प्याज़ के दाम क़ाबू करने के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य

  • 9:32 pm
  • 28 October 2023

सरकार ने प्याज़ के निर्यात का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) 800 डॉलर प्रति टन तय किया है. विदेश व्यापार के महानिदेशक की ओर से शनिवार को जारी यह अधिसूचना 29 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक लागू रहेगी. यों प्याज़ का निर्यात किसी शुल्क से मुक्त है मगर घरेलू बाज़ार में प्याज़ की बढ़ती क़ीमतों को क़ाबू करने के लिए निर्यात नीति में यह बदलाव किया गया है. फुटकर बाज़ार में हाल ही में प्याज़ की क़ीमतों में उछाल आया है. खुदरा बाज़ार में प्याज़ का भाव 70-80 रुपये तक पहुँच गया है. ‘इकोनॉमिक टाइम्स’ के मुताबिक निदेशालय की ओर से यह भी कहा गया है कि अधिसूचना जारी होने से पहले कस्टम विभाग को सौंपे जा चुके प्याज़ के कन्साइंमेंट पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी.

भारतीयों के वीजा की आधी अर्ज़ियों को ही निपटा पाने की मजबूरीः कनाडा

कनाडा ने कहा है कि वह भारतीयों की ओर से वीजा के लिए किए गए 38000 आवेदनों में से दिसंबर के अंत तक 20000 पर ही प्रक्रिया पूरी करा सकेगा. कनाडा में छपी मीडिया रिपोर्ट के हवाले से ‘द ट्रिब्यून’ ने यह ख़बर दी है. कनाडा के अप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने एक बैठक में बताया कि भारत से विवादों के चलते नई दिल्ली में अब केवल पांच स्टाफ़र रह गए हैं, जो वीजा की प्रक्रिया देख रहे हैं जबकि पहले 27 लोग यह काम कर रहे थे. इसका नतीजा यह होगा कि नए साल की शुरुआत में 17500 भारतीयों के आवेदन लंबित रह जाएंगे. उन्होंने उम्मीद जताई कि आवेदनों को 2024 में जल्दी से जल्दी निस्तारित करा दिया जाएगा. उधर, भारत ने भी 26 अक्तूबर से कनाडा में वीजा देने का काम आंशिक रूप से शुरू करा दिया है. यह सेवा राजनयिक विवाद के चलते बंद कर दी गई थी.

दाख़िले से पहले स्कूल पसंद करने के लिए ट्रायल क्लास ऑफ़र

बेंगलूरू में जैसा हो रहा है, संभव है देश में दूसरी जगहों पर भी इंटरनेशनल स्कूल वैसा करने लगें. दूर अथवा विदेश से शहर आने वाले छात्रों को ये स्कूल अपने परिसर में एक दिन बिताने और गतिविधियों का अनुभव लेने के लिए ‘ट्रायल क्लास’ का ऑफ़र दे रहे हैं. हालांकि यह ऑफ़र चुनिंदा छात्रों के लिए ही है, जिन्हें स्कूल की प्रवेश समिति अभिभावकों के साक्षात्कार के बाद चुनती है. ‘ट्रायल क्लास’ में छात्र किसी नियमित विद्यार्थी की तरह वहां की सभी गतिविधियों में हिस्सा लेता है. फिर तय करता है कि स्कूल उसकी पसंद का है या नहीं. इंडस इंटरनेशल की मार्केटिंग-एडमिशन हेड गरिमा भारद्वाज बताती हैं कि उनका स्कूल ट्रायल बोर्डिंग भी मुहैया कराता है. कनेडियन इंटरनेशल स्कूल की प्रवेश प्रभारी मेरेदित मेहरा ने ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ को बताया कि उनके स्कूल में ट्रायल क्लास को ‘शैडो डे’ कहा जाता है. वहीं, कुछ स्कूल इस तरह के ऑफ़र के ख़िलाफ़ हैं. उनका मानना है कि एक दिन के अनुभव से स्कूल को परखा ही नहीं जा सकता.

मिस्र में सड़क हादसाः 32 लोगों की मौत, 63 जख़्मी
मिस्र की राजधानी काहिरा से 131 किलोमीटर दूर बेहेरा में काहिरा-अलेक्जेंडिया सड़क पर एक के बाद एक कई गाड़ियाँ आपस में टकरा गई. इस हादसे में कम से कम 32 लोगों की जान चली गई और 63 लोग जख़्मी हैं. ‘बीबीसी’ के मुताबिक, मौक़े पर 20 एंबुलेंस भेजी गईं और घायलों को शहर के नज़दीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया. बताया जा रहा है कि कार से तेल रिसाव होने की वजह से कुछ कारों में टक्कर हुई और वाहनों में आग लग गई.

कज़ाकिस्तान की खदान में आग से 28 लोगों की मौत
कज़ाकिस्तान की एक खदान में आग लगने से वहाँ काम कर रहे कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई. ‘दैनिक भास्कर’ ने ख़बर दी है कि हादसे के वक्त खदान में 252 मजदूर काम कर रहे थे. इनमें से कई लोग लापता हैं. 18 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल गया है. हादसा स्टील कंपनी आर्सेलर मित्तल की खदान में हुआ. दो महीने पहले भी इसी कपंनी की खदान में हुए हादसे में चार लोगों की जान चली गई थी.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.