शिकार से रोकना है तो शिकार करने को कहें

  • 10:32 pm
  • 24 December 2023

बात कुछ अजीब है लेकिन अरुणाचल प्रदेश में कुछ ऐसा ही प्रयोग सफल रहा है. वहां के लोग पारंपरिक रूप से शिकार करते आ रहे हैं. पर्यावरण एवं वन मंत्री मामा नातुंग ने ‘एयरगन सरेंडर’ अभियान चलाया. उन्होंने ‘द हिंदू’ को बताया कि लोगों को शिकार से रोकना कठिन था. इसलिए उन्होंने लोगों को प्रेरित किया कि वे अपनी एयरगन जमा करा दें और तीर-कमान व दूसरे हथियारों से शिकार करें, जैसा कि उनके पुरखे करते आए थे. इसके पीछे सोच यह थी कि तीर-कमान से कोई साल में छह चिड़ियों या पशुओं को मार पाएगा. वहीं, एयरगन से वह 200 या अधिक जीवों को एक दिन में मार सकता है. मार्च 2021 में इस अभियान की शुरुआत उन्होंने अपने ही गांव लामडैंग से की. उनकी अपील के बाद एक हफ्ते में गाँव के लोगों ने 46 बंदूकें जमा करा दीं. अब 21 महीने बाद 2,467 एयरगन वन विभाग को सौंपी जा चुकी हैं. 0.22 की राइफ़लें और दोनाली बंदूकें भी जमा हुई हैं. उन्होंने कहा कि लोगों के पास और बंदूकें भी हो सकती हैं लेकिन दुर्लभ वन्यजीवों को बचाने की दिशा में शुरुआत तो हुई.

सर्दियों में सोचने-महसूस करने में भी बदलाव आता है
शायद ही कोई यह बात आसानी से माने कि सर्दियों में सोचने, महसूस करने और व्यवहार तक में गहरा बदलाव हो जाता है. अमेरिका की एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी में हुआ अध्ययन मगर ऐसा ही बताता है. ये बदलाव क्यों आते हैं, यह जानना मुश्किल है लेकिन सर्दियों के कुछ प्रभाव सांस्कृतिक मानदंडों और प्रथाओं से जुड़े हुए हैं. ये बदलाव संभवतः बदलते मौसम के प्रति हमारे शरीर की सहज जैविक क्रियाओं को भी दिखाते हैं. मनोवैज्ञानिक माइकल वर्नुम ने बताया कि सर्दियों में होने वाले प्राकृतिक और सांस्कृतिक बदलाव अक्सर साथ-साथ होते हैं. एलेक्जेंड्रा वर्मली और मार्क स्कालर के साथ वर्नुम द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, सर्दी के मौसम में दिन में झपकी या काम करते हुए नींद का अनुभव ज्यादा होता है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि क़रीब पांच प्रतिशत अमेरिकी सर्दियों में अवसाद महसूस करते हैं. इसे ‘सीज़नल अफ़ेक्टिव डिस्ऑर्डर’ कहा जाता है. सुस्ती, काम करने की इच्छा में कमी, आलस्य आदि इसके हल्के और डिप्रेशन-एंग्ज़ाइटी गंभीर लक्षण हैं. कुल 40 फ़ीसदी लोग इस डस्ऑर्डर की चपेट में आते हैं.

शिमला में पेड़ों में कील ठोंकने वालों पर रिपोर्ट की मांग
शिमला के रिज मैदान पर क्रिसमस और नववर्ष को लेकर जश्न की तैयारी में सजावट कर रहे ठेकेदारों ने चिनार के पेड़ों में कीलें भी ठोंक रहे हैं. पूर्व मेयर तिकेंदर सिंह पंवार ने इस तरीक़े का विरोध करते हुए एसपी संजीव गांधी से शिकायत की है. उन्होंने मांग की है कि कीलें ठोंकने वाले ठेकेदार के ख़िलाफ़ रिपोर्ट लिखकर कार्रवाई की जाए क्योंकि यह कृत्य वृक्ष अभिकरण के निर्देशों का उल्लंघन है. हाईकोर्ट ने भी एक आदेश में कहा है कि शिमला के पेड़ों में कीलें नहीं ठोंकी जाएंगी. मेयर सुरिंदर चौहान ने ‘द ट्रिब्यून’ को बताया कि सजावट के लिए कीलें अस्थायी तौर पर लगाई गई थीं. नए साल का जश्न ख़त्म होने के साथ ही इन्हें हटा दिया जाना था. हालांकि अब ठेकेदार को कीलें तुरंत हटवा देने को कहा गया है. इस बीच, वन विभाग के अफ़सरों ने रिज पहुँचकर पेड़ों पर लगी कीलें निकलवाना शुरू कर दिया.

