बर्फ़बारी | मनाली से लेह का रास्ता फिर बंद

शिमला | लाहौल घाटी में हुई भारी बर्फ़बारी के बाद मनाली-लेह रास्ता फिर बंद हो गया. इस रास्ते पर आवाजाही एक दिन पहले ही बहाल हुई थी. अटल टनल होकर रोहतांग का रास्ता भी पर्यटकों और आम लोगों के लिए बंद करना पड़ा है.

सोलह दिन बाद लाहौल के दारचा से लेह के लिए रवाना हुए बीस ट्रक बारालाचा दर्रा में बर्फ़ के बीच फंसे गए है. बारालाचा, कुंजुम दर्रा तथा रोहतांग दर्रे में मंगलवार से लगातार बर्फ़बारी हो रही है. सीमा सड़क संगठन ने हिमपात के बीच ही सड़क की सफ़ाई का अभियान शुरू कर दिया है.

अप्रैल में मनाली से लेह का रास्ता कई बार खुला और कई बार बंद हुआ, सब्जी-फल और दूसरे सामान के लदे ट्रकों को ठिकाने तक पहुंचना मुश्किल हो गया है. बारालाचा दर्रा में दोनों तरफ बर्फ़ के ढेर होने से यहां ट्रैफिक वनवे है.

सीमा सड़क संगठन के कमांडर कर्नल उमा शंकर ने कहा कि मनाली-लेह हाईवे तीन पर बारालाचा में क़रीब बीस ट्रक फंसे हैं, जिन्हें निकालने का काम चल रहा है.
कुल्लू में आनी के जलोड़ी-जोत पर बुधवार को शाम तक 12 सेंटीमीटर बर्फ़ गिरी है. निचले इलाक़ों में ख़ूब बारिश हुई है, कुछ जगहों पर ओले पर भी पड़े हैं.

रोहतांग दर्रा में 60 सेंटीमीटर, कोकसर, सिस्सू, गोंधला, नॉर्थ और साउथ पोर्टल में 30 सेंटीमीटर, केलांग में 10 सेंटीमीटर, दारचा, जिस्पा और गेमूर में 15 सेंटीमीटर तक ताज़ा हिमपात हुआ है.

सम्बंधित

बर्फ़बारी | मनाली-लेह मार्ग फिर बंद


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.