अफगानिस्तान में भूकंप से दो हज़ार लोगों की जान गई

  • 7:22 pm
  • 8 October 2023

पश्चिमी अफगानिस्तान में आए भूकंप में मृतकों की संख्या अब बढ़कर दो हजार तक पहुंच गई है.‘प्रभात खबर’ के मुताबिक, तालिबान के एक प्रवक्ता ने बताया कि 465 मकान जमींदोज हो गए हैं और 165 क्षतिग्रस्त हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि कुछ लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका की खबरों के बीच तलाश तथा बचाव अभियान जारी है. आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जन ने बताया कि भूकंप और उसके बाद आए झटकों का सबसे ज्यादा असर हेरात प्रांत के जेंदा जन जिले के चार गांवों पर पड़ा है. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र हेरात शहर से करीब 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. इसके बाद 6.3, 5.9 और 5.5 तीव्रता के तीन भूकंप के झटके भी महसूस किए गए. इस क्षेत्र में सात भूकंप आए हैं.

भारत में मौसमी आपदाओं से 67 लाख बच्चे बेघर हुए
‘अमर उजाला’ में खबर है कि भारत में जलवायु से जुड़ी बाढ़, सूखा और तूफान जैसी आपदाओं के कारण रोजाना औसतन 3,059 बच्चों को विस्थापन की पीड़ा सहनी पड़ती है. यूनिसेफ के अनुसार, देश में 2016 से 2021 के बीच 67 लाख बच्चों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित जगहों पर शरण लेने को मजबूर होना पड़ा. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की नई रिपोर्ट ‘चिल्ड्रन डिस्प्लेस्ड इन ए चेंजिंग क्लाइमेट’ के मुताबिक, फिलीपीन (97 लाख बच्चे) के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है जहां इन छह वर्षों में सबसे ज्यादा बच्चे विस्थापित हुए हैं. चीन में 64 लाख बच्चे विस्थापित हुए. इस दौरान इन तीन देशों के कुल 2.3 करोड़ बच्चों को विस्थापन की तकलीफ़ उठानी पड़ी. रिपोर्ट में 2020 में आए चक्रवाती तूफान अम्फान का भी जिक्र किया है, जिसमें बांग्लादेश, भूटान, भारत और म्यांमार में करीब 50 लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा था, जिनमें बच्चों की तादाद ज्यादा थी.

नरम और स्वादिष्ट चपाती के लिए गेहूं की नई किस्म खोजी
चपाती बनाने के देर बाद तक नरम रहने वाली हो, सुस्वादु और सुपाच्य हो तो ऐसी पचाती भला किसे नहीं भाएगी. फिलहाल तो यह किसानों को लुभा रही है. लुधियाना के पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) ने गेहूं की जिस वेराइटी ‘पीबीडब्ल्यू1चपाती’ की खोज की है उसके आटे से ऐसी ही रोटियां बना करती हैं. गेहूं उत्पादक किसानों को इसके बीज खूब पसंद आए हैं. ‘द ट्रिब्युन’ ने लिखा है कि किसान मेलों में और कृषि विज्ञान केंद्रों से अब तक गेहूं की इस किस्म के 300 क्विंटल बीज बिक चुके हैं. ये बीज आगामी रबी सीजन में बोए जाएंगे. पीएयू के वीसी सतबीर सिंह का कहना है कि यह गेहूं अच्छी और पसंदीदा सफेद रोटी की तलाश पूरी करेगी. इसके आटे में 12.13 प्रतिशत प्रोटीन का होना इसे और भी बेहतर बनाता है.

रूस की मदद का आरोप, भारतीय कंपनी पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध
इनोवा वेंचर, वह भारतीय कंपनी है जिस पर बाइडन प्रशासन ने प्रतिबंध लगा दिया है. प्रतिबंध सूची में 49 अन्य कंपनियां शामिल हैं. माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स व रोडियो कंपनी इनोवा पर रूसी सेना और उसके रक्षा उद्योगों को उत्पादन में सहयोग देने का आरोप है. यह प्रतिबंध सूची अमेरिकी वाणिज्य विभाग के औद्योगिक एवं सुरक्षा ब्यूरो की सिफारिश पर तैयार हुई है. ‘द ट्रिब्यून’ बताता है कि प्रतिबंधित कंपनियों में 42 अकेले चीन में स्थित हैं. बाकी एस्टोनिया, फिनलैंड, जर्मनी, भारत, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन में हैं. उद्योग व सुरक्षा विभाग के वाणिज्य सचिव एलन एस्टेवेज ने कहा कि ये कंपनियां अमेरिका में बने सामानों को रूस को आपूर्ति कर रही हैं. रूस इनका इस्तेमाल युद्ध में यूक्रेन के खिलाफ कर रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसी कोई भी कंपनी बख्शी नहीं जाएगी.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.