क़तर में आठ भारतीयों को फांसी की सज़ा

  • 9:38 pm
  • 26 October 2023

पिछले साल अगस्त में क़तर में गिरफ़्तार किए गए आठ भारतीय नागरिकों को फांसी की सज़ा सुनाई गई है. ये सभी भारतीय नौसेना के सेवानिवृत अफ़सर हैं. क़तर ने उन पर लगे आरोपों का ब्योरा सार्वजनिक नहीं किया है. भारत ने इस फ़ैसले को दुखद ठहराते हुए कहा है कि इस मामले में सभी क़ानूनी विकल्पों पर विचार करेगा.
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है, “हमारे पास शुरुआती जानकारी है कि क़तर की अदालत ने अल दाहरा कंपनी के आठ भारतीय कर्मचारियों से जुड़े मामले में अपना फ़ैसला सुनाया है.” इस बयान में कहा गया है कि, “फांसी दिए जाने के फ़ैसले से हम स्तब्ध हैं और विस्तृत फ़ैसले का इंतज़ार कर रहे हैं. हम उनके घर वालों और क़ानूनी टीम से संपर्क में हैं.”

ल्यूइस्टन की गोलीबारी में 16 लोगों की मौत
अमेरिका के मेन सूबे के शहर ल्यूइस्टन में एक बंदूकधारी ने कम से कम 16 लोगों की हत्या कर दी है, कई लोग जख़्मी हुए हैं. पुलिस के मुताबिक गोलीबारी एक बोलिंग ऐले और एक रेस्तरां में हुई. एक्स (ट्विटर) पर मेन पुलिस ने कहा है, “ल्यूइस्टन में एक बंदूकधारी अभी घूम रहा है. लोगों से यह अपील है कि वे घरों के अंदर ही रहें और दरवाज़े बंद कर लें. पुलिस का कहना है कि गोलीबारी की घटनाएं जिन जगहों पर हुई हैं, उनके बीच की दूरी बमुश्किल दस मिनट है.
एनडीटीवी वर्ल्ड के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बर्बर हिंसा के शिकार लोगों के प्रति सम्मान जताने के लिए व्हाइट हाउस समेत सभी सरकारी इमारतों पर झंडा आधा झुकाने के लिए कहा है.

अमेरिका का सर्वोच्च विज्ञान पुरस्कार भारतीय मूल के दो प्रोफेसरों को
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के दो अमेरिकी प्रोफेसरों को देश के सर्वोच्च विज्ञान पुरस्कार ‘व्हाइट हाउस नेशनल मेडल फॉर टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन’ से सम्मानित किया है. ये प्रोफेसर अशोक गाडगिल और शुभ्र सुरेश हैं. ‘व्हाइट हाउस नेशनल मेडल फॉर टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन’ पाने वाले गाडगिल यूसी बर्कले में सिविल एंड इनवायरमेंटल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर हैं. उन्हें यह पुरस्कार पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना प्राकृतिक पदार्थों से खाद्य स्रोतों की खोज के लिए दिया गया है.
शुभ्र सुरेश को पदार्थ विज्ञान के अध्ययन और इसके अनुप्रयोग को नए आयाम देने वाली खोजों के लिए राष्ट्रीय पदक प्रदान किया गया है. उन्होंने कहा कि विज्ञान व इंजीनियरिंग के अपने ज्ञान से उन्होंने दुनिया को अच्छा बनाने में जुटे लोगों का थोड़ा-सा सहयोग भर किया है. ब्राउन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में प्रोफेसर सुरेश ने कहा कि वह इस सम्मान के महत्व को समझते हैं और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ की ख़बर के मुताबिक, इस समारोह में इन दोनों के अलावा दस और लोगों को भी सम्मानित किया गया.

अफ़गानिस्तान में फिर भूडोल
अफगानिस्तान में देर रात फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता 4.3 रिक्टर मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप रात को 1.09 बजे आया. जिसका केंद्र 150 किलोमीटर की गहराई पर था. पिछले 15 दिनों में चौथी बार अफ़गानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

सड़क हादसे में 13 लोगों की जान गई
कर्नाटक के चिक्कबाल्लापुर ज़िले में नेशनल हाईवे 44 पर खड़े टैंकर में एक एसयूवी जाकर भिड़ गई. इस हादसे में कार सवार चार महिलाओं समेत 13 लोगों की जान चली गई, एक शख्स गंभीर रूप से जख्मी हो गया. उसका नजदीकी अस्पताल में इलाज चल रहा है. ‘जनसत्ता’ के मुताबिक, घना कोहरा होने की वजह से कार चालक सड़क किनारे खड़े टैंकर को देख नहीं पाया और यह हादसा हो गया. कार सवार लोग आंध्र प्रदेश के अनंतपुर से बेंगलुरू जा रहे थे.

पुलिस चौकी में लगी आग, 20 मिनट में हुई खाक
पटना में दानापुर थाने की सगुना मोड़ चौकी में आग भड़क गई. बीस मिनट में पूरी चौकी जलकर खाक हो गई. चौकी के अंदर खड़े वाहन और हथियार भी जल गए. ‘दैनिक भास्कर’ ने खबर दी है कि आग की लपटें इतनी तेज थीं कि इसे बुझाने का किसी को मौका भी नहीं मिला. घटना बृहस्पतिवार दोपहर की है. आग कैसे लगी इसके बारे में अभी तक स्पष्ट जानकारी नहीं हो पाई है. ऐसा माना जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.