द सिस्टीन चैपल | 11.3 किलो की किताब, क़ीमत $22,000

  • 11:51 am
  • 4 November 2020

यह ख़बर किताबों के शौक़ीनों के लिए है. एक नवम्बर को छपकर आई तीन खण्डों की किताब ‘द सिस्टीन चैपल’ की कुल 1,999 प्रतियाँ छपी हैं, इसमें 600 प्रतियाँ अंग्रेज़ी में हैं. यह ऐसी किताब है, जिसका रीप्रिंट कभी नहीं छपेगा. 822 पन्नों और 24×17 इंच आकार वाली इस त्रयी का वज़न 11.3 किलो है. और क़ीमत है – 22,000 डॉलर.

कॉलअवे आर्ट्स एण्ड एंटरटेनमेंट से छपी यह किताब पिछले पाँच सालों की मेहनत का नतीजा है. सिस्टीन चैपल के भित्ती-चित्रों की तस्वीरें बनाने के लिए फ़ोटोग्राफ़र्स की एक टीम ने 67 रातों तक लगातार काम किया. इस दौरान चैपल बाहरी लोगों के लिए बंद रखा गया. चैपल की छत पर बने चित्रों की तस्वीरें बनाने के लिए फ़ोटोग्राफ़र्स ने 33 फ़ीट ऊंचे मचान का इस्तेमाल किया.

दीवारों और छतों के एक-एक इंच के फ़ोटो खींचे गए ताकि किताब में 1:1 अनुपात वाली तस्वीरें छापी जा सकें. अल्ट्रा-हाई रिसॉल्यूशन वाले कुल 2,70,000 डिज़िटल फ़ोटो को बाद में एक ख़ास सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके जोड़ा गया.

किताब के इन पन्नों के ज़रिये सिस्टिन चैपल के चित्रों के सटीक रंगों और महीन ब्योरे को इस तरह अनुभूत किया जा सकता है, जैसा कि चैपल में जाकर देखते हुए भी संभव नहीं है. ज़ाहिर है कि चैपल की छत की ऊंचाई पर बने चित्रों को इतने क़रीब से नहीं देखा जा सकता है. कला के पारखियों के लिए भी माइकलएंजेलो और दूसरे कलाकारों के बनाए चित्रों की इतनी स्पष्ट छवियाँ देखने का यह पहला मौक़ा होगा, जिसमें सटीक रंगों और बनावट के साथ ही हर कलाकार के ब्रश स्ट्रोक भी देखे-महसूस किए जा सकते हों.

किताब का पहला खण्ड है – द फ़्रेस्कोज़ ऑफ़ फ़िफ्टीन्थ सेन्चुरी, दूसरा – द सीलिंग और तीसरा द लास्ट जजमेंट.
सिस्टीन चैपल की सीलिंग पर माइकलएंजेलो के चित्र बना लेने के बाद एक नवम्बर, 1512 को आमजन पहली बार इसे देख सके थे. चित्रकार ने यह काम 1508 से 1512 के बीच किया था. ‘द लास्ट जजमेंट’ उन्होंने बाद में पेंट किया.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.