भारत ने फ़िलिस्तीन को दवाएं और राहत सामग्री भेजी

  • 11:01 pm
  • 22 October 2023

भारत ने आज फ़िलिस्तीनी लोगों के लिए दवाएं और राहत सामग्री रवाना की है. भारतीय वायुसेना का विमान इतवार को क़रीब 6.5 टन दवाइयां और 32 टन राहत सामग्री लेकर मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ. ‘डीएनए हिंदी’ के मुताबिक, गाज़ा पट्टी में भारत ने सीधे कुछ नहीं भेजा है. फ़िलिस्तीन तक सीधे राहत सामग्री पहुंचा पाना अब मुश्किल है. ऐसे में यह सामग्री गाज़ा और मिस्र के बीच राफ़ा सीमा के रास्ते फ़िलिस्तीन भेजी जाएगी. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि राहत सामग्री में ज़रूरी जीवन रक्षक दवाएं, सर्जिकल सामान, तंबू, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, क्लोरीन और अन्य ज़रूरी चीजें शामिल हैं.

केरल में इस्लाम पर माइक्रोसाइट बनेगी
केरल सरकार ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए माइक्रोसाइट ‘केरल में इस्लाम’ बनाने का फ़ैसला किया है. पर्यटन विभाग की ओर से प्रस्तावित इस माइक्रोसाइट में राज्य में इस्लाम के सामाजिक-सांस्कृतिक उत्थान का ब्योरा शामिल होगा. पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि केरल में इस्लामी संस्कृति और परंपराओं का इतिहास सातवीं शताब्दी से चला आ रहा है. इस डिज़िटल फ़ॉर्मेट में शुरुआती सालों का इस्लाम, धर्मस्थल, इनकी वास्तुकला, संस्कृति-कला, त्योहारों और खानपान की जानकारी मिल सकेगी. इन जानकारियों को छह अध्यायों में वर्गीकृत किया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि केरल में इस्लाम से संबंधित सभी जानकारियों को एक जगह इकट्ठा की ज़रूरत है ताकि पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सके. यह माइक्रोसाइट पर्यटकों के अलावा धार्मिक विद्वानों, इतिहासकारों, विद्यार्थियों और शोधकर्ताओं के लिए भी उपयोगी होगी. पर्यटन विभाग इससे पहले ईसाई, यहूदी धर्मों और हिंदू मंदिरों पर भी माइक्रोसाइट बना चुका है.

खगोलविज्ञानियों को लुभाएगा लद्दाख का हानले डार्क स्काई रिज़र्व
लद्दाख प्रशासन ने चांगथांग क्षेत्र के करीब 22 किलोमीटर घेरे वाले इलाके को डार्क स्काई रिज़र्व घोषित किया है. इसे हानले डार्क स्काई रिज़र्व के नाम से जाना जाएगा. यही नहीं, गृह मंत्रालय ने हानले रिजर्व में विदेशी पर्यटकों को भी रात में ठहरने की इज़ाजत दे दी है. स्थानीय लोगों और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के अनुसार इससे लद्दाख में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का आना बढे़गा. बता दें, खगोल में रूचि रखने वाले डार्क रिजर्व में रात ग्रह-नक्षत्रों व तारों का अध्ययन करते हैं. हानले में रातें पूरे देश में सबसे ज्यादा अंधेरी होती हैं. इससे अंतरिक्ष में चमकते तारों को पढ़ना और आसान होता है. ‘द ट्रिब्यून’ ने ख़बर दी है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ एस्ट्रोफीज़िक्स ने लद्दाख के वन्यजीव सुरक्षा विभाग के साथ मिलकर 12 से 15 अक्टूबर तक पहली आधिकारिक ‘स्टार पार्टी’ का आयोजन भी किया था. वेधशाला के प्रभारी अभियंता दोरजे आंगचुक ने बताया कि हमारी कोशिश है कि ‘स्टार पार्टी’ को वार्षिक आयोजन का रूप दिया जाए. उनका कहना है कि खगोल में रुचि रखने वालों की आमद बढ़ने से क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास भी होगा.

असामान्य धड़कनों को भी पहचानने में एआई सक्षम
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) की उपयोगिता अब किसी से छिपी नहीं है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि एआई उस शख़्स के दिल की असामान्य धड़कनों को भी पहचान सकता है, जिसमें दिल की बीमारियों के कोई लक्षण न हों. इसका अल्गोरिद्म सामान्य जांच से भी न दिखने वाली असामान्य धड़कनों को पहचान कर चिकित्सकों की बड़ी मदद कर सकता है. वे किसी को हृदयाघात या कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से समय रहते बचा सकेंगे, जो धड़कनों के असामान्य होने की सबसे आम वजह है. हालांकि शोधकर्ताओं ने चेताया है कि यह नतीजा खानपान में गड़बड़ी और मोटापे के इलाज के लिए दवा पर अध्ययन के दौरान सामने आया है. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह एलगोरिद्म विविध और मरीजों की बड़ी संख्या पर ही काम करता है.

रायपुर में 110 फ़ीट का पुतला
छत्तीसगढ़ के रायपुर में दशहरे के लिए 110 फ़ीट ऊंचा रावण का पुतला तैयार किया जा रहा है. यह पुतला बनाने पर 30 से 35 लाख रुपए ख़र्च होंगे. दशहरा उत्सव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मुख्य अतिथि होंगे.

काठमांडु में 6.1 तीव्रता का भूकंप
काठमांडु में इतवार की सुबह क़रीब साढ़े सात बजे 6.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र धाडिंग जिले में था. इसके झटके बागमती और गंडकी राज्यों में भी महसूस किए गए.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | रिंदम बागची के एक्स हैंडिल से साभार


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.