ख़ूँख़ार नस्ल के कुत्तों पर प्रतिबंध

  • 7:19 pm
  • 13 March 2024

ख़ूँख़ार नस्ल के कुत्तों के हमले में कई लोगों की मौत की घटनाओं के बाद केंद्र सरकार ने ऐसी 23 नस्लों के कुत्तों की ब्रीडिंग (जन्म कराना), उनके आयात और बिक्री पर रोक लगा दी है. प्रतिबंधित की गई नस्लों में रॉटविलर, मैस्टिफ्स, पिटबुल टेरियर आदि शामिल हैं. यह प्रतिबंध ऐसी सभी नस्लों की क्रॉस व मिक्स्ड ब्रीडिंग पर भी लागू होगा. राज्य सरकारों को भेजे गए पत्र में पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने कहा है कि ख़तरनाक श्रेणी के इन कुत्तों को पालने के लिए लाइसेंस जारी नहीं किए जाएं. ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ ने लिखा है कि कुत्तों और लोगों की सुरक्षा के लिए पीपल फ़ॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ़ एनिमल्स (पेटा) इंडिया की अपील, दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर एक रिट याचिका और नागरिक मंचों आदि के प्रतिनिधित्व के बाद दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर गठित विशेषज्ञों की समिति की सिफ़ारिश पर यह आदेश जारी किया गया है. आदेश के मुताबिक, जिन लोगों के पास पहले से ही इन नस्लों के कुत्ते हैं, उन्हें कुत्तों का बंध्याकरण कराना भी ज़रूरी होगा. पहचानी गई इन नस्लों में (मिश्रित और क्रॉस समेत), तोसा इनू, अमेरिकन स्टाफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्राज़ीलिरो, डोगो आर्जेंटिनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोसबोएल, कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड डॉग, कॉकेशियन शेफर्ड डॉग, दक्षिण रूसी शेफर्ड डॉग, टोर्नजैक, सार्प्लानिनैक, जापानी तोसा और अकिता, टेरियर्स, रोडीशियन रिज़बैक, वोल्फ डॉग्स, कनारियो, अकबाश, मॉस्को गार्ड, केने कोर्सो और हर ऐसा कुत्ता जिसे सामान्य रूप से बैंडॉग के रूप में जाना जाता है, शामिल हैं.

यूक्रेन के हमले को नाकाम कर 234 लड़ाकों को मार गिरायाः रूस
रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार की रात को कहा कि उसकी सेना और सुरक्षा बलों ने रूस के सीमावर्ती क्षेत्र में हुए हमले को नाकाम करते हुए 234 लड़ाकों को मार गिराया है. ‘नवभारत’ के मुताबिक, मंत्रालय ने एक बयान में हमले के लिए ‘कीव शासन’ और ‘यूक्रेन के आतंकवादी संगठनों’ को ज़िम्मेदार ठहराया. उसने कहा कि रूसी सेना और सीमा बल हमलावरों को रोकने और सीमा पार से होने वाले हमलों को नाकाम करने में सक्षम है. हमलावरों के सात टैंक और पांच बख्तरबंद वाहनों को तबाह कर दिया गया. मंगलवार सुबह सीमा पर हुई लड़ाई के बारे में कोई ख़ास सूचना नहीं है. युद्ध शुरू होने के बाद से क्षेत्र में सीमा पार से छिटपुट हमले होते रहे हैं मगर दोनों पक्षों की ओर से अलग-अलग दावे किए जाने के कारण स्थिति हमेशा भ्रामक रही है. अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को यूक्रेन के ड्रोन ने रूस के अंदर दो तेल प्रतिष्ठानों पर हमला किया, वहीं यूक्रेन के रूस विरोधियों ने दावा किया है कि सशस्त्र बलों ने रूस के सीमावर्ती क्षेत्र में घुसपैठ की है. कीव के अधिकारियों का कहना है कि ये सैनिक यूक्रेन के लिए लड़ने वाले रूसी स्वयंसेवक हैं और उन्होंने सीमा पार करने का दावा किया है. फ्रीडम ऑफ रशिया लीजन रशियन वालंटियर कॉपर्स और साइबेरियन बटालियन ने सोशल मीडिया पर बयान और वीडियो जारी कर रूसी क्षेत्र में होने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि वे रूस को पुतिन की तानाशाही से मुक्त कराना चाहते हैं.

