बेंगलुरू की पहचान होगा देश में सबसे ऊंचा होगा स्काईडेक

  • 9:47 pm
  • 18 October 2023


कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री और विकास मंत्री डीके शिवकुमार ने सोशल मीडिया पर बेंगलुरू में प्रस्तावित वॉच टॉवर (स्काई डेक) की डिज़ाइन का वीडियो पोस्ट किया है. यह देश का सबसे ऊंचा टॉवर होगा. इसका प्रस्ताव देने वाली कमेटी ने कहा है कि यह पेरिस के एफ़िल टॉवर और न्यूयार्क के स्टेच्यु ऑफ़ लिबर्टी की तरह बेंगलुरू की पहचान बनेगा. ‘ब्रांड बेंगलुरू’ के विस्तार की योजना के तहत सुझाव देने के लिए दस सदस्यीय कमेटी बनाई गई थी. इसे कुछ ऐसा सुझाना था, जिसमें पूरे शहर की झलक के साथ खान-पान की सुविधाएं भी हों. सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्ववर्ती ट्विटर) पर डाला गया वीडियो स्काई डेक की कल्पना है, जिसे विश्व डिज़ाइन संगठन के साथ मिलकर आस्ट्रिया की कंपनी कूप हिम्मब्लेब ने बनाया है. कंपनी ने मंत्रियों के सामने इसका प्रेजेंटेशन दिया था. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि स्काई डेक के अलावा इसमें रोलर कोस्टर स्टेशन, कई रेस्टोरेंट, प्रदर्शनी केंद्र और दूसरी सुविधाएं भी होंगी.

जन्म प्रमाण पत्र मामले में आज़म खां, पत्नी और बेटे को सज़ा
दो जन्म प्रमाण पत्र के मामले में रामपुर (एमपी-एमएलए) कोर्ट ने बुधवार को आज़म ख़ां, उनकी पत्नी तंजीम फ़ातिमा और बेटे अब्दुल्ला आज़म को सात-सात साल की सज़ा सुनाई है. तीनों लोगों को पुलिस अभिरक्षा में कोर्ट से सीधे जेल ले जाया गया. ‘अमर उजाला’ के मुताबिक, भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने 2019 में गंज थाने में आज़म ख़ां के बेटे और पूर्व विधायक अब्दुल्ला आज़म के दो जन्म प्रमाण-पत्र होने की शिकायत करते हुए उनके ख़िलाफ़ रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिसमें सपा नेता आज़म ख़ां और उनकी पत्नी डॉ. तंजीन फ़ातिमा को भी आरोपी बनाया गया था.

वहीदा रहमान का जीवन महिलाओं के लिए नज़ीरः राष्ट्रपति

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि अभिनेत्री वहीदा रहमान की ज़िंदगी सभी महिलाओं के लिए उदाहरण है. उन्होंने न केवल अभिनय की दुनिया में शिखर पर जगह बनाई बल्कि व्यक्तिगत जीवन में भी नारी की गरिमा, आत्मविश्वास और मौलिकता का प्रतीक बनी रहीं. राष्ट्रपति 69वें राष्ट्रीय फ़िल्म समारोह को संबोधित कर रही थीं. वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार देने के साथ ही उन्होंने अन्य पुरस्कार बांटे और सभी को शुभकानाएं दीं.

नासिकः कभी वाइन की राजधानी, अब हवाई जहाज निर्माण कें
द्र
नासिक को कभी वाइन की राजधानी कहा जाता था. इसकी नई पहचान अब हवाई जहाज बनाने वाले केंद्र के तौर पर है. बंगलूरू स्थित सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के नए प्लांट की वजह से ऐसा संभव हुआ है. यहां हल्के लड़ाकू विमान एमके-1ए और हिंदुस्तान टर्बो ट्रेनर-40 (एचटीटी-40) जैसे विमानों का निर्माण शुरू हो गया है. यह भारतीय वायुसेना की लड़ाकू जेट और ट्रेनर जहाजों की ज़रूरतें पूरी करेगा. एचएएल प्रमुख सीबी अनंतकृष्णन ने कहा है कि अब हम वायुसेना से फरवरी 2001 में मिले 83 फाइटर प्लेन के आर्डर को एक साल में पूरा कर देंगे. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि एचएएल प्रमुख का यह बयान वायुसेना अध्यक्ष एयरचीफ़ मार्शल वीआर चौधरी के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वायुसेना 97 और एमके-1ए विमानों का आर्डर देने की योजना बना रही है. इस पर 67000 करोड़ रुपये का ख़र्च अनुमानित है. ज़ाहिर है कि यह आर्डर मिलता है तो यह नासिक प्लांट के लिए बड़ी कामयाबी होगी.

हरियाणा के हर जिले में खुलेगी ई-लाइब्रेरी…ताकि पढ़ना आदत बने

हरियाणा के हर जिले में अतिआधुनिक तकनीकी सुविधाओं वाली हाईब्रिड ई-लाइब्रेरी खोलने की योजना है. इनमें बच्चों के पढ़ने, सीखने और कौशल विकास के लिए अलग जगह होगी. राज्य के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने अफ़सरों साप्ताहिक बैठक में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कम उम्र में ही बच्चों में पढ़ने की आदत डालने के लिए ई-लाइब्रेरी बहुत ज़रूरी हैं. गुणवत्ता इन लाइब्रेरी की पहली शर्त होगी ताकि यहां आने वाले लोग उपलब्ध संसाधनों के ज़रिए श्रेष्ठ ज्ञान हासिल कर सकें. ‘द ट्रिब्युन’ ने बताया है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मधुबन में ई-लाइब्रेरी खोलने के बारे में घोषणा की थी. इन्हें बनाने के लिए ऐसी जगह खोजी जा रही हैं, जहां सभी लोग आसानी से पहुंच सकें.

चयन-संपादन | शरद मौर्य / सुमित चौधरी

कवर | सोशल मीडिया


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.