हमास से युद्ध में 13 इस्राइली सैनिक मारे गए
गाज़ा पट्टी में हमास के साथ संघर्ष में पिछले दो दिन में कम से कम 13 इस्राइली सैनिक मारे गए. इस्राइली सेना ने रविवार को यह जानकारी दी. अक्टूबर के अंत में इस्राइल के ज़मीनी हमले की शुरुआत के बाद से उसके सैनिकों की मौत का यह सबसे अधिक आंकड़ा है. ‘न्यूज 18’ ने लिखा है कि यह संकेत है कि हमास कई हफ्तों के भीषण युद्ध के बावजूद अब भी लड़ाई लड़ रहा है. इस्राइल अब भी हमास के शासन और सैन्य क्षमताओं को कुचलने तथा शेष 129 बंदियों को रिहा कराने के घोषित लक्ष्यों को मज़बूती से पूरा करने में जुटा है. इस्राइल के हमले के ख़िलाफ़ बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव और फ़लीस्तीनियों के मारे जाने व अभूतपूर्व कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद सेना को जनता का समर्थन ज्यादातर स्थिर रहा है. यहूदी बहुल और अनिवार्य सैन्य सेवा वाले देश इस्राइल में सैनिकों की मौत एक संवेदनशील और भावनात्मक विषय है. यदि सैनिकों के मौत का आंकड़ा बढ़ा तो यह समर्थन कम हो सकता है.

दुबई में सिंधी सम्मेलन में विरासत संजोने पर ज़ोर
सिंधी संस्कृति और विरासत को दुनिया के सामने पेश करने के लिए दुबई में हाल ही में 28वें सिंधी सम्मेलन का आयोजन हुआ. इसका उद्देश्य सिंधी परंपरा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संरक्षित और प्रोत्साहित करना था. संयुक्त अरब अमीरात के विदेश व्यापार मंत्री डॉ. थानी अल ज़ायौदी और भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन भी सम्मेलन में शामिल हुए. ‘आकाशवाणी’ की ख़बर के मुताबिक, वैश्विक सिंधी संघों के गठबंधन ने 28वें सिंधी सम्मेलन का आयोजन किया. भारत के विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन ने सिंधी समुदाय की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए उनके विभिन्न देशों में सफल व्यापार का उल्लेख किया, जिससे आर्थिक संबंधों को मज़बूती और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में योगदान मिला है.

संक्षेप में

भारत में कोविड-19 के 656 नए मामले
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 656 नए मामले सामने आए, साथ ही इलाज करा रहे मरीज़ों की संख्या बढ़कर 3,742 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक सामने आए कोविड-19 के मामलों की संख्या 4.50 करोड़ है.

कुश्ती संघ की नई समिति निलंबित
इंडिया टुडे की ख़बर है कि खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफ़आई की नई समिति को निलंबित कर दिया है. भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव में भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह को जीत मिली थी और पहलवान अनीता श्योराण को हार गई थीं. इसके बाद महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कुश्ती से संन्यास ले लिया था.

जहाज पर हुए हमले में ईरान शामिल
अरब सागर में करीब 217 समुद्री मील दूर पोरबंदर तट पर एक व्यापारिक जहाज पर शनिवार को संदिग्ध ड्रोन हमला हुआ. अमेरिका का दावा है कि भारत की समुद्री सीमा के क़रीब जहाज पर हुए हमले में ईरान शामिल है. जहाज के चालक दल में 21 भारतीय शामिल है, हमले में किसी को नुकसान होने की ख़बर नहीं है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | प्रतीकात्मक तस्वीर/ pixabay


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.