बीएचयू-आईआईटी में छात्रा से अभद्रता के ख़िलाफ़ ग़ुस्सा

  • 10:01 pm
  • 2 November 2023

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में आईआईटी की एक छात्रा से छेड़छाड़ के विरोध में सैकड़ों विद्यार्थियों ने आज परिसर में प्रदर्शन किया और धरना देकर बैठ गए. आईआईटी की छात्रा ने पुलिस को दिए बयान में कहा है कि बुधवार को देर रात वह अपने हॉस्टल से बाहर हवाख़ोरी के निकली थी और रास्ते में मिली गए एक सहपाठी के साथ वॉक कर रही थी, तभी मोटरसाइकिल पर सवार होकर आए तीन लोगों ने उन्हें रोक लिया. उसे सहपाठी से अलग करके उसका मुँह दबा लिया और उसके साथ ज़बरदस्ती की. उसके कपड़े उतरवाकर वीडियो बनाई. 10-15 मिनट तक उससे अभद्रता करने के बाद वे भाग गए. वहाँ से भागकर वह संस्थान के एक शिक्षक के घर में घुस गई. बाद में वही साथ लेकर सुरक्षा कर्मचारियों के पास गए.

धरना देने वाले विद्यार्थियों ने परिसर में सुरक्षा इंतज़ाम कड़े करने और सीसीटीवी कैमरे लगवाने की माँग की.

पहली बार अपनी बेटियों को हॉकी खेलते हुए देखा
बात अजीब लेकिन सच है. झारखंड के अलग-अलग गांवों की तीन बेटियां निक्की प्रधान, सलीमा टेटे और संगीता कुमारी देश के लिए हॉकी खेलती हैं. लेकिन उनके माँ-बाप ने उन्हें कभी खेलते हुए नहीं देखा था क्योंकि उनके घरों में टीवी सेट नहीं हैं. आख़िर वह बड़ा दिन आया, जब ये बेटियां रांची में हो रहे विमेंस एशियन चैंपियन ट्रॉफ़ी में खेल रही थीं और घर-गांव के लोग उन्हें बड़ी एलईडी स्क्रीन पर खेलते हुए देख रहे थे. ये एलईडी वैन उनके घर के पास ही खड़े किए गए थे, जिनकी व्यवस्था सूबे की सरकार ने की. एक वैन निक्की के गांव हेसल के खूंटी, दूसरी सलीमा के गांव बड़कीछप्पर और तीसरी संगीता के गांव सिमडेगा के करंगागुडी-नवाटोली में भेजी गई. यह ऐसा मौक़ा था, जब घर वालों की ही नहीं, इन गांवों के प्रधानों की आंखों में भी ख़ुशी के आंसू थे. सिमडेगा के जनसंपर्क अधिकारी आशा लकड़ा ने बताया कि भारत के हर मैच का प्रसारण दिखाने ये वैन आएंगी. ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ से उन्होंने कहा कि सरकार का यह प्रयास दूसरे खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा.

अंटार्कटिक में पांचवां स्टेशन बनाने के लिए चीन का सबसे बड़ा बेड़ा रवाना
दुनिया के दक्षिणी छोर अंटार्कटिक में पांचवां स्टेशन बनाने के लिए चीन से उसका अब तक का सबसे बड़ा बेड़ा रवाना हो गया है. इस बेड़े में दो आइसब्रेकर रिसर्च शिप के अलावा एक मालवाहक पोत शामिल है. कुल 460 कार्मिकों का दल बेड़े के साथ है, जो वहां निर्माण को अंजाम देंगे. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि चीन ने इससे पहले 1985 से 2014 के बीच अंटार्कटिक में चार स्टेशन बनाए थे. अमेरिकी थिंक टैंक का अनुमान है कि पांचवा स्टेशन एक साल में बनकर तैयार हो जाएगा. माना जा रहा है कि इसमें एक वेधशाला भी होगी ताकि शोध में आ रही कमी को पूरा किया जा सके. यह भी कहा जा रहा है कि इस स्टेशन से आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से छोड़े जाने वाले रॉकेटों का डाटा भी जुटाया जा सकेगा. हालांकि चीन इन स्टेशनों का जासूसी के लिए इस्तेमाल से इनकार करता रहा है. उसके ताजा अभियान में जलवायु परिवर्तन पर अध्ययन भी शामिल है.

पाकिस्तान में 11 फरवरी को होंगे चुनाव
पाकिस्तान में आम चुनाव 11 फरवरी को होंगे. इसका शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. चुनाव आयोग ने आज यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी. अगस्त में शाहबाज शरीफ सरकार का कार्यकाल पूरा होने के बाद 90 दिन में चुनाव होने थे. ‘दैनिक भास्कर’ के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा कि अब ये तारीख बदलनी नहीं चाहिए, यह पत्थर की लकीर होनी चाहिए. चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख टालने की वजह परिसीमन बताई. कहा कि जनगणना और परिसीमन की वजह से जनवरी में चुनाव कराना मुश्किल है.

एप्पल को भेजा गया नोटिस, सीईआरटी ने शुरू की जांचः आईटी सचिव
सूचना प्रौद्योगिकी सचिव एस. कृष्णन ने बृहस्पतिवार को कहा कि विपक्षी दलों के सांसदों ने एप्पल की ओर से उन्हें भेजे चेतावनी के संदेश का जो मुद्दा उठाया था, उसकी जांच सीईआरटी-इन ने शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि इस सिलसिले में कंपनी को नोटिस भी भेजा गया है. ‘प्रभात खबर’ के अनुसार, आईटी सचिव ने उम्मीद जताई है कि एप्पल इस मुद्दे पर सीईआरटी-इन की जांच में सहयोग करेगा.

ख़राब हवा के चलते स्कूल दो दिन बंद रहेंगे
दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनज़र सरकार ने सभी निजी और सरकारी प्राइमरी स्कूलों को दो दिन बंद रखने के आदेश दिए हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बृहस्पतिवार को शाम पाँच बजे दिल्ली में वायु का एक्यूआई 402 पाया गया, जो गंभीर की श्रेणी में आता है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.