नेपाल में हेलीकॉप्टर में आग, पायलट जख़्मी

  • 6:58 pm
  • 14 October 2023

नेपाल की मनांग एयर के एक चॉपर पर्वतीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जिसमें पायलट जख्मी हो गया. पायलट को एयरलिफ़्ट करके इलाज के लिए काठमांडू ले जाया गया है.अमर उजाला’ में ख़बर है कि हादसे के वक्त मनांग एयर के इस हेलीकॉप्टर में पायलट प्रकाश सेधाई के अलावा कोई यात्री नहीं था. नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के उप निदेशक जगन्नाथ निरुला ने बताया कि एवरेस्ट बेस कैंप के पास लुकला से चॉपर 9एन एएनजे ने यात्रियों को लेने के लिए उड़ान भरी, मगर उत्तर-पूर्वी नेपाल के लोबुचे में लैंड करने के दौरान चॉपर पलट गया और उसमें आग लग गई.

मनांग एयर की ओर से जारी विज्ञप्ति

मनांग एयर की वेबसाइट पर हेलीकॉप्टर हादसे की जानकारी देने के साथ ही बताया गया है कि पायलट को इलाज के लिए काठमांडू के अस्पताल ले जाया गया है.
इसी साल जुलाई में सोलुखुम्बु ज़िले के लमजुरा में मनांग एयर का एक चॉपर दुर्घटनाग्रस्त होने से छह लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें से पांच मैक्सिकन थे.

इस्राइल के हमले में हमास की हवाई सेना के चीफ़ की मौत
इस्राइल ने हमास की वायु सेना के मुख्यालय पर हवाई हमला किया, जिसमें मुराद अबु मुराद मारा गया. ‘हिन्दुस्तान’ के मुताबिक, इस्राइली वायु सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि शनिवार को हमास के आतंकियों को निर्देश मुराद अबु मुराद की तरफ़ से ही दिए गए थे. इस्राइली वायु सेना ने सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में लिखा कि ‘बीते दिन, वायु सेना के फ़ाइटर जेट्स ने आतंकी संगठन हमास की आकाशीय गतिविधियां संचालित करने वाले मुख्यालय पर हमला किया. इस हमले में मुराद अबु मुराद मारा गया.’ इस्राइली वायु सेना ने कहा है कि अन्य हमलों में उन्होंने हमास के कमांडो फ़ोर्स के ठिकानों पर बम बरसाए. बीती रात भी इस्राइली सेना के फ़ाइटर जेट्स ने गाज़ा पट्टी में बड़े पैमाने पर हमले किए. साथ ही एक आतंकी सेल की भी पहचान कर उन्हें निशाना बनाया गया, जिसमें कई आतंकियों के मारे जाने की भी ख़बर है.

पासपोर्ट फर्जीवाड़े में सीबीआई का 50 जगहों पर छापा
पश्चिम बंगाल और सिक्किम में क़रीब 50 जगहों पर सीबीआई की टीम ने छापा मारा है. ‘प्रभात खबर’ के अनुसार, कोलकाता, दार्जिलिंग और सिलीगुड़ी में छापे की यह कार्रवाई फ़र्जी दस्तावेज़ के आधार पर पासपोर्ट जारी करने की जाँच के तहत की गई, इस मामले में सरकारी अधिकारियों समेत 24 लोगों पर इस गड़बड़झाले में शामिल होने का आरोप लगाया गया है. दो लोगों को हिरासत में लिया गया है. गंगटोक में सीबीआई के एख अधिकारी ने बताया कि एफ़आईआर में 16 अधिकारियों समेत 24 लोगों के नाम हैं, जो कथित रूप से रिश्वत लेकर ज़ाली दस्तावेज़ के आधार पर देश में न रहने वाले लोगों को पासपोर्ट जारी कर रहे थे. जांच एजेंसी ने गंगटोक पासपोर्ट सेवा केंद्र के वरिष्ठ अधीक्षक गौतम कुमार साहा को एक होटल एजेंट के साथ हिरासत में लिया है. अफ़सरों को साहा के पास से 1.90 लाख रुपए की नगदी भी मिली है.

