सीआरपीएफ़ के सेवानिवृत्त सैनिकों की रैली

  • 4:58 pm
  • 12 August 2023

प्रयागराज | केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ़) के ग्रुप केंद्र की ओर से आज सेवानिवृत्त अफ़सरों और कर्मचारियों की रैली का आयोजन हुआ. ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के तहत चन्द्रशेखर आज़ाद पार्क में हुए इस आयोजन में 154 सेवानिवृत्त अफ़सरों-कर्मचारियों के साथ ही ग्रुप केंद्र के लोग भी शामिल हुए.

इस मौक़े पर ग्रुप केंद्र के डीआईजी प्रभाकर त्रिपाठी ने सीआरपीएफ़ के इतिहास और उसकी महत्ता को रेखांकित किया. कहा कि अर्द्धसैनिक बलों में सबसे पुराने और बड़े इस संगठन ने आज़ादी के पहले राज्यों के विलय से लेकर, पूर्वोत्तर राज्यों में अशांति, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद और छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद की समस्या से निपटने में इस बल की महत्वपूर्ण और अहम भूमिका रही है.

सीआरपीएफ़ के सदस्य कम उम्र में ही शामिल होते हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में तैनात रहकर विषम परिस्थितियों में अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ करते हैं. इस लम्बी सेवाकाल के दौरान सारे सदस्य बल को ही अपना परिवार मानते हैं और सेवानिवृत्ति के बाद भी भावनात्मक रिश्ता बनाए रखना चाहते हैं. इस रैली के आयोजन का उद्देश्य यही है कि सेवानिवृत्त कार्मिकों के साथ रिश्ता उम्र भर बना रहे.

इस आयोजन में महानिरीक्षक (सेवानिवृत्त) सी0पी0 सिंह, उप महानिरीक्षक (सेवानिवृत्त) जयंत पॉल, कमाण्डेंट (सेवानिवृत्त) उमेश बाबू मिश्रा, रत्नाकर सिंह शामिल हुए. प्रयागराज रेंज के डीआईजी संजीव राय, 224 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी विकास कुमार, सीएमओ डॉ. मोनिका पॉल, उप कमाण्डेंट प्रज्ञेश कुमार अटल, सहायक कमाण्डेंट चन्द्र भान सिंह, अविनाश राय भी उपस्थित रहे.

एक और कार्यक्रम में क्षेत्रीय कावा की अध्यक्ष पूनम त्रिपाठी और अर्चना राय ने सीआरपीएफ़ के शहीद कार्मिकों के परिवारों (वीर नारी) को परिवार कल्याण केंद्र में सम्मानित किया और उनके अतुलनीय त्याग और बलिदान का स्मरण किया. डीआईजी प्रभाकर त्रिपाठी ने शहीदों के परिवार के लोगों से बातचीत की और उनकी समस्याओं का निपटारा कराने का वायदा किया.

(विज्ञप्ति)


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.