पातालकोट एक्सप्रेस में आग

  • 7:46 pm
  • 25 October 2023

आगरा | फ़िरोज़पुर से सिवनी जा रही पातालकोट एक्सप्रेस (14624) के दो कोच में आज शाम आग लग गई. आग का पता तब लगा जब ट्रेन आगरा और झांसी के बीच भांडई स्टेशन के क़रीब थी. कंट्रोल रूम को ख़बर मिलने के बाद फ़ायर बिग्रेड और रेलवे के अफ़सर मौक़े पर पहुंच गए. संवाद न्यूज़ संवाददाता के मुताबिक आगरा ज़ोन में रेलवे के पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि इंजन के पीछे चौथे कोच में आग लगने का पता चला, आग से दूसरा कोच भी प्रभावित हुआ. बचाव दल ने एहतियातन ट्रेन के चार कोच काटकर अलग कर दिए. आग लगने के कारणों की जांच कराई जा रही है.

एनसीईआरटी की किताबों में इंडिया को भारत करने की सिफ़ारिश
नेशनल काउंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीआरटी) की किताबों में जल्द ही इंडिया की जगह भारत लिखा नज़र आ सकता है. ‘नवभारत टाइम्स’ के अनुसार, एनसीआरटी अपने सिलेबस में नई शिक्षा नीति के तहत बदलाव कर रहा है. इसके लिए 19 सदस्यों की एक कमेटी बनाई गई थी. इस कमेटी ने ही देश का नाम इंडिया के बजाय भारत लिखने का सुझाव दिया है.

नागालैंड में मिली रंग बदलने वाली मछली
जीव विज्ञानियों ने नागालैंड के मोकोकचुंग जिले में मछलियों की एक विचित्र प्रजाति की खोज की है, जो गिरगिट की तरह अपना रंग बदल सकती है. ‘डाउन टु अर्थ’ के मुताबिक, इस मछली को सबसे पहले नागालैंड के फजल अली कॉलेज के प्राणी विज्ञानी लिमाकुम ने देखा, उन्हीं के नाम पर इस प्रजाति को ‘बादिस लिमाकुमी’ नाम दिया गया है. यह पूर्वोत्तर में बहने वाली ब्रह्मपुत्र की सहायक मिलक नदी में मिली है. यह मछली बादिस परिवार का हिस्सा है, मगर यह अपनी विशिष्टताओं के कारण अन्य बादिस प्रजातियों से अलग है. बादिस या बादिडे, मीठे पानी में पाई जाने वाली छोटी मछलियों का एक समूह है. अब तक भारत, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान, थाईलैंड और म्यांमार जैसे देशों में छोटी खाइयों और शांत जल में इस परिवार से सम्बन्ध रखने वाली मछलियां पाई गई हैं.

गुजरात की फैक्ट्री में लगी आग, 60 से ज्यादा कैमिकल भरे टैंकर ख़ाक
गुजरात के अरावली ज़िले की एक केमिकल फ़ैक्ट्री में बॉयलर विस्फोट के बाद आग भड़क गई. आग से केमिकल भरे 60 से ज्यादा टैंकर जलकर ख़ाक हो गए. ‘प्रभात खबर’ के अनुसार, दमकल की दस गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाई. अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार देर रात भिवंडी शहर में महाराष्ट्र डाइंग फैक्ट्री में आग लग गई. फ़ैक्ट्री परिसर से भड़की आग कुछ ही देर में पास की इमारत में फैल गई. इस हादसे में किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं है.

150 साल से बीएमसी के हर ज़रूरी दस्तावेज़ पर इस मशीन की मुहर
बांबे म्यूनिसिपल कारपोरेशन (बीएमसी) में हर ज़रूरी काग़ज़ पर जो मुहर लगती है, वह सामान्य मुहर जैसी नहीं बल्कि एक मशीन है. एक कर्मचारी काग़ज़ लगाता है तो दूसरा इसके हत्थे को घुमाता है, जिससे काग़ज़ पर मुहर छप जाती है. बीएमसी की 1873 में हुई पहली बैठक से लेकर आज तक हर ज़रूरी काग़ज़ पर यही विलक्षण मुहर लगाई जाती है. हालांकि इस बीच यहां तमाम चीज़ें बदलीं लेकिन यह मुहर नहीं. ब्रिटेन में बनी लोहे की इस ‘मुहर मशीन’ को आर्किटेक्ट एफ़ डब्ल्यू स्टीवन ने डिज़ाइन किया था.
दिलचस्प बात यह है कि इस मशीन में आज तक न कोई ख़राबी आई न ही किसी तरह की मरम्मत की कोई ज़रूरत ही पड़ी. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि हर साल दशहरे पर किसी शस्त्र की तरह इसके पूजन की भी परंपरा है, जो इस बार भी निभाई गई. 37 साल से बीएमसी में काम कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि इसे एक विशेष बाक्स में, म्यूनिसिपल सचिव के कमरे में ताले में बंद करके रखा जाता है.

भारत-चीन समेत सात देशों के पर्यटकों को निःशुल्क वीजा देगा श्रीलंका
आर्थिक संकट से उबरने के लिए श्रीलंका ने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फ़ैसला किया है. श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने कैबिनेट से मंजूर नीति की जानकारी मीडिया को दी. उन्होंने बताया कि सरकार ने भारत समेत सात देशों के नागरिकों को श्रीलंका भ्रमण के लिए निशुल्क वीजा देने का एलान किया है. इस कदम का उद्देश्य पर्यटन उद्योग को मज़बूत करना और इससे होने वाली कमाई से ऋणों का भुगतान करना है. निशुल्क वीजा रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड के नागरिकों को भी दिया जाएगा. हालांकि यूरोप के किसी देश और अमेरिका को इस सूची में शामिल नहीं किया गया है. ‘द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि यह सुविधा पहले चरण में 31 मार्च तक दी जाएगी, फिर इसकी समीक्षा होगी. श्रीलंका सरकार को उम्मीद है कि सैलानियों की संख्या आने वाले वर्षों में मौजूदा 15 लाख से बढ़कर 50 लाख प्रति वर्ष तक हो सकती है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | संवाद न्यूज़


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.