डोडा में बस खाई में गिरने से 38 लोगों की मौत

  • 9:03 pm
  • 15 November 2023

जम्मू में डोडा ज़िले के बग्गर इलाके में आज दोपहर एक बस के बेक़ाबू होकर तीन सौ फ़ीट गहरी खाई में गिर जाने से 38 लोगों की जान चली गई है. किश्तवाड़ से जम्मू की ओर जा रही इस बस में क़रीब 55 लोग सवार थे. 17 घायलों का इलाज चल रहा है. पुलिस के मुताबिक इस रास्ते पर तीन बसें आगे-पीछे थीं, बस ड्राइवरों में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ के चक्कर में यह हादसा हुआ.
राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल ने इस हादसे पर गहरा दुख जताया है. प्रधानमंत्री ने दुर्घटना में मारे गए मुसाफ़िरों के घर वालों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है, घायल मुसाफ़िरों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 50,000 रुपये दिए जाएंगे. उप-राज्यपाल ने कहा है कि प्रदेश प्रशासन की ओर से उन परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये की मदद दी जाएगी, जिनके घर के लोगों की जान चली गई, घायलों को एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायत दी जाएगी.


ट्रेन में आग से आठ लोग जख़्मी
इटावा में सराय भूपत रेलवे स्टेशन के क़रीब नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन में बुधवार की शाम को आग लगने से कम से कम आठ लोग घायल हो गए, जिनमें चार ज़्यादा जख़्मी हुए हैं. आग से एस1, एस2 और एस3 कोच पूरी तरह ख़ाक हो गए, लगेज कोच को भी थोड़ा-बहुत नुकसान पहुँचा है. माना जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है.

धूम्रपान छोड़िए, कम हो जाएगा डायबिटीज का ख़तरा
‘द हिंदू’ की ख़बर के मुताबिक, यदि कोई धूम्रपान करता है और इसे छोड़ दे तो उसके टाइप-2 डायबिटीज़ की चपेट में आने का ख़तरा 30 से 40 फ़ीसदी कम हो जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन, अंतराष्ट्रीय डायबिटीज महासंघ और न्यूकैसल विश्वविद्यालय के संयुक्त शोध के हवाले से यह जानकारी दी गई. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सुबूत बताते हैं कि धूम्रपान ब्लड शुगर नियंत्रित करने की शरीर की क्षमता को प्रभावित करता है. इस कारण टाइप-2 डायबिटीज़ हो सकता है. टाइप-2 दुनिया भर में सबसे प्रचलित पुराना बीमारियों में एक है. यही डायबिटीज़ के 95 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है, हालांकि इसे रोका जा सकता है. टाइप-2 डायबिटीज़ अधिक वज़न, व्यायाम न करने और आनुवंशिकी के कारण होता है. 161 देशों के 240 से अधिक राष्ट्रीय डायबिटीज़ संघों के संगठन आईडीएफ के मुताबिक दुनिया में 537 मिलियन लोगों को डायबिटीज़ है और इनकी संख्या बढ़ रही है. इससे यह मृत्यु का नौवां बड़ा कारण बन गया है.

मृत मरीजों को दफनाने के लिए गाज़ा में खोदी जा रही है बड़ी सामूहिक कब्र
हमास आतंकियों को निशाना बनाए इस्राइली सेना के हमलों का गंभीर असर गाज़ा के नागरिकों और स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ा है. सबसे बड़े अस्पताल अल शिफ़ा को हमास का हेडक्वार्टर बता रहे इस्राइल के टैंक पहुंचने के साथ ही वहां की इलाज व्यवस्था ठप हो गई है. अस्पताल में फंसे लोग बड़ी-सी सामूहिक क़ब्र खोद रहे हैं ताकि यहां मृत 40 मरीज़ों को दफनाया जा सके. हमास की संसद, पुलिस मुख्यालय और एक इंजीनियरिंग कॉलेज पर इस्राइली सेना का कब्जा हो चुका है. ‘द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि इंजीनियरिंग कॉलेज का हमास के लिए हथियार बनाने का इस्तेमाल किए जाने की बात कही जा रही है. वहीं, हमास ने कहा है कि अस्पताल में 650 मरीज, समय से पहले जन्मे 36 बच्चे और यहां शरण लिए करीब 7000 हजार नागरिकों का जीवन ख़तरे में है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने बताया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्राइल से कहा है कि उसकी सेना को ख्याल रखना चाहिए कि गाज़ा के अस्पतालों को नुकसान न पहुंचाया जाए. बंधकों की रिहाई न हो पाना इस्राइल में राजनीतिक मुद्दा बनता जा रहा है. बंधकों के घर वालों ने तेल अवीव से येरुशलम तक पांच दिन का मार्च निकालने की घोषणा की है. उनकी मांग है कि इस्राइली सरकार बंधकों को रिहा कराने के प्रयास और तेज़ करे.

