इस्राइल के हमलों में 13 बंधकों की मौत का हमास का दावा

  • 10:46 pm
  • 13 October 2023

हमास की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में दावा किया गया है कि इस्राइल की ओर से गाज़ा पट्टी पर ताबड़तोड़ बमबारी में अलग-अलग जगहों पर पिछले 24 घंटों में 13 बंधक मारे गए हैं, इनमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. हालांकि बयान में विदेशियों की राष्ट्रीयता के बारे में कुछ नहीं बताया गया है. इस्राइल ने इस दावे को झूठा बताया है. ‘द टेलीग्राफ़’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस्राइली फ़ौज के प्रवक्ता ने इस बात से इनकार किया कि हवाई हमलों में बंधकों की मौत हुई, उन्होंने अल-जज़ीरा अरबी को बताया कि “हमारे पास अपनी जानकारी है और हमास के झूठ पर हम भरोसा नहीं करते हैं”.
इस्राइल की सेना ने शुक्रवार को लगभग 10 लाख फिलिस्तीनियों को उत्तरी गाज़ा ख़ाली करने और दक्षिणी हिस्से में जाने के लिए कहा है. यह अभूतपूर्व आदेश है, जिससे दस लाख नागरिक यानी क़रीब आधी आबादी प्रभावित हो सकती है. हमास ने लोगों को अपने घर छोड़कर कहीं और नहीं जाने की सलाह दी है.

बडगाम में इस्राइल और अमेरिका के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी, कई सूबों में हाई अलर्ट
इस्राइल और हमास के बीच जारी युद्ध के दौरान जम्मू-कश्मीर के बडगाम में इस्राइल और अमेरिका विरोधी नारे लगाए गए. ‘हिन्दुस्तान’ के मुताबिक, यह नारेबाज़ी जुमे की नमाज के बाद की गई. इसके बाद सतर्कता बरतते हुए दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर समेत तमाम राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

पहली बार स्वदेशी सेंसर सिस्टम से कार की निगरानी
देश में पहली बार स्वदेशी सेंसर आधारित मॉनिटरिंग सिस्टम से हाईवे और एक्सप्रेसवे की निगरानी होगी. ‘अमर उजाला’ में ख़बर है कि ओवरस्पीड, ओवरलोड और दाईं लेन का नियम तोड़ने वाली गाड़ियों की पहचान की जाएगी. वाहन एप के जरिए पूरा रिकॉर्ड आ जाएगा, फिर गाड़ी मालिक के पास अलर्ट जाएगा. मास्टर कंट्रोल कार सिस्टम से चालक को भी अलर्ट जाएगा. अगर फिर भी सचेत नहीं हुए तो गाड़ी ऑटो मोड में चली जाएगी और धीरे-धीरे किनारे आकर लॉक हो जाएगी. यह जानकारी यूपीडा और फिक्की के सेमिनार में बृहस्पतिवार को आईआईटी बीएचयू के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर बृंद कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि दाईं लेन से हटने के लिए पांच किलोमीटर दूर तक सिस्टम निगरानी करेगा. छठवें किलोमीटर से सिस्टम सक्रिय होगा और गाड़ी की निगरानी शुरू कर देगा. दसवें किलोमीटर तक चेतावनी आने लगेगी. अगले दो किलोमीटर तक सतर्क नहीं हुए तो गाड़ी ऑटो मोड पर चली जाएगी और लॉक हो जाएगी. इनफोर्समेंट की टीम आकर गाड़ी सीज़ कर देगी.

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का नाम-डिज़ाइन बदला
अपने लोगों के एतराज के बाद अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का नाम और डिज़ाइन को बदल दिया गया है. उत्तर प्रदेश सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष जफर अहमद फ़ारूक़ी ने मुंबई में गत दिवस डिज़ाइन का अनावरण किया. उन्होंने ‘द हिंदू’ को बताया कि लोगों का कहना था कि पहले वाला डिज़ाइन मस्जिद जैसा नहीं लगता था. इसलिए पारंपरिक गुंबद और चार मीनारों वाला नया डिज़ाइन पुणे के आर्किटेक्ट इमरान शेख ने तैयार किया है. 4500 हज़ार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बनने वाली मस्जिद का नाम भी ‘मोहम्मद बिन अबदुल्लाह’ होगा. पहले नाम ‘मस्जिद-ए-अयोध्या’ सोचा गया था. पिछले डिज़ाइन में मस्जिद में अस्पताल, सामुदायिक रसोई, पुस्तकालय और रिसर्च सेंटर भी थे, जो 1857 के स्वतंत्रता सेनानी मौलवी अहमदुल्लाह की याद के तौर पर सुझाए गए थे.

