उत्तराखंड के वॉटर होल सूखे, अमानगढ़ में हाथियों की आवाजाही बढ़ी

बिजनौर | गुज़रे मौसम में कम बारिश का नतीजा यह है कि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के इलाक़े में पानी के तमाम ठिकाने सूख गए हैं. अमानगढ़ में इन दिनों बड़े पैमाने पर हाथियों के झुंड की आवाजाही वॉटर होल सूखने का ही नतीजा है.

जंगल में पानी के प्राकृतिक ठिकाने बारिश के दिनों में ही भरते हैं. सर्दियों की बारिश में ये वॉटर होल अपने आप ही इतना भर जाते हैं कि जंगल के जानवरों को अपनी प्यास बुझाने के लिए यहाँ-वहाँ भटकना नहीं पड़ता.

अमानगढ़ में क़रीब 22 वॉटर होल हैं. बीते सितंबर से पानी नहीं बरसने की वजह से ये ख़ाली रह गए थे. अब इन्हें भरा जा रहा है. वॉटर होल तो हालांकि भर जाएंगे लेकिन अमानगढ़ से सटे जिम कॉर्बेट पार्क के कई इलाक़ों में पथरीली ज़मीन होने की वजह से ज्यादा वॉटर होल हैं ही नहीं. वहां से हाथियों के झुंड पानी पीने और नहाने के लिए अमानगढ़ चले आते हैं. इस बार तो जिम कॉर्बेट के वॉटर होल भी रीते रह गए हैं. इसलिए इस बार बड़ी तादाद में हाथी अमानगढ़ आने लगे हैं.

डीएफ़ओ एम.सेम्मारन के मुताबिक इस बार अमानगढ़ में हाथियों की आवाजाही ज़्यादा है. उत्तराखंड की ओर वॉटर होल खाली रहने की वजह से ऐसा है. अमानगढ़ में सभी वॉटर होल भरे हैं. अब भी लगातार पानी भरवाया जा रहा है.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.