उत्तर प्रदेश में चार और निजी विश्वविद्यालय खोलने की मंज़ूरी
उत्तर प्रदेश सरकार ने चार नए निजी विश्वद्यालय खोलने के लिए मंज़ूरी दे दी है. मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा की अध्यक्षता वाली समिति ने मथुरा में केडी विश्वविद्यालय, झांसी में गांधी विश्वविद्यालय, गाजियाबाद में अजय गर्ग विश्वविद्यालय और उन्नाव में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय को हरी झंडी दे दी है. इस फ़ैसले से अब प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों की संख्या 34 हो जाएगी. समिति ने दूर-दराज के इलाकों में विश्वविद्यालय की सुविधाएं उपलब्ध कराने के नज़रिये से इन प्रस्तावों को मंजूरी दी है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि मुख्य सचिव ने उम्मीद जताई कि ये विश्वविद्यालय प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में सहयोग करेंगे.

ग़रीब मरीज़ों को एम्स की ओर मुफ़्त इंसुलिन

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली ने कल विश्व डायबिटीज दिवस पर निशुल्क इंसुलिन वितरण सेवा शुरू की है. एम्स के अधिकारियों ने बताया कि यह सेवा ग़रीब मरीज़ों के लिए है, चाहे वह ओपीडी में आने वाले हों या भर्ती मरीज. इसके लिए एम्स की राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी के नए भवन स्थित अमृत फार्मेसी में दो नए काउंटर खोले गए हैं. ये काउंटर सुबह नौ से शाम 5 बजे तक रोज खुला रहेगा. यहां से मरीजों को इंसुलिन वायल सुरक्षित तरीके से ले जाने के निर्देश वाले हिंदी और अंग्रेजी में छपे पर्चे भी दिए जाएंगे. दूर जाने वाले मरीजों को ये वायल बर्फ़वाले पैक में रखकर दिए जाएंगे. इंडोक्राइनोलॉजी विभाग के प्रमुख और प्रोफेसर डॉ. निखिल टंडन ने ‘इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि यह सेवा विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों के तहत शुरू की गई है जिसमें देश के पांच करोड़ उन मरीजों की पहचान करने को कहा गया है, जिन्हें डायबिटीज़ होने का ख़तरा है. साथ ही मौजूदा मरीजों को सस्ता और बेहतर देखभाल उपलब्ध कराने के भी निर्देश हैं.

दिल्ली के सड़क हादसों में मरने वालों में 91 फीसदी पुरुष
दिल्ली में वर्ष 2022 में हुए हादसों के दिल्ली यातयात पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों में चौंकाने वाली बात सामने आई है. कुल 1461 मृतकों में 91 फीसदी पुरुष थे. 5201 घायलों में इनका प्रतिशत 86 रहा है. हादसों का शिकार हुए स्त्री-पुरुषों में ज्यादातर की उम्र चालीस से ज्यादा थी. घायल पुरुषों में 19 से 30 साल के लोग तो महिलाओं की उम्र 40 साल से ज्यादा रही. हादसों में जान गंवाने वालों में 43 प्रतिशत (629) पैदल चलने वाले और 37.7 प्रतिशत (552) बाइक सवार रहे. घायल होने वालों में 43.4 फीसदी (2263) बाइक सवार और 34.1 फीसदी (1777) पैदल चलने वाले शामिल रहे. ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ की खबर बताती है कि 2021 के 1868 के मुकाबले 2022 में मोटरसाइकिल चलाने वाले ज्यादा घायल हुए. उनकी संख्या 2263 रही. हादसों के कारणों में सड़क डिज़ाइन के मुद्दे जैसे सही मोड़ न होना, गति नियंत्रण के उपाय न होना व सही साइनेज न होना आदि पाए गए.

कवर | एक्स


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.