वेटोग्राफ़र | हिल्टन के वेटर जो दक्ष फ़ोटोग्राफ़र भी हैं

फ़ोटोग्राफ़र मनोज दीक्षित मज़ाक के मूड में होते तो कहते – हम फ़ोटोग्राफ़र कहाँ, हम तो रोटीग्राफ़र हैं. यानी रोज़ी-रोटी चलाने के लिए फ़ोटो खींचने वाले. इधर ‘पेटापिक्सल’ पर एक ख़बर ‘वेटोग्राफ़र’ के बारे में आई. वेटोग्राफ़र यानी वेटर, जो दक्ष फ़ोटोग्राफ़र भी हो. और यह नया शब्द हिल्टन होटल ने ईजाद किया है.

हिल्टन ने अपने वेटर्स को स्मार्टफ़ोन फ़ोटोग्राफ़ी में प्रशिक्षित करने के लिए फ़ैशन और विज्ञापन की दुनिया के मशहूर फोटोग्राफ़र रोजर मूकरज़ेल को न्योता दिया. और मूकरज़ेल की वर्कशॉप में ट्रेनिंग ले चुके वेटर की चेस्ट-प्लेट पर अब बाक़ायदा ‘वेटोग्राफ़र’ भी लिखा जाने लगा है.

हिल्टन ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है – कहावत है कि ‘पिक्चर्स ऑर इट डिड ऩ हैपेन’ यानी तस्वीर का गवाही नहीं है, फिर तो कुछ हुआ ही नहीं. हम अक्सर ऐसी स्थिति में होते हैं, जब किसी ख़ास क्षण को यादगार के तौर पर अपने स्मार्टफ़ोन में क़ैद करना चाहते हैं तो ख़ुद ही तस्वीर बनाने की कोशिश करते हैं या फिर किसी की मदद लेते हैं. कई बार झुंझलाहट भी होती हैं, जब बार-बार की कोशिश के बाद ठीक वैसी तस्वीर नहीं बन पाती है, जैसी कि हम चाहते हैं.

हम हिल्टन की आपकी यादों को हमेशा के लिए संजोना चाहते हैं, इसके लिए हमने अपनी ओर से पहल करके बिल्कुल नई शुरुआत की है – वेटोग्राफ़र. तो यादगार पल हिल्टन में आपका इंतज़ार कर रहे हैं और हमारे सर्टिफ़ाइड वेटोग्राफ़र भी.

वेबसाइट पर मूकरज़ेल की वर्कशॉप के वीडियो हैं, सर्टिफ़ाइड वेटर और उनकी बनाई तस्वीरों के बारे में हिल्टन के मेहमानों की राय है, और वेटोग्राफ़र की ज़रूरत को रेखांकित करता एक और दिलचस्प वीडियो है, जिसमें टेबिल पर बैठे मेहमान एक वेटर से अपनी तस्वीर बनाने को कहते हैं. स्क्रीन पर फ़ोटो देखने के बाद दूसरी तस्वीर उतारने को कहते हैं और फिर तीसरी. उनके मन की तस्वीर नहीं बनती और माथे का पसीना पोंछते वेटर के हाथों से छूटकर फ़ोन फ़र्श पर जा गिरता है.

यह वीडियो देखते हुए आपको अक्सर दिखाई देने वाला वह दृश्य ज़रूर याद आ जाएगा, जब कोई एक शख़्स अपनी बाँह को सेल्फ़ी स्टिक की तरह तानकर अपनी टोली की तस्वीर बनाता मिलता है. वैसी तस्वीर से संतुष्ट हो जाने वाले लोगों के लिए वेटोग्राफ़र गुज़रे ज़माने के स्टुडियो फ़ोटोग्राफ़र की तरह होंगे, मूकरज़ेल ने जिन्हें बढ़िया तस्वीर का मंत्र दिया है – बढ़िया रोशनी, सुंदर बैकग्राउण्ड और सटीक कम्पोज़िशन.

कवर | हिल्टन


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.