क़र्ज़ देने वाले एप्स के मार्फ़त ब्लैकमेलिंग का धंधा

  • 7:45 pm
  • 11 October 2023

झटपट कर्ज़ देने वाले ऐप्लिकेशंस के ज़रिए लोगों को फंसाने और बेइज्ज़ती करके उन्हें ब्लैकमेल करने के धंधे का खुलासा बीबीसी इंडिया ने किया है. बीबीसी के पोर्टल पर आज जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि क़र्ज़ वसूली एजेंटों की बदसलूकी की वजह से कम से कम 60 लोग ख़ुदक़शी कर चुके हैं, जिनमें से आधे मामले आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के हैं. बीबीसी की ख़ुफ़िया पड़ताल में भारत और चीन में इस ख़तरनाक धोखाधड़ी से फ़ायदा उठाने वाले लोगों का पर्दाफ़ाश हुआ है. चूंकि क़र्ज़ देने वाली कंपनी के पास क़र्ज़दार के फ़ोन की कॉन्टेक्ट लिस्ट देखने का अधिकार होता है तो वसूली करने वाले एजेंट अक्सर कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल लोगों को संदेश भेजकर क़र्ज़ लेने वाले को धोखेबाज़ और चोर बताते थे. इस तरह की धोखाधड़ी के शिकार ज़्यादातर लोग इस बारे में बात करने में शर्म महसूस करते हैं. वहीं उनको धमकाने या परेशान करने वाले लोग अमूमन गुमनाम होते हैं और सामने नहीं आते.

पठानकोट हमले के मास्टमाइंड शाहिद लतीफ़ की हत्या
पठानकोट में आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ़ की अज्ञात हमलावरों ने आज सियालकोट में गोली मारकर हत्या कर दी. 2016 में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने पठानकोट एयरबेस पर हमला किया था. इस हमले में भारतीय सेना के सात जवान शहीद हुए थे. शाहिद लतीफ़ भारत में मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादियों की सूची में शामिल था. एनआईए ने शाहिद लतीफ़ के ख़िलाफ़ यूएपीए के तहत मुक़दमा भी दर्ज किया था. ‘डीएनए हिंदी’ के मुताबिक मूल रूप से वह पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के गुजरांवाला का रहने वाला था. सियालकोट सेक्टर में वह जैश का कमांडर था. भारत में आतंकवादी घटनाओं की योजना बनाना और उसके लिए आतंकवादियों को तैयार करने जैसे काम उसके ही ज़िम्मे हुआ करते थे.

दिल्ली हाईकोर्ट सख़्त, छात्रों की सुरक्षा नहीं तो कोचिंग बंद हों
दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली नगर निगम को निर्देश दिए हैं कि ऐसे सभी कोचिंग संस्थानों को बंद करा दिया जाए जो दिल्ली के मास्टर प्लान-2021 के नियमों का पालन नहीं करते. कोर्ट ने कहा कि यह विद्यार्थियों की सुरक्षा से जुड़ा मुद्दा है और इससे समझौता नहीं किया जा सकता. यह निर्देश मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा और जस्टिस संजीव नरूला की बेंच ने दिए. बेंच मुखर्जी नगर में कोचिंग संस्थानों के संचालन से संबंधित याचिका पर सुनवाई कर रही थी. एक कोचिंग में 15 जून को हुई आग लगने की घटना का संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने सुनवाई शुरू की थी. ‘द हिंदू’ के मुताबिक, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थानों का हब बन चुके मुखर्जी नगर मामले पर दिल्ली नगर निगम और स्थानीय थाने के एसएचओ से भी स्टेटस रिपोर्ट तलब की है.

टेस्ट में एआई को इतने नंबर नहीं कि आईआईटी में सीट मिल सके
ऐसे में जब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) अमेरिकन ग्रेजुएट एलिजिबिलिटी और क्वांटीटेटिव ग्रेजुएट जैसे टेस्ट पास कर ले रहा है, आईआईटी दिल्ली में एक दिलचस्प प्रयोग किया गया. यहां एआई माड्यूल जीपीटी-4 से इंजीनियरिंग के उच्च संस्थान में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा के पर्चे हल कराए गए तो उसने 35 प्रतिशत सवालों के जवाब सही दिए. यानी 80 से 90 परसेंटाइल वाले छात्रों के बराबर रहा. प्रयोगकर्ताओं में एक दमन अरोड़ा ने बताया, इस नतीजे से आईआईटी जैसे संस्थानों में सीट मिलना मुश्किल होगा. कंप्यूटर साइंस के प्रोफ़ेसर मौसम के निर्देशन में यह प्रयोग एम.टेक. कर रहे दमन और हिमांशु गौरव सिंह भी शामिल रहे. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि एआई ने फ़िज़िक्स और केमेस्ट्री के सवाल तो अच्छे से हल किए लेकिन बीजगणित व अंकगणित के उलझाऊ सवालों को ठीक से हल नहीं कर सका.

किशोर ने बनाया पार्किंसन रोगियों के लिए ख़ास चम्मच
बंगलूरू के आरव अनिल अभी 17 साल के ही हैं. पार्किंसन रोग से ग्रस्त अपने चाचा की परेशानी उनसे देखी नहीं जाती थी. वह जब खाने की कोशिश करते तो हाथों में कंपन की वजह से खाना मुंह तक पहुंचने पहले ही गिर जाया करता था. रोबोटिक्स में रुचि रखने वाले आरव ने उनके लिए थ्री डी प्रिंटर और सेंसर मोटर वाला चम्मच बनाया जो हाथों के कंपन से बचाकर भोजन को गिरने से बचाता है. आरवी कॉलेज ऑफ़ फ़िजियोथेरेपी से उन्होंने इसकी जांच कराई और वहाँ से मिले सुझावों के मुताबिक ज़रूरी संशोधन किए ताकि इस चम्मच का पार्किंसन रोगियों के लिए व्यावसायिक उत्पादन किया जा सके. उनके इस मॉडल को जर्मनी में पिछले साल नवंबर में आयोजित रोबोटिक्स प्रतियोगिता में पहले पुरस्कार के लिए चुना गया था. तब से वह रूस, अमेरिका, फ्रांस समेत विभिन्न देशों की 20 प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके हैं. ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ ने बताया है कि उन्हें कर्नाटक के 21 ज्यूरी ने ’21 साल से कम के 21 विलक्षण भारतीय’ में शामिल किया है.

संक्षेप में | राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख़ में बदलाव हुआ है. वहां पहले 23 नवबंर को मतदान होना था, मगर अब 25 नवंबर को होगा.
अब लेबनान से मिसाइलें : गाज़ा पर हमला कर रहे इस्राइल की मुश्किल बढ़ती जा रही है. अब लेबनान की ओर से भी इस्राइल पर दो मिसाइलें दागी गईं हैं.
अफगानिस्तान में फिर भूकंप : आज सुबह 6.11 बजे अफगानिस्तान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है.

चयन-संपादन । शरद मौर्य/ सुमित चौधरी
कवर | pixabay.com


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.