दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी

  • 10:31 pm
  • 3 November 2023

दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर और ख़राब हो गया है. स्विटरज़रलैंड की संस्था आईक्यूएयर ने शुक्रवार को दिल्ली में एक्यूआई का स्तर 460 बताते हुए इसे दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी ठहराया है. दिल्ली के राज्यपाल ने वायु प्रदूषण के ख़तरनाक स्तर तक पहुँच जाने पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री और पर्यावरण मंत्री को आज शाम बातचीत के लिए बुलाया था. एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने यह जानदारी दी. इंडिया टुडे में छपी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदूषण पर क़ाबू पाने के लिए सन् 2021 में 23 करोड़ रुपये की लागत से कनॉट प्लेस पर लगाया गया स्मॉग टॉवर बंद पड़ा है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने इसे अप्रभावी ठहराते हुए बंद करने की सिफ़ारिश की थी.
‘बार एण्ड बेंच’ की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली वन विभाग की ओर से ख़ास वजहों के बिना ही पेड़ों के कटान की इज़ाज़त दिए जाने के ख़िलाफ़ दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस जसमीत सिंह ने टिप्पणी की कि पेड़ काटने की इज़ाजत देने के मामले में वन विभाग के अगंभीर रवैये के चलते दिल्ली की हवा में प्रदूषण ख़तरनाक हाल में पहुँच गया है. कोर्ट ने 14 सितंबर के आदेश में कहा था कि घर बनाने के लिए पेड़ काटने की इज़ाजत नहीं दी जानी चाहिए.

पार्टियों में सांप का ज़हर, यूट्यूबर पर रिपोर्ट
सांसद मेनका गाँधी की संस्था पीपुल्स फ़ॉर एनिमल (पीएफ़ए) ऑर्गेनाइशन की शिकायत पर यूट्यूबर एल्विश यादव के ख़िलाफ़ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वन्य जीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत यह एफ़आईआर रेव पार्टी में सांपों का ज़हर मुहैया कराने के आरोप में दर्ज की गई है. पुलिस की छापेमारी में उस फार्म हाउस से नौ सांप मिले भी हैं, जहाँ रेव पार्टियाँ की जाती हैं.
एक प्राइवेट चैनल को दिए बयान में मेनका गाँधी ने कहा कि उनका मक़सद रेव पार्टी रोकना नहीं है, क्योंकि यह उनका काम नहीं. उनका सरोकार जंगल से सांप पकड़ने और उनका ज़हर निकालने वालों को रोकना है. ज़हर निकालने के बाद सांप मर जाते हैं, साथ ही इसका नशा लेने वालों को भी नुकसान पहुँचता है. पुलिस को ऐसे लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करनी चाहिए.
एल्विश यादव ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट में अपने ऊपर पर लगे आरोपों को ख़ारिज किया है. कहा है कि वह पुलिस को जाँच में पूरा सहयोग देने के लिए तैयार हैं.

ईरान के नशा मुक्ति केंद्र में लगी आग, 27 लोगों की मौत
पूर्वी ईरान में एक नशामुक्ति केंद्र में आज तड़के आग लगने से कम से कम 27 लोगों की जान चली गई. इस हादसे में 17 अन्य लोग भी घायल हुए हैं. ईरान की मीडिया के मुताबिक, तेहरान से करीब 200 किलोमीटर दूर पश्चिमोत्तर में स्थित लैंगरोड शहर के अस्पतालों में घायलों का इलाज चल रहा है. ‘अमर उजाला’ में ख़बर है कि आग बुझा दी गई है. मगर यह मालूम नहीं हो पाया है कि आग कैसे लगी.

पांच लाख भारतीयों को कनाडा में स्थायी निवासियों का दर्जा संभव
भारत के साथ भले ही राजनयिक तनातनी चल रही हो, लेकिन अगले साल कनाडा में 4.85 लाख भारतीयों को स्थायी निवासियों का दर्जा मिलने की संभावनाएं बन रही हैं। दरअसल, कनाडा में बड़ी संख्या में वृद्ध हैं और वहां श्रमिकों की भारी कमी है. इन दो कारणों से सरकार विदेशों से आए काम करने लायक़ युवाओं को स्थायी रूप से बसने की अनुमति देने की योजना पर विचार कर रही है. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि ऐसा पहली बार नहीं होगा, जब बड़ी संख्या में भारतीयों को स्थायी निवासियों का दर्जा मिले. वर्ष 2022 में भी भारतीयों को ही सबसे बड़ी संख्या में स्थायी निवासियों का दर्जा मिला था.

इंसानों के नाम पर नहीं रखे जाएंगे पक्षियों के नाम
अमेरिका और कनाडा में अगले बरस 80 प्रजाति के पक्षियों के नाम बदले जाएंगे. इसकी घोषणा अमेरिकन ऑर्निथोलॉजिकल सोसाइटी ने की है. आइंदा पक्षियों के नाम इंसानों के नाम पर नहीं रखे जाएंगे. इनमें विल्सन स्निप पक्षी का सबसे पहले बदला जाएगा. विल्सन्स वार्बलर का नाम भी बदला जाएगा. ‘दैनिक भास्कर’ ने ख़बर दी है कि इन दोनों पक्षियों का नाम 19वीं सदी के प्रकृति वैज्ञानिक अलेक्जेंडर विल्सन के नाम पर रखा गया था.

ख़ैबर पख्तूनख्वाह में धमाका, पांच लोगों की मौत
पाकिस्तान के ख़ैबर पख्तूनख्वाह में शुक्रवार को पुलिस के गश्ती दल को निशाना बनाते हुए बम धमाका हुआ. इस धमाके में पांच लोगों की जान चली गई और 21 लोग घायल हुए हैं. ‘द डॉन’ के मुताबिक, अभी यह मालूम नहीं सका है कि मृतकों में कोई पुलिसकर्मी शामिल है या नहीं. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि यह धमाका डेरा इस्माइल खान शहर में पुलिस गश्ती दल के पास हुआ.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.