समुद्री रास्ते से गाज़ा भेजी मानवीय मदद
युद्धपीड़ित गाज़ा पट्टी के लोगों के लिए 200 टन राहत सामग्री लेकर एक जहाज साइप्रस से रवाना हो गया है. इसके कल तक पहुंचने की उम्मीद है. यह पहली बार है जब समुद्री रास्ते से मदद भेजने की पहल की गई है. ‘ओपन आर्म्स’ नाम के इस जहाज पर आटा-चावल, प्रोटीन आदि लदा है. इस मिशन का आयोजन अमेरिकी समाजसेवी संस्था वर्ल्ड सेंट्रल किचन ने किया है. मदद सामग्री जुटाने के लिए धन संयुक्त अरब अमीरात ने दिया है. साइप्रस गाजा के दक्षिण-पश्चिम तट से 320 किमी दूर है. अमेरिकी सेना ने बताया कि उसका भी एक जलयान मानवीय मदद लेकर चला है जो गाजा के रास्ते में है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक, गाजा में सहायता पहुंचाने के लिए इस्राइल से रास्ता देने की अपील कर रहे देशों ने हवाई जहाज से पैकेट गिराने के अलावा समुद्री मार्ग पर ध्यान केंद्रित किया है. सेंट्रल किचन ने कहा है कि सहायता उतारने के लिए वह बमबारी में धराशायी भवनों की सामग्री से अस्थायी जेटी बनवा रहा है जिसका निर्माण तेजी से चल रहा है. ग़ाजा में पोर्ट की सुविधा न होने से ऐसा करना पड़ रहा है.

सबसे बड़ा होगा धारावी का डिज़िटल सर्वे
मुंबई को मलिन बस्तियों से मुक्त करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा पुनर्वासन कार्यक्रम शुरू होने वाला है. राज्य सरकार और अडानी समूह के संयुक्त उपक्रम ‘द धारावी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड’ (डीआरपीपीएल) इसकी शुरुआत धारावी में रहने वालों के सर्वे के साथ शुरू करने जा रहा है. इसके आंकड़ों की मदद से सरकार यहां के निवासियों की पात्रता सुनिश्चित करेगी. बतौर पुनर्वासन इन्हें स्वतंत्र रसोईघर और शौचालय वाले फ्लैट मुहैया कराए जाएंगे. डीआरपीपीएल के प्रवक्ता ने ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को बताया कि ‘डिज़िटल धारावी’ अपने ढंग का अनूठा और दुनिया में सबसे बड़ा अत्याधुनिक डाटासंग्रह होगा. सर्वे के तहत कर्मचारी हर गली में जाएंगे और वहां रहने वालों की जानकारी जुटाने के बाद उनको एक यूनिक नंबर देंगे. इस बारे में किसी भी जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है. यहां तमाम फैक्टरियां भी हैं. इन्हें भी पुनर्वासित किया जाएगा. नियमितिकरण कराने के साथ ही इन्हें पांच साल के लिए टैक्स से छूट भी दी जाएगी.

संक्षेप में
चीन में रेस्तरां में विस्फोट से एक की मौत
उत्तरी चीन के हेबेई प्रांत में एक रेस्तरां में बुधवार को गैस रिसाव के कारण विस्फोट होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 22 अन्य जख्मी हो गए. सरकारी मीडिया के मुताबिक विस्फोट के कारण इमारत और कई गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने अपनी एक खबर में बताया कि संदेह है कि यानजिआओ टाउनशिप में चिकन की दुकान पर गैस रिसाव से विस्फोट हुआ है. यानजिआओ बीजिंग के बाहरी क्षेत्र में स्थित है.

स्विमिंग पूल में पेयजल के इस्तेमाल पर रोक
राजधानी में पानी की किल्लत के बीच बेंगलुरू जल बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है. शहर के स्विमिंग पूल में अब पीने लायक पानी का इस्तेमाल नहीं होने वाला है. इस आदेश का पालन नहीं करने वालों पर पाँच हजार का जुर्माना लगाया जाएगा.

अहमदनगर जिले का नाम बदला
महाराष्ट्र कैबिनेट ने अहमदनगर जिले का नाम बदलकर अहिल्या नगर करने का फैसला किया है. इसके साथ ही मुंबई के आठ रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदले गए हैं.

यूसीसी बिल पर राष्ट्रपति ने लगाई मुहर
उत्तराखंड के समान नागरिक संहिता (यूसीसी) विधेयक पर राष्ट्रपति की मुहर लग गई है. राष्ट्रपति भवन की तरफ से उसकी सूचना शासन को मिल गई है. राज्य सरकार द्वारा इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. अब नियमावली बनते ही उत्तराखंड यूसीसी कानून को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | वुल्फ़ डॉग/wolfpaws.org


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.