डेंगू से बचाव के लिए दवा का सफल परीक्षण

  • 10:57 pm
  • 20 October 2023

जॉनसन एण्ड जॉनसन ने डेंगू के इलाज के लिए दवाई विकसित करने और उसके सफल परीक्षण की जानकारी दी है. शिकागो में अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ ट्रॉपिकल मेडिसिन एण्ड हाइजीन की सालाना बैठक में कंपनी की ओर से बताया गया कि डेंगू के लिए फ़िलहाल कोई ख़ास इलाज नहीं है, जिससे इस बीमारी का ख़तरा बढ़ता जा रहा है. दवा के बारे में बताया गया कि यह डेंगू के ख़िलाफ़ एंटीवायरल की तरह काम करने वाली पहली दवा है.
टेलीग्राफ़ इंडिया डॉट कॉम पर रायटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ के साथ मिलकर किए गए परीक्षण में दस लोगों को डेंगू का इंजेक्शन लगाने से पांच दिन पहले इस गोली की ख़ुराक दी गई थी. इसके बाद वे 21 दिनों तक गोली लेते रहे. इन दस में से छह लोगों के ख़ून में डेंगू का वायरस नहीं दिखा, और न ही इसके कोई लक्षण. चार अलग-अलग प्रकार के डेंगू से बचाव के लिए इस गोली का दूसरे चरण का परीक्षण अभी बाक़ी है.

इस्राइल ने हमास के सैकड़ों ठिकानों पर किया हमला
इस्राइल की वायुसेना ने हमास के सैकड़ों ठिकानों पर हमले किए हैं. ‘अमर उजाला’ के मुताबिक, इसमें गाज़ा पट्टी में हमास के एक आतंकवादी के मारे जाने की ख़बर है. वायुसेना के मुताबिक, इस ऑपरेशन में इस्राइली फाइटर जेट्स ने सुरंग शाफ्ट, युद्ध सामग्री गोदामों और दर्जनों परिचालन मुख्यालयों पर हमला किया. हमलों में इन सभी जगहों को तहस-नहस कर दिया. इससे पहले जबलिया में एक मस्जिद में स्थित आतंकवादी बुनियादी ढांचे और हथियारों को भी नष्ट कर दिया था. इस जगह का इस्तेमाल आतंकवादियों के लिए एक सभास्थल के रूप में किया था.

देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन का पीएम ने उद्घाटन किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्राथमिकता वाले खंड का उद्घाटन किया, हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया. ‘नवभारत टाइम्स’ के मुताबिक, पहले चरण में ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई तक ट्रेन चलाई जाएगी. आम लोग 21 अक्टूबर से इसमें सफ़र कर सकेंगे. अभी पांच स्टेशनों के बीच शुरुआत होगी. इस फ़ेज़ के 17 किलोमीटर लंबे ट्रैक में ट्रेनें गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुआई डिपो और साहिबाबाद स्टेशनों के बीच चलेंगी और हर 15 मिनट बाद उपलब्ध होंगी. इसमें छह कोच होंगे और एक बार में अधिकतम 1700 मुसाफ़िर सफ़र कर सकेंगे. रैपिडएक्स ट्रेनें सुबह छह से रात 11 बजे के बीच चलेंगी. इसकी अधिकतम रफ़्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.

