सेब के बाग़ान पर सफ़ेदी की चादर

  • 7:10 pm
  • 5 February 2021

कुल्लू | करीब डेढ़ महीने बाद हुई बर्फ़बारी से सेब के बाग़ान पर चाँदी की चादर बिछ गई है. और इसके साथ ही सेब की फ़सल के लिए ज़रूरी ‘चिलिंग ऑवर्स’ कम रह जाने से परेशान बागवानों की चिंता भी दूर हुई. कुल्लू में क़रीब 30 हज़ार हेक्टेयर क्षेत्रफल में सेब के बाग़ान हैं.

बगीचों में ‘चिलिंग ऑवर्स’ पूरे होने के साथ ही बीमारियों का ख़तरा भी ख़त्म हो जाएगा. यहाँ सेब का करीब एक हज़ार करोड़ रुपये का कारोबार होता आया है. बर्फ़ गिरे बग़ैर सेब का उत्पादन मुमक़िन नहीं.

पलियाकलां | दुधवा नेशनल पार्क में हाथियों के कुनबा अब बड़ा हो गया है. दक्षिण सोनारीपुर रेंज में पेट्रोलिंग के लिए तैनात टेरेसा ने परसों एक मादा बच्चे को जन्म दिया.
पार्क के अफ़सरों ने लोगों से इस बच्चे के नामकरण के लिए 15 फ़रवरी तक सुझाव मांगे हैं.
सुझाव dudhwanp.palia@gmail.com पर भेजे जा सकते हैं. चयनित नाम के लिए पुरस्कार भी है.
टेरेसा को सन् 2018 में कर्नाटक से दुधवा लाया गया था.

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ऊंचाई वाले इलाकों में इन दिनों जमकर बर्फ़बारी हो रही है. नैनीताल में शुक्रवार को सबेरे जमकर ओले पड़े और हल्की बर्फ़ भी. नैनीताल में यह सीज़न का पहला हिमपात है. मौसम विभाग के मुताबिक 1800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाक़ों में बर्फ़बारी के आसार हैं. मसूरी और धनोल्टी में आज मौसम साफ़ रहा. हालांकि बृहस्पतिवार को देर रात हुई बर्फ़बारी के बाद धनोल्टी और बुरांशखंडा में बर्फ़ की चादर बिछी हुई है.

कवर | बर्फ़बारी के बाद छितकुल (किन्नौर) का लैंडस्केप/संवाद


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.