शाही स्नान कल | हर की पैड़ी से भीड़ नदारद

हरिद्वार | कल यानी 14 तारीख़ को बैसाखी के मौक़े पर शाही स्नान हरिद्वार कुम्भ का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है. आकाशवाणी के देहरादून केंद्र को इस का आंखों देखा हाल प्रसारित करना है. आकाशवाणी की पूरी टीम आज शाम पहुंच चुकी है.


हम लोग हर की पैड़ी के घाट का जायजा लेने के इरादे से निकले हैं. हमें उम्मीद थी कि इस वक़्त घाटों पर भारी भीड़ होगी. हमारी उम्मीद के विपरीत यहाँ काफ़ी कम भीड़ है. हम लोग अंदाज़ लगा रहे हैं कि शायद आम दिनों में भी इतने ही लोग रहते होंगे. दुकानदारों के चेहरों पर ख़ासी मायूसी है और सुरक्षा में लगे कर्मचारी अपेक्षाकृत रिलेक्स दीख रहे हैं.


भीड़ कम होने का कारण शायद कल सम्पन्न हो चुका सोमवती अमावस्या का स्नान हो या फिर कोरोना भी हो सकता है. हां, जितने लोग दिखे वे सभी बेफ़िक़्र ही दिखाई दिए.


और हां, अगर आप हरिद्वार में हैं और हर की पैड़ी पर हैं तो मोहन पूरी वाले की दुकान की सब्ज़ी-पूरी का स्वाद लेना न भूलें. अगर आपको पूड़ी के साथ आलू पसंद हैं वो भी हींग के तड़के के साथ तो दोपहर बाद जाएं और पूरी के साथ कद्दू की भाजी पसंद है तो दोपहर के पहले. बेसन-सूजी का हलवा और पुए का कॉम्बो मीठे के शौकीनों को तृप्त कर सकता है. बाक़ी लस्सी और गुलाब जामुन तो हैं ही.

हां, यह कोरोना का काल है, इसका ध्यान ज़रूर रखें. ज़रूरी एहतियात भी बरतें.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.