नेपाल में भूकंप से कई इमारतें ढहीं, 143 लोगों की मौत

  • 8:20 pm
  • 4 November 2023

नेपाल में शुक्रवार की रात को आए भूकंप से कई इमारतें ढह गईं. इन इमारतों के मलबे में दबकर अब तक 143 लोगों की जान जा चुकी हैं और सौ से ज्यादा लोग गंभीर रूप से जख़्मी हैं. भूकंप का केन्द्र जाजरकोट ज़िले के लामिडांडा इलाक़े में ज़मीन से 10 किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप का असर दिल्ली सहित उत्तर भारत के सूबों में भी महसूस किया गया. ‘बीबीसी’ के मुताबिक, सबसे ज्यादा नुकसान जाजरकोट और रुकुम पश्चिम में हुआ है. बचाव और राहत के लिए तीन सुरक्षा एजेंसियाँ तैनात की गई हैं. महीने भर में नेपाल में तेज़ भूकंप आने की यह तीसरी घटना है.

गुरुग्राम में बनेगा 15 किलोमीटर लंबा तेंदुआ संरक्षण गलियारा
राजस्थान की झलना तेंदुआ सेंक्चुरी की तर्ज पर गुरुग्राम में अरावली के जंगल में तेंदुआ संरक्षण गलियारा बनाने का फ़ैसला किया गया है. हरियाणा के अरावली कायाकल्प बोर्ड की योजना की इस अनुसार, बंधवारी वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट से दमदमा झील तक 15 किलोमीटर लंबे कॉरीडोर के विकास के बाद यहां पर्यटकों के लिए सफ़ारी का इंतज़ाम भी किया जा सकेगा. इस गलियारे में वॉटर होल्स, उन्हें भरने के लिए सोलर पंप, घास के मैदान और झाड़ियां साफ़ कराकर देशी प्रजातियों के पौधे लगाए जाएंगे. वॉच टावर, साइनेज के अलावा ट्रैप और सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे. सीसीटीवी कैमरों को गुरुग्राम म्युनिसिपल डेवलपमेंट अथॉरिटी के कमांड सेंटर से जोड़ा जाएगा. अरावली के गुरुग्राम रीज़न में करीब 50 तेंदुओं के अलावा धारीदार भेड़िए, हिरन, सियार आदि भी ठीक-ठाक संख्या में हैं.

प्रदूषण की वजह से दिल्ली के बीमार बच्चों की मुश्किल

दिल्ली में बेहिसाब वायु प्रदूषण का सबसे ज़्यादा ख़ामियाजा उन बच्चों को भुगतना पड़ रहा है, जो पहले ही से फेफड़े से संबंधित बीमारियों की चपेट में हैं. शहर के अस्पतालों की ओपीडी, वार्डों और इमरजेंसी वॉर्ड में ऐसे बच्चों की तादाद में 25 प्रतिशत का इजाफ़ा हुआ है. लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. सुभाष गिरि ने ‘द हिंदू’ को बताया कि बच्चे सर्दी-जुक़ाम, खांसी, फेफड़े के संक्रमण और ब्रोंकाइटिस की परेशानियों के साथ अस्पताल आ रहे हैं. आमतौर पर ये बच्चे पहले से ही संक्रमण और एलर्जी का शिकार हैं. एम्स दिल्ली के बालरोग विभाग के प्रभारी डॉ.एसके काबरा ने कहा कि मुश्किल यह है कि ये बच्चे प्रायः पांच साल से कम उम्र के हैं. ऐसे में उन्हें मास्क पहनाना भी आसान नहीं है. उन्होंने कहा कि जिनका ब्रोंकाइटिस या दमा आदि का इलाज चल रहा था, उनकी हालत गंभीर हो जा रही है. अख़बार के मुताबिक दिल्ली में प्रदूषण सीवियर प्लस श्रेणी में पहुंच गया है, वहीं अपोलो अस्पताल के फेफड़ा रोग विभाग के वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. नमित जैरथ ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि ऐसे प्रदूषण में बेहतर यही होगा कि बच्चों को घर से बाहर न निकलने दिया जाए.

ईरान में इस साल 600 लोगों को फांसी
इस साल ईरान में अब तक छह सौ लोगों को फांसी की सज़ा दी जा चुकी है. यह तादाद पिछले आठ सालों में सबसे अधिक है. नार्वे के ईरान मानवाधिकार समूह के हवाले से ‘द हिंदू’ ने यह ख़बर दी है. अख़बार ने लिखा है कि हद तो तब हुई जब सजायाफ़्ता नौ लोगों को एक ही दिन फांसी पर लटका दिया गया. उन्हें तेहरान के बाहरी हिस्से में स्थित जेल में फांसी दी गई. ‘हिंदुस्तान’ के मुताबिक इससे पहले 2021 में 333 लोगों को फांसी दी गई थी. गत 9 मई को संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने मौत की सज़ा पर ईरान को फटकार लगाई थी. उन्होंने अधिकारियों से फांसी की सजा ख़त्म करने आह्वान भी किया था. वहीं, मानवाधिकार समूहों का कहना है कि महसा अमिनी की हिरासत में मौत पर हुए देशव्यापी विरोध के बाद लोगों को डराने के लिए मौत की सज़ाओं पर अमल तेज़ किया गया है.

96,917 भारतीय अवैध ढंग से अमेरिका पहुंचे

अक्टूबर 2022 और सितंबर 2023 के बीच अवैध ढंग से अमेरिका में घुसने की कोशिश के आरोप में 96,917 भारतीयों को पकड़ा गया. जिनमें ज्यादातर लोग पंजाब और गुजरात के हैं. अमेरिका की दक्षिणी सीमाओं के साथ-साथ उत्तरी सीमाओं पर 30,010 भारतीय कनाडाई सीमा के ज़रिए अमेरिका में दाख़िल हुए और वहां वे पकड़े गए. वहीं, 41,770 लोगों ने मैक्सिको की सीमा के जरिए अवैध तरीक़े से घुसने की कोशिश की. ‘थिंक टैंक न्यू अमेरिकन इकोनॉमी’ के मुताबिक, अमेरिका में अवैध तरीक़े से दाख़िल होने वालों में भारतीय तीसरे नंबर पर हैं.

मियाँवाली एयरबेस पर हमला, तीन लड़ाकू विमान जलाए, नौ आतंकी ढेर
पाकिस्तान के मियाँवाली एयरबेस पर शनिवार तड़के एक बड़ा आत्मघाती हमला हुआ है. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन तहरीक-ए-जिहाद ने ली है. ‘द डॉन’ के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना ने बयान जारी कर बताया है कि उसने आतंकी हमले को नाकाम करते हुए 9 आतंकियों को मार गिराया है. आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन खत्म हो गया है और फिदायीन हमले की वजह से एयरफोर्स के तीन लड़ाकू विमानों को नुकसान पहुंचा है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर फ़ोटो | मैशेबिल/ एक्स से साभार.


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.