कन्नड़ में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए विद्यार्थी तैयार नहीं
केंद्र सराकार की नई शिक्षा नीति-2020 में क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई पर ज़ोर दिया गया है. 2021-22 में सूबे की सरकार ने तीन कॉलेजों में सिविल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कन्नड़ में करने की व्यवस्था कर दी थी. लेकिन आज तक कोई छात्र कन्नड़ भाषा में इंजीनियरिंग के ये पाठ्यक्रम पढ़ने को तैयार नहीं हुआ है. यह नीति लागू होने के पहले साल सिर्फ़ एक छात्र मनोज कुमार ने कन्नड़ का विकल्प चुना लेकिन बाद में अंग्रेज़ी में ही पढ़ाई का फ़ैसला किया. उन्होंने ‘द हिंदू’ को बताया, ‘मैंने चुन तो लिया लेकिन पूरे कोर्स में अकेला छात्र होने के कारण मैं अपने इस फ़ैसले को लेकर आश्वस्त नहीं था. दूसरे, कन्नड़ माध्यम वाला कॉलेज मेरे घर से दूर भी था. इसलिए मैंने वहां से छोड़कर दावणगिरि के कॉलेज में दाख़िला ले लिया, वह मेरे घर से नजदीक भी है.’ यही हाल 2022-23 में हुआ. एक छात्र ने सिविल इंजीनियरिंग के लिए कन्नड़ चुनी और बाद में छोड़ दिया. विशेषज्ञों का कहना है कि क्षेत्रीय भाषा में पाठ्यक्रम पर सरकार की मदद न मिलना और इस भाषा से पढ़ने वालों को नौकरी मिलने के अवसरों की गारंटी न होने से छात्र इसे नहीं चुन रहे है. सत्तारूढ़ कांग्रेस ने राज्य की शिक्षा नीति तय करने के लिए एक कमेटी बना दी है.

नए निर्देशः ट्रेन ड्राइवर-गार्ड की ड्यूटी 12 घंटे से ज्यादा न हो
ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड ही नहीं, बल्कि सारे रनिंग स्टाफ को आराम का पर्याप्त समय मिलना चाहिए. इसलिए उनकी ड्यूटी 12 घंटे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. रेलवे बोर्ड ने हर हाल में इन निर्देशों के अमल पर ज़ोर दिया है. सभी रेलवे ज़ोन को भेजे निर्देश में कहा गया है कि बोर्ड ने पहले भी आराम के घंटों का ख़ास ख्याल रखने को कह चुका है. सुरक्षा के लिहाज़ से इन्हें लागू किया जान बहुत ज़रूरी हैं. ‘द ट्रिब्युन’ की ख़बर के मुताबिक, ट्रेन ड्राइवरों के संगठन रेलवे लोको रनिंगमेन आर्गनाइजेशन ने आरोप लगाया है कि बोर्ड के निर्देशों का उल्लंघन होता रहा है. इससे ड्राइवरों को आराम करने का समय नहीं मिलता. लंबी ड्यूटी के कारण कई बार तो उन्हें खाना तक खाने का मौक़ा तक नहीं मिल पाता.

बांके बिहारी मंदिर के आसपास अब चूहों का ख़ौफ़
वृंदावन में बंदरों का खौफ़ से निजात की कोई तरकीब तो अभी तक नहीं सूझी है, चूहों की बड़ी जमात भी फ़जीहत की वजह बन गई है. बांके बिहारी मंदिर और उसके आसपास बड़ी तादाद में चूहे हैं, जो खाने-पीने के सामान का नुकसान तो करते ही हैं, ज़मीन खोदकर खोखली किए दे रहे हैं.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.