सिस्टम फेल होने से सिक्किम में नहीं मिली बाढ़ की पूर्व चेतावनी

सिक्किम में बाढ़ की पूर्व सूचना देने के लिए लगाए गए एडवांस वॉर्निंग सिस्टम फेल रहे. इसी वजह से ग्लेशियल झील के फटने से तीस्ता नदी में आई भीषण बाढ़ की पूर्व सूचना नहीं मिल सकी थी. सिक्किम के मुख्य सचिव वीबी पाठक ने कहा कि इसके बाद भी राज्य सरकार के पूर्व में किए गए आपदा प्रबंधन की तैयारियों के बूते जनहानि को कम करने में सफलता मिली. लोहांक झील फटने से 3 अक्टूबर को आई बाढ़ से भारी तबाही और 92 लोगों की मौत हो गई थी. उन्होंने बताया कि लोहांक और शाको चो झीलों पर 9 से 19 सितंबर के बीच वॉर्निंग सिस्टम लगाए गए थे. उन्होंने माना कि संभवतः झील पर लगे सिस्टम ने काम नहीं किया. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि लोहांक राज्य के 11 बड़ी ग्लेशियल झीलों में सबसे बड़ी और तेजी से बढ़ रही झील है. इन झीलों की निगरानी केंद्रीय जल आयोग द्वारा की जाती है.

89 साल के पति को तलाक नहीं मिला
तलाक लेने के लिए 27 साल तक क़ानूनी लड़ाई लड़ने वाले सेना के अफ़सर को 89 साल की उम्र में अंततः हार का मुंह देखना पड़ा. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फ़ैसले में कहा कि विवाह भारतीय समाज में नैतिक और आध्यात्मिक रूप से अमूल्य भावनाओं वाला जीवन भर का बंधन है. 82 साल की पत्नी, जो बेटे के साथ रहती हैं, पति को अपने साथ रखने और बेटे की मदद से उनकी देखभाल को तैयार है. उन पर लगाए गए क्रूरता के आरोप सिद्ध भी नहीं होते. अफ़सर की दो बेटियां और एक बेटा है. 1963 में ब्याह के बाद पत्नी से उनका झगड़ा तब शुरू हुआ जब जनवरी 1984 में उनका तबादला मद्रास हुआ. शिक्षिका पत्नी ने वहां साथ आने से मना कर दिया. तमाम कोशिशों के बाद पति ने तलाक लेने के लिए मुक़दमा कर किया. ज़िला अदालत ने तलाक मंज़ूर भी कर लिया. पत्नी की अपील पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने ज़िला अदालत के फ़ैसले पर रोक लगा दी तो पति सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था. पत्नी ने कहा कि वह तलाकशुदा होने का कलंक लेकर मरना नहीं चाहती. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की खबर में है कि अदालत ने पति को नसीहत देने के साथ उसकी याचिका ख़ारिज कर दी.

संक्षेप में
संजय सिंह 27 तक न्यायिक हिरासत मेंः आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को कोर्ट ने 27 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. ईडी ने दिल्ली आबकारी मामले में उन्हें गिरफ्तार किया था.
इस्राइली राजदूत पर चाकू से हमलाः बीजिंग में इस्राइल के राजदूत पर शुक्रवार को चाकू से हमला कर दिया गया. उनका इलाज चल रहा है. हालत स्थिर है. हमलावरों और हमले की वजह के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिल सकी है.
इस्राइल से भारतीयों की वापसीः इस्राइल से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर पहली उड़ान दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी. मौजूदा हालात को देखते हुए इस्राइल से स्वदेश लौटने के इच्छुक लोगों के लिए यह इंतज़ाम किया गया है. दिल्ली पहुंचने पर स्वाति पटेल ने बताया कि वहां जब सायरन बजता तो डेढ़ मिनट के अंदर शेल्टर में जाना होता था.
वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की शर्तेंः दर्शनार्थियों को शालीन कपड़े पहनकर आना ज़रूरी होगा. श्रद्धालु आइंदा छोटे कपड़े, निकर, कैप्री, टी-शर्ट पहनकर नहीं जाएं वरना उन्हें दर्शन की इज़ाज़त नहीं होगी. इस बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मंदिर परिसर और आसपास बोर्ड भी लगा दिए गए हैं.

चयन-संपादन । शरद मौर्य/ सुमित चौधरी
कवर | वॉर मॉनीटर/ एक्स


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.