम्मीद है कि दो साल में निर्माण पूरा हो जाएगा.

समझा जाता है कि मस्जिद की नींव गणतंत्र दिवस या फिर स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर रखी जा सकती है. हालांकि, इस बारे में अभी कोई फ़ैसला नहीं हुआ है. ट्रस्ट के सचिव और प्रवक्ता अतहर हुसैन ने पिछले दिनों कहा था कि निर्माण का काम शुरू करने के लिए 26 जनवरी या 15 अगस्त से बेहतर दिन नहीं हो सकता. 26 जनवरी को देश के संविधान की नींव रखी गई थी, जबकि 15 अगस्त को आज़ाद भारत की बुनियाद पड़ी थी.

उन्होंने यह भी कहा था कि धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद का नाम अभी तय नहीं है मगर यह किसी राजा या शहंशाह के नाम पर नहीं होगा. फ़ाउण्डेशन के बयान में कहा गया है कि म्यूज़ियम और अर्काइव के क्यूरेटर-सलाहकार प्रो. पुष्पेश पंत ने हिन्दूओं-मुस्लिमों के साझा संघर्षों और उपलब्धियों को रेखांकित करने वाला म्यूज़ियम बनाने की ज़रूरत बताई है.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.