नेपाल | भारतीय गाड़ियों को अब सौ लीटर से ज्यादा डीजल-पेट्रोल नहीं

  • 10:18 pm
  • 20 February 2021

सोनौली | नेपाल तेल निगम ने भारतीय सीमा से सटे इलाक़ों में डीज़ल-पेट्रोल की बिक्री पर सीलिंग लगा दी है. भारतीय गाड़ियों को सौ लीटर से ज़्यादा फ़्यूल नहीं देने की व्यवस्था करते हुए निगम ने अपने प्रांतीय दफ़्तरों से इस आदेश का कड़ाई से पालन कराने को कहा है.

यह आदेश फ़्यूल की तस्करी रोकने के लिए दिया गया है. भारतीय सीमा वाले इलाक़े में सभी पेट्रोल पंप को पत्र लिख कर कहा गया है कि किसी भारतीय मालवाहक को भी सौ लीटर से ज़्यादा डीजल नहीं दिया जाएगा. इतना ही नहीं, गैलन या ड्रम में भी डीजल-पेट्रोल नहीं दिया जाएगा.

नेपाल तेल निगम के प्रवक्ता विनीत मणि उपाध्याय यह जानकारी देते हुए बताया कि सभी पेट्रोल पंपों को अब हर रोज़ ख़रीद-बिक्री का ब्योरा देना ज़रूरी कर दिया गया है. पंप के बिलों की जांच भी होगी.

उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखण्ड की सीमाएं नेपाल से मिलती हैं. उत्तर प्रदेश में पेट्रोल अभी 89.22 रुपये लीटर और डीज़ल का दाम 81.74 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. नेपाल में डीजल 96 रुपये प्रति लीटर (नेपाली मुद्रा) है, जो भारतीय मुद्रा में 60 रुपये के क़रीब है. इसी तरह नेपाली मुद्रा में पेट्रोल 113 रुपये प्रति लीटर है, यानी भारतीय मुद्रा में 70.62 रुपये.

सितंबर 2015 में हुई भारत की नाकाबंदी के बाद नेपाल में पैदा हुए पेट्रोलियम संकट के दिनों में सीमा वाले इलाकों में भारत से ऐसी तस्करी हुआ करती थी. भारत से एलपीजी सिलेंडर, चीनी, नमक और खाद जैसी चीज़ों की ख़ामोश ख़रीद-फ़रोख़्त का चलन अर्से से नेपाल में आम रहा है.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.