एन्सेल एडम्स की फ़ोटो $ 988,000 में बिकी

  • 9:17 pm
  • 16 December 2020

एन्सेल एडम्स की 1942 में बनाई हुई तस्वीर ‘ग्रांड टिटन्स एण्ड स्नेक रिवर, ग्रैंड टिटन नेशनल पार्क, वायोमिंग’ 988,000 डॉलर में बिकी. यह क़ीमत ऑक्शन के लिए अनुमानित क़ीमत से बहुत ज़्यादा है.

उनके 123 फ़ोटोग्राफ़्स के संग्रह, “ए ग्रैंड विज़न: डेविड एच एरिंगटन कलेक्शन ऑफ़ एन्सेल एडम्स मास्टरवर्क्स” की सदबी ऑक्शन हाउस के मार्फ़त नीलामी हुई और ख़रीदारों ने इस संग्रह की कुल तस्वीरों की क़ीमत 6.4 मिलियन डॉलर लगाई, हालांकि संग्रह के आठ प्रिंट नहीं बिके हैं.

‘ग्रांड टिटन्स एण्ड स्नेक रिवर’ एडम्स की मशहूर तस्वीरों में से एक है. ऊंचाई से बनाई हुई इस तस्वीर में पहाड़ी और घाटी के बीच बहती नदी दिखाई देती है, दाईं ओर नीचे से शुरू होकर हदे निगाह तक. फ़्रेम के ऊपरी हिस्से में बर्फ़ से ढंकी लंबी पर्वत श्रृंखला है, आकाश का कुछ हिस्सा बादलों से ढंका है, और सूर्यरश्मियाँ इस दृश्य को रोशन करतीं नदी के पानी को चमकाती हैं. थोड़ा स्वनिल-सा, थोड़ा नाटकीय नाटकीय मंज़र है.

एन्सेल ए़म्स को अमेरिका के नेशनल पार्कों, ख़ासतौर पर योसेमाइट के फ़ोटोग्राफ़िक दस्तावेज़ के लिए जाना जाता है.

नीलाम हुए संग्रह की कुछ और तस्वीरें ये रहीं –

टेक्सस के डेविड एच एरिंगटन तेल के बड़े कारोबारी हैं. युवा एरिंगटन ने एन्सेल एडम्स की तस्वीरों का संग्रह करना शुरू किया था और इतने अर्से में उनका यह संग्रह एडम्स की तस्वीरों का सबसे बड़ा निजी संग्रह बन गया. बताया जाता है कि इस संग्रह की नीलामी के बाद भी उनके संग्रह में 500 प्रिंट बचे रह जाएंगे.

कवर | ‘ग्रांड टिटन्स एण्ड स्नेक रिवर, ग्रैंड टिटन नेशनल पार्क, वायोमिंग’

सम्बंधित

फ़ोटोग्राफ़ी के इतिहास पर नए नज़रिये की ज़रूरत

लॉकडाउन में ज़िंदगी | सेल्फ़ पोर्ट्रेट इन द टाइम ऑफ़ सोशल डिस्टेसिंग


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.