…तो अलखराम को घोड़ी चढ़ने के लिए साल भर इंतज़ार करना होगा

  • 11:14 pm
  • 9 June 2021

माधवगंज | …और अब सोशल मीडिया में इस नए ट्विस्ट ने अलखराम को परेशान कर डाला है. उन्होंने जो सपने संजोए और उसे पूरा करने को जो हौसला बांधा, उसमें अड़चन आ पड़ी है. सोचा था कि 18 जून को अपने ब्याह में वह सदियों पुरानी रूढ़ि से पार ज़रूर पा जाएंगे.

अलखराम ने ठान लिया था कि अपनी शादी में वह बिरादरी के दूसरे दूल्हों की तरह पैदल नहीं, घोड़ी पर चढ़कर जाएंगे. इस तरह अपने समाज में एक नया अध्याय लिखेंगे. मगर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले अलखराम को सोशल मीडिया ने ही परेशान कर दिया.

ख़बर यह कि अलखराम की भावी दुल्हन की उम्र ही अभी शादी लायक़ नहीं है. वह नाबालिग है. अपर एसपी आरके गौतम तक यह बात पहुंची तो उन्होंने कुलपहाड़ के सीओ तेज बहादुर को हकीकत जानने के लिए जांच के आदेश दे दिए.

जांच में दुल्हन की उम्र अगर 17 साल निकली तो तय है कि इस 18 जून को शादी नहीं हो सकेगी और शादी में घोड़ी चढ़ने के लिए अलखराम को एक साल और इंतजार करना पड़ेगा. अपर एसपी का कहना है जांच रिपोर्ट का इंतज़ार है. मगर यह पक्का है कि लड़का-लड़की दोनों में कोई भी नाबालिग होगा तो शादी की इज़ाज़त नहीं होगी.

महोबा ज़िले के महोबकंठ थाने का माधवगंज गांव इन दिनों राजनीतिज्ञों की आवाजाही से भी सुर्खियों में है. यहां इनका मुक़ाम भी अलखराम का घर ही होता है. यह वह गांव है, जहां आज तक अनुसूचित बिरादरी का दूल्हा घोड़ी नहीं चढ़ा.

अलखराम ने अपनी शादी में घोड़ी चढ़कर बारात निकालने और पुरानी परंपराओं को तोड़ने के लिए सोशल मीडिया में एक पोस्ट लिखकर सहयोग मांगा था. तभी से नेताओं ने यहां की राह पकड़ ली. कांग्रेस, भीम आर्मी, सपा, बसपा और आजाद समाज पार्टी के लोग आए, सबने पीठ ठोकी और हरसंभव मदद का भरोसा दिया.

अलखराम ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को भी शादी में आने का न्योता भेज दिया. प्रियंका गांधी के निर्देश पर गांव पहुंची दो सदस्यों की टीम ने अलखराम की शादी में घोड़ी की व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया था.

माधवगंज में अलखराम की शादी को लेकर तैयारियां चल रही हैं. शादी के कार्ड बांटे जा चुके हैं. ऐसे में दुल्हन के नाबालिग होने की ख़बर सोशल मीडिया में वायरल हो गई.
अलखराम गांव में ही थे, जब इस बाबत उनसे बात जानने के लिए फ़ोन किया गया. बातचीत के अंश:

क्या आपको दुल्हन के नाबालिग होने की जानकारी है?
शादी तय होने के समय इसकी बिल्कुल जानकारी नहीं थी.
अब क्या आप शादी करेंगे?
प्रशासन ने इस मामले में जांच कराई है, जो रिपोर्ट आएगी, उसी के मुताबिक फ़ैसला करेंगे.
तो क्या एक साल बाद शादी करेंगे?
अगर लड़की नाबालिग साबित हुई तो एक साल बाद शादी करेंगे.

सम्बंधित

अलखराम का घोड़ी चढ़ना माधवगंज का यादगार वाक़या होगा


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.