तेंदुओं की आबादी आठ फ़ीसदी बढ़ी

  • 10:07 pm
  • 2 March 2024

केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्रालय ने भारत में तेंदुओं की स्थिति पर जारी अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि देश में तेंदुओं की आबादी करीब 13,874 है. 2018 में तेंदुओं की आबादी 12,852 दर्ज की गई थी. यानी इस दौरान तेंदुओं की आबादी में 7.95 फ़ीसदी का इजाफ़ा हुआ है. आंकड़े बताते हैं कि देश में तेंदुओं की आबादी स्थिर बनी हुई है. ‘डाउन टू अर्थ’ के अनुसार, देश में इनकी आबादी में सालाना वृद्धि की बात करें तो वो 1.08 फ़ीसदी दर्ज की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, देश में तेंदुओं की सबसे ज्यादा आबादी मध्यप्रदेश में है जहां इनकी कुल संख्या 3,907 है. इसके बाद महाराष्ट्र में 1985, कर्नाटक में 1,879, और तमिलनाडु में 1,070 तेंदुए हैं. इसी तरह जहां छत्तीसगढ में इनकी आबादी 722 दर्ज की गई वहीं राजस्थान में 721, उत्तराखंड में 652, केरल में 570, आंध्र प्रदेश में 569, ओडिशा में 568, उत्तरप्रदेश में 371, तेलंगाना में 297, पश्चिम बंगाल में 233, बिहार में 86, गोवा में 77, असम में 74, झारखंड में 51 और अरूणाचल प्रदेश में 42 तेंदुओं का पता चला है.

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली सूची
भारतीय जनता पार्टी ने अगले लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार को जारी कर दी. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के मुताबिक 16 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 195 सीटों के प्रत्याशियों के नामों का फ़ैसला हो गया है. बाक़ी सीटों के उम्मीदवारों पर अभी विचार चल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. 34 केंद्रीय और राज्य मंत्रियों के नाम इस सूची में शामिल हैं. पार्टी की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज का नाम भी इस सूची में है.

85 साल से ज्यादा उम्र वालों को ही पोस्टल बैलेट
चुनाव आयोग ने नियम बदल दिए हैं. पोस्टल बैलेट से वोट देने की सुविधा अब 85 साल या इससे अधिक उम्र के मतदाताओं को मिलेगी. पहले 80 या उससे अधिक उम्र के मतदाता घर बैठे पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान कर सकते थे. दरअसल, आम तौर पर बुजुर्गों को स्वास्थ्य कारणों से मतदान केंद्र तक जाना भारी पड़ता है. ऐसे में 2020 के विधानसभा चुनाव से उन्हें घर बैठे पोस्टल बैलेट से वोट डालने की सुविधा प्रदान की गई. उम्र 80 या उससे ज्यादा तय की गई थी. बाद में पाया गया कि इनमें से 97-98 प्रतिशत ने इस सुविधा के बावजूद मतदान केंद्र पर जाकर वोट डालना ही पसंद किया. ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ की ख़बर के मुताबिक 2020 में 11 राज्यों – केंद्रशासित प्रदेशों में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान पड़े वोटों की समीक्षा में पाया कि केवल 2-3 प्रतिशत ही बुजुर्ग पोस्टल बैलेट से वोट दे रहे हैं तो पुनर्विचार करना पड़ा. सरकार ने चुनाव आयोग के साथ विचार-विमर्श किया. इसके बाद घर बैठे वोट डालने की सुविधा के लिए उम्र 80 से बढ़ाकर 85 वर्ष कर दी गई.

करनाल के ई-रिक्शा चालकों की वर्दी
ग्रे कलर की शर्ट और पैंट. हरियाणा के करनाल में ई-रिक्शा चालकों के लिए ड्रेस कोड तय किया गया है. पहले दिन 30 से अधिक चालक वर्दी में दिखे. ई-रिक्शा चलाते समय उन्हें यह वर्दी पहनना ज़रूरी होगा वरना मोटर व्हीकल एक्ट के तहत चालान किया जा सकता है. पुलिस का मानना है कि यह पहल दुर्घटनाओं को रोकने में भी मदद करेगी. यात्री सुरक्षा को बल मिलेगा. रिक्शा पर चालक अपनी फोटो, नाम और फ़ोन नंबर के साथ लगाएंगे. यातायात प्रभारी गौरव पूनिया ने ‘द ट्रिब्यून’ को बताया कि जल्दी ही सभी चालक ड्रेस कोड का पालन करते नज़र आएंगे.

श्रीलंका में गीता महोत्सव
कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और हरियाणा सरकार ने 30 से अधिक धार्मिक-सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर कोलंबो में शुक्रवार से चार दिन का गीता महोत्सव आयोजित किया है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि श्रीलंका में केडीबी को 30 से अधिक संगठनों का साथ मिला है. इनमें चिन्मय मिशन, रामकृष्ण टेम्पल सोसाइटी, शिव मंदिर, इस्कान, हिंदू परिसट एसोसिएशन आदि मुख्य हैं. इसके अलावा श्रीलंका सरकार तमाम तैयारियों में साथ दे रही है.

मध्य प्रदेश में शुरू हुई एयर एंबुलेंस सेवा
मध्य प्रदेश में आज एयर एंबुलेंस सेवा की शुरुआत हो गई है. सीएम मोहन यादव ने इस सेवा को हरी झंडी दिखाई. भोपाल में इस सेवा का कमांड सेंटर है, जो हर जिला अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों से जुड़ा हुआ है.

ठाणे में ट्रेन में आग
महाराष्ट्र के ठाणे में रेलवे यार्ड में खड़ी एक ट्रेन के खाली डिब्बे में आग लग गई. मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुंबई से करीब 70 से 80 किलोमीटर दूर बदलापुर के रेलवे यार्ड में खड़ी रेल के एक डिब्बे में शुक्रवार और शनिवार की दरमियानी रात आग लगी.

गंभीर के बाद सिन्हा का चुनाव न लड़ने का फ़ैसला
गौतम गंभीर के बाद बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा ने भी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फ़ैसला किया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, मैंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा जी से अनुरोध किया है कि वे मुझे मेरे प्रत्यक्ष चुनावी कर्तव्यों से मुक्त कर दें ताकि मैं भारत और दुनिया भर में वैश्विक जलवायु परिवर्तन से निपटने पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकूं.

चयन-संपादन | शरद मौर्य / सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.