गगनयान का पहला परीक्षण सफल रहा

  • 11:30 pm
  • 21 October 2023

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शनिवार को गगनयान के पहले टेस्ट व्हीकल एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) को श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक लॉन्च किया. परीक्षण वाहन ‘क्रू एस्केप मॉड्यूल’ का इस्तेमाल करते हुए यह परीक्षण किया गया. लॉन्च के बाद ‘क्रू एस्केप मॉड्यूल’ अंतरिक्ष में गया और फिर सही सलामत बंगाल की खाड़ी में उतर गया. अंतरिक्ष में मानव भेजने का भारत का यह पहला सफल परीक्षण है.
गगनयान देश का पहला ऐसा मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन है, जिसमें तीन अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा जाएगा. अगले साल मानवरहित परीक्षण उड़ान होगी, जिसमें व्योममित्र रोबोट भेजा जाएगा. गगनयान मिशन का लक्ष्य अंतरिक्ष यात्रियों को 400 किलोमीटर की पृथ्वी की निचली कक्षा भेजना और उन्हें सुरक्षित धरती पर उतार लेना है.

नवाज़ शरीफ़ चार साल बाद वतन लौटे

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ चार साल बाद ब्रिटेन से वापस लौट आए हैं. इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने उन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में जेल की सज़ा दी थी और उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी. दो दिन पहले ही शरीफ़ को इन दोनों मामलों में सुरक्षात्मक जमानत मिल गई है. ‘प्रभात खबर’ के मुताबिक, 2019 में तबीयत ख़राब होने के बाद इलाज के लिए वह ब्रिटेन गए थे. तब से वह वहीं रह रहे थे. अब वह लाहौर में हो रही एक रैली को संबोधित करेंगे.

भोजन-पानी की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए मिस्र-गाज़ा सीमा खुली
मिस्र और गाज़ा के बीच की सीमा शनिवार को खोल दी गई. इसके बाद से इस्राइली घेराबंदी वाले क्षेत्र में भोजन-पानी और दवा की किल्लत से जूझ रहे फ़िलिस्तीनियों को मदद पहुंचानी शुरू कर दी गई है. कई दिनों से गाज़ा जाने के लिए दो सौ से ज्यादा ट्रक लगभग तीस हज़ार टन सहायता सामग्री लिए हुए सीमा पर खड़े थे.

शांति होने तक इस्राइल से नया आर्डर नहीं लेगी केरल की कंपनी
इस्राइल और फ़िलीस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच जारी संघर्ष में जिस तरह बड़ी संख्या में लोगों को जान गंवानी पड़ रही है, उसके विरोध में कुन्नूर की मारयन अपायरल्स कंपनी ने एक बड़ा फ़ैसला लिया है. इस्राइली पुलिस की वर्दी की एक लाख क़मीज़ें सालाना सप्लाई करने वाली इस कंपनी ने वहां शांति बहाल होने तक इस्राइल से कोई नया आर्डर न लेने का एलान किया है. कंपनी का कहना है कि बहुत संभव है कि संघर्ष के दौरान पुलिसकर्मी उसकी कंपनी में बनी शर्ट पहने हों. कंपनी के मैनेजर शिजिन कुमार के हवाले से ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि भले इस फैसले से कंपनी को बड़ा आर्थिक नुकसान संभव है लेकिन यह शांति के प्रति उसकी प्रतिबद्धता की आवाज़ बनेगा.

यूपी में सिर्फ़ बीबीएयू को उच्चतम नैक ए डबल प्लस श्रेणी
यूपी के चार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अकेले बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू), लखनऊ को नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिशन काउंसिल (नैक) ने उच्चतम श्रेणी ए डबल प्लस दिया है. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय व अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को ए और इलाहाबाद विश्वविद्यालय को बी डबल प्लस रेटिंग मिली है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि बीबीएयू के वाइस चांसलर आचार्य संजय सिंह ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई. कहा कि यह शिक्षकों, विद्यार्थियों और कर्मचारियों के समवेत प्रयासों का नतीजा है. नैक के विभिन्न मानकों पर निर्धारित 4 में बीबीएयू को 3.72 अंक मिले हैं.

बौद्ध अध्ययन संस्थानः पहले मंजूरी, अब प्रस्ताव लटका
हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति ज़िले के ताबो में बनने वाले विश्वस्तरीय बौद्ध अध्ययन संस्थान का प्रस्ताव केंद्र सरकार ने फ़ंड की कमी बताकर रोक दिया है. हालांकि वर्ष 2014 में केंद्र ने ही हिमालय का अजंता कहे जाने वाले ताबो में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ बौद्ध दर्शन को मंजूरी दी थी. इसे बौद्ध दर्शन और आदिवासी संस्कृति के प्रमुख केंद्र के रूप में विकसित किया जाना था. लाहौल के ढांग चुम्मी में राज्य सरकार ने 30 एकड़ जमीन भी भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग को हस्तांतरित कर दी है. वनभूमि पर संस्थान बनाने के लिए भू-उपयोग बदलने को राज्य सरकार ने 85 लाख रुपये भी जमा कर दिए हैं. ‘द ट्रिब्यून’ की ख़बर बताती है कि ताबो बौद्ध विहार प्राचीन काल से ही बौद्ध शिक्षा और आदिवासी संस्कृति का अहम केंद्र रहा है. यहां दुनिया भर से अध्ययनकर्ता और विद्वान आते रहे. भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के निदेशक पंकज ललित ने बताया कि ताबो विहार अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में है और यहां 11 शताब्दी की बौद्ध भित्तिचित्र और पेंटिंग्स हैं. इन्हें देखने के लिए देश और दुनिया भर के सैलानी आते हैं.

एक साल से ज्यादा लगा जब टिम को बॉल पर सचिन का ऑटोग्राफ़ मिला

क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ हैदराबाद में खेलते हुए नीदरलैंड के ऑलराउंडर बास द लीडे ने न केवल चार विकेट लिए बल्कि तेज 67 रन भी बनाए. 20 साल पहले ऐसा ही कारनामा उनके पिता डीम द लीडे ने 2003 वर्ल्ड कप के पर्ल में हुए मैच में नीदरलैंड की ओर से खेलते हुए किया था. उन्होंने 35 रन देकर चार विकेट लिए, जिसमें सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ भी शामिल थे. भले उनकी गेंदबाजी ने भारत को 204 रन पर रोक दिया था फिर भी नीदरलैंड को वह मैच 66 रन से हारना पड़ा था. उन्होंने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि मैच के बाद यह गेंद उन्हें अंपायर पीटर विली ने यह कहते हुए दी थी कि अब वह शायद ही कभी सचिन को आउट कर पाएं. लेकिन जब वह बॉल पर सचिन के ऑटोग्राफ़ लेने गए तो पता चला पूरी टीम जा चुकी है. यह ऑटोग्राफ़ उन्हें करीब एक साल बाद तब मिला जब सचिन हॉग में एक फीज़ियोथेरेपिस्ट के पास टेनिस एल्बो के इलाज के लिए गए थे. संयोग से टिम भी हॉग में ही रहते हैं. वह फीजियोथेरेपिस्ट उनका मित्र था जिसने उन्हें सचिन के आने की ख़बर दे दी थी. वह गेंद आज भी उनके पास है. दिलचस्प यह है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में उनको पहला विकेट तेंदुलकर का ही मिला था.


दिल्ली सरकार ने पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध की मांग की

केंद्र सरकार के साथ आयोजित राज्यों की संयुक्त बैठक में दिल्ली सरकार ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाख़े जलाने और डीज़ल बसों की आवाजाही पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य / सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.