संदेश देने के लिए बस ड्राइविंग करना चाहती हैं कबड्डी कोच

  • 11:04 am
  • 25 February 2021

कानपुर | कबड्डी की राष्ट्रीय खिलाड़ी और कोच शशिप्रभा जल्दी ही यूपी रोडवेज़ की पिंक बस में ड्राइविंग सीट पर बैठी दिखाई देंगी. बस ड्राइविंग प्रशिक्षण में शशिप्रभा को चुन लिया गया है.
आगरा के एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में कबड्डी की कोच शशिप्रभा को सन् 2012 में ग्रीन पार्क स्टेडियम में कबड्डी की ट्रेनिंग शुरू कराने का श्रेय भी है. रोडवेज बस चलाने के अपने फ़ैसले के बारे में उनका कहनाहै कि उनका शौक है कि वह बस चलाएं. वह समाज को यह संदेश भी देना चाहती हैं कि लड़कियां वह सभी काम कर सकती हैं, जिसे मुश्किल मानकर अब तक केवल पुरुषों का काम माना जाता रहा है.

कानपुर में नौबस्ता संजय गांधी नगर की शशिप्रभा ने बी.पी.एड. किया है. उन्होंने बंगलूरू के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ स्पोर्ट्स से कबड्डी में डिप्लोमा भी लिया है. सन् 2019 में पुणे और 2020 में गुवाहाटी में ‘खेलो इंडिया’ की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में वह यूपी की टीम लेकर शामिल हुईं. इसमें यूपी को कबड्डी में तीसरा स्थान मिला था.

विकास नगर के मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रिंसिपल एस.पी.सिंह ने बताया कि हालांकि ड्राइविंग की ट्रेनिंग के लिए योग्यता आठवीं पास रखी गई है लेकिन चयनित युवतियाँ काफ़ी पढ़ी-लिखी हैं. कुछ नौकरी की ज़रूरत के लिए आई हैं तो कुछ में ख़ुद को साबित करके दिखाने का जज़्बा है. एक मार्च से चुनी गईं 18 युवतियों को इंस्टीट्यूट में ट्रेनिंग केे लिए बुलाया गया है.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.