कोलकाता में जामिनी राय का घर संग्रहालय बनेगा

चित्रकार जामिनी राय का घर अब ऐसा संग्रहालय होगा, जिसमें उनके चित्रों के स्थायी संग्रह के साथ ही एक लाइब्रेरी और संसाधन केंद्र भी होगा. कोलकाता के बालीगंज प्लेस में जामिनी राय का तीन मंज़िला घर ख़रीद लेने के बाद दिल्ली आर्ट गैलरी (डीएजी) ने यह घोषणा की. किसी एक कलाकार पर केंद्रित यह देश का पहला संग्रहालय होगा.

डीएजी के सीईओ और प्रबंध निदेशक आशीष आनंद ने कहा, “जामिनी राय के घर का अधिग्रहण और इसे एक संग्रहालय में बदलना डीएजी की ओर से अपने तीन दशकों में शुरू किया गया सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है. यह संग्रहालय अगले साल खुलेगा.” उन्होंने कहा कि डीएजी के पास जामिनी राय के चित्रों का सबसे बड़ा संग्रह है, जो वर्षों में बन सका है. संग्रहालय को ध्यान में रखते हुए डीएजी इस संग्रह का और विस्तार करेगा.

संग्रहालय बनाने से पहले डीएजी का इरादा इस तीन मंज़िला घर को आर्किटेक्ट और डिज़ाइनरों की मदद से पुनर्निर्मित करने का है.

सन् 1887 में बंगाल के बांकुरा ज़िले में जन्मे जामिनी राय देश के शुरुआती आधुनिकतावादी कलाकारों में से एक थे. 1935 में उन्हें वायसराय के स्वर्ण पदक और 1955 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. 1956 में वह ललित कला अकादमी के फ़ेलो चुने गए थे.

सन् 1949 में, जामिनी राय किराए के बाग़बाज़ार के मकान से बालीगंज प्लेस आ गए थे. इस घर में उन्होंने दो मंज़िलें तथा कई कमरे और जोड़े. घर का डिज़ाइन उनके बेटे अमिय राय ने किया था. सन् 1972 में मृत्यु होने तक वे यहीं रहते रहे. चार साल बाद, भारत सरकार ने कलाकार के तौर पर उन्हें राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था.

डीएजी 2 अप्रैल को मुंबई में अपनी दीर्घाओं में ‘लिविंग ट्रेडिशन एण्ड द आर्ट ऑफ़ जामिनी राय’ शीर्षक से एक शो आयोजित करेगा, जिसमें कोलकाता में जामिनी राय हाउस आर्टिस्ट म्यूज़ियम की झलक भी होगी.

सम्बंधित

आम लोगों की पहुंच में होनी चाहिए कला


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.