पॉन्ग वेटलैंड | बड़ी तादाद में परिंदों की मौत ख़तरे का संकेत

  • 11:34 am
  • 3 January 2021

पॉन्ग वेटलैंड में पिछले कुछ दिनों में एक हज़ार से ज़्यादा प्रवासी परिंदों की मौत की गुत्थी सुलझनी अभी बाक़ी है. इन पक्षियों की मौत की वजह तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मालूम हो सकेगी मगर पक्षी विज्ञानियों ने इसे गंभीर ख़तरे का संकेत मानते हुए आशंका जताई है कि इन मौतों की वजह कोई बीमारी हो सकती है.

पहली बार 28 दिसम्बर को वेटलैंड पर तैनात स्टाफ़ ने तीन मरे हुए गूज़ देखे. फिर अगले रोज़ उनकी गश्त के दौरान चार सौ से ज्यादा पक्षी मरे पाए गए. पहले इसे शिकारियों की हरकत माना गया मगर मरे हुए पक्षियों की प्राथमिक जांच में ज़हर नहीं मिलने से यह आशंका निर्मूल हो गई.

लुप्तप्राय बार-हेडेड गूज़ के साथ ही कई दूसरे प्रवासी पक्षियों की मौत की सटीक वजह जानने के लिए मृत परिंदे बरेली में केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान, देहरादून के वाइल्डलाइफ़ इंस्टीट्यूट और जालंधर की क्षेत्रीय प्रयोगशाला भेजे गए हैं.

स्वस्थ दिखने वाले इन परिंदों के उड़ने की कोशिश और परों के अचानक बेदम होने के साथ ही मरने के पहले उनके व्यवहार में आए बदलाव से बीमारी की आशंका को बल मिला है. हर साल सौ से ज्यादा प्रजातियों के एक लाख से ज्यादा प्रवासी पक्षी पॉन्ग वेटलैंड आते रहे हैं.

कवर | शुभ मुखर्जी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.