पॉम के पेड़ लगाने की महायोजना, पर जैव-विविधता को भारी ख़तरा

केंद्र सरकार ने पॉम ऑयल के लिए आयात पर निर्भरता कम करने के लिए देश में इसका उत्पादन बढ़ाने की बड़ी योजना बनाई है. इसके तहत पूर्वोत्तर के छह राज्यों के इतने बड़े इलाक़े में पॉम के पेड़ लगाए जाने हैं, जो कुल मिलाकर सिक्किम से भी बड़ा होगा. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने यह जानकारी ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को आरटीआई के जवाब में दी है. यह योजना 2021-22 में शुरू की गई थी, जो पूर्वोत्तर के छह राज्यों समेत देश के 15 सूबों में चलाई जा रही है. हालांकि इतने बड़े पैमाने पर पॉम के पेड़ उगाने से इन राज्यों की जैव विविधता पर ख़राब असर पड़ने की आशंका है. यही वजह है कि मेघालय ने ख़ुद को इस योजना से अलग रखने का फैसला किया है. इंडियन इंस्टीट्यूट फ़ॉर ह्यूमन सेटलमेंट्स बंगलूरू के स्कूल ऑफ़ इनवायरमेंट के डीन जगदीश कृष्णास्वामी ने बताया कि पॉम को धान-गन्ना की फ़सल की तरह ज्यादा पानी की ज़रूरत पड़ती है. यहां तक तो ठीक है लेकिन इसके चलते जैव-विविधता से भरे जंगल नहीं पनप पाते, और यह एक बड़ा नुकसान है. हालांकि सरकार का कहना है कि पॉम खेतों में ही उगाए जाएंगे, इसलिए जंगलों को कोई ख़तरा नहीं है.

चीन के बेल्ट एंड रोड योजना में तालिबान की दिलचस्पी
तालिबान प्रशासन ने आधिकारिक रूप से चीन के बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव में शामिल होने की इच्छा जताई है. वाणिज्य मंत्री हाजी नूरूद्दीन अजीजी ने कहा कि हमने चीन से इस योजना में हमें भी शामिल करने का इरादा जताया है. इसके तकनीकी पहलुओं पर बातचीत के लिए हम जल्दी ही अफ़सरों की टीम चीन भेजने वाले हैं. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में ख़बर है कि चीन अफ़गानिस्तान से संबंध बढ़ाने की कोशिश तभी से कर रहा है जब से तालिबान ने वहां की सत्ता संभाली है. हालांकि दूसरे देशों ने तालिबान शासन को मान्यता नहीं दी है लेकिन चीन ने पिछले माह क़ाबुल में अपना राजदूत नियुक्त किया है. दूसरे देशों ने हालांकि राजनयिक मिशन ही नियुक्त किए हैं. इन मिशनों से तालिबान को सरकार के रूप में मान्यता नहीं मिलती.

पूरे देश से विदा हुआ मानसून, सबसे गर्म अक्टूबर के आसार
सामान्य से चार दिन बाद सही, बारिश लाने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून की बृहस्पतिवार को पूरे देश से विदाई हो गई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक इस साल सामान्य से कम 94.4 प्रतिशत बारिश हुई. यद्यपि यह सामान्य (96-104 प्रतिशत) के काफी क़रीब है. यह भी कि सामान्य से कम बारिश चार साल बाद दर्ज की गई है. 2019 से 22 तक सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश हुई थी. विभाग ने बताया कि उत्तर-पूर्व मानसून के चलते, जिसकी वजह से जाड़े की शुरुआत होती है, दक्षिण भारत में 72 घंटे के भीतर बारिश हो सकती है. अभी दक्षिण और मध्य भारत में असामान्य रूप गर्मी पड़ रही है. ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने विशेषज्ञों के हवाले से लिखा है कि जो हालात हैं, उससे यह महीना सबसे गर्म अक्टूबर के रूप में दर्ज हो सकता है.

वाघा सीमा पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया
वाघा सीमा पर अब पाकिस्तानी झंडे से भी 18 फीट ऊंचा तिरंगा लहरा रहा है. यह फ्लैग वॉर दरअसल पाकिस्तान ने ही छेड़ा था. पहली बार मार्च 2017 में अटारी सीमा पर दर्शक दीर्घा के पास 360 फीट का तिरंगा लगाया था. पाकिस्तान ने उसी साल अगस्त में अपनी सीमा में वाघा साइड में 400 फीट का झंडा परचमे ए सितार-ओ-हिलाल लगाया था. भारत की सीमा में अब 418 फीट ऊंचा तिरंगा लगाया गया है.’द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि इस योजना पर आठ करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. झंडे का कपड़ा कॉटन और साटन का मेल है ताकि उस पर ख़राब मौसम का असर कम से कम हो. झंडे के पोल के भीतर हाइड्रॉलिक लिफ्ट के अलावा सीढियां भी बनाई गई हैं ताकि बीएसएफ़ के जवान आसानी से पोल के ऊपर तक पहुंच सकें.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.