बर्फ़बारी | मनाली-लेह मार्ग फिर बंद

शिमला | ताज़ा बर्फ़बारी के बाद मनाली-लेह का रास्ता फिर बंद हो गया है. बीआरओ और पुलिस के 48 घंटे तक चले रेस्क्यू अभियान के बाद बारालाचा के बर्फ़ीले तूफ़ान में फंसे 788 सैलानियों को सुरक्षित निकाल लिया गया.

बारालाचा दर्रे में ख़राब मौसम और बर्फ़बारी की वजह से पिछले 13 दिनों से दारचा में ही फंसे ट्रकों की लंबी क़तार लगी हुई है. रोहतांग टनल के साउथ पोर्टल में बर्फ़ से फिसलन के कारण शनिवार को एक एंबुलेंस पलट गई. हादसे में किसी को कोई चोट नहीं आई. अटल टनल और रोहतांग दर्रा भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है.

लगातार बर्फ़ गिरने की वजह से बारालाचा, सरचू और दारचा के आसपास सवा सौ वाहन फंस गए थे, जिनमें कई सैलानी भी थे. बारालाचा दर्रे में दो सौ किलोमीटर की रफ़्तार वाले बर्फ़ीले तूफ़ान और ख़ून जमा देने वाली सर्दी में माइनस 25 डिग्री सेल्सियस पर यह रेस्क्यू ऑपरेशन ख़ासा चुनौती भरा था. लाहौल-स्पीति पुलिस ने बीआरओ की सलाह पर मनाली-लेह मार्ग फ़िलहाल बंद कर दिया है.

शिमला में मौसम विज्ञान केंद्र ने 20 से 22 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना जताई है. 20 और 21 अप्रैल को मैदानी और मध्य पर्वतीय ज़िलों में अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश की संभावना बताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.