छत्तीसगढ़ में 71.11 और मिजोरम में 77.61 मतदान

  • 10:35 pm
  • 7 November 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71.11 प्रतिशत मतदान हुआ. जिन बीस सीटों के लिए मंगलवार को वोट डाले गए, उनमें नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के तहत आने वाली कई सीटें शामिल हैं. सुकमा ज़िले में आईईडी विस्फोट और कांकेर ज़िले में माओवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी की घटना हुई. पहली घटना में सीआरपीएफ की कमांडो बटालियन फ़ॉर रेसोल्यूट एक्शन (सीओबीआरए) इकाई का एक अफ़सर घायल हो गया. गोलीबारी की दूसरी घटना में सुरक्षा बलों का मानना है कि कुछ माओवादी घायल हो गए या फिर मारे गए.
मिजोरम विधानसभा की चालीस सीटों के लिए हो रहे चुनाव में शाम को छह बजे तक 77.61 प्रतिशत मतदान हुआ. आइजोल पूर्व-एक विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री जोरमथंगा उम्मीदवार है. इस सीट पर सिर्फ़ 65.97 फ़ीसदी वोट पड़े. 2018 के विधानसभा चुनाव में यहां 80.3 फ़ीसदी मतदान हुआ था.

भारत ने ‘प्रलय’ मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने ओडिसा तट के पास अब्दुल कलाम द्वीप से सतह से सतह पर मार करने वाली कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रलय’ का मंगलवार को सुबह 9.50 बजे सफल परीक्षण किया. इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है. ‘अमर उजाला’ ने ख़बर दी है कि इसकी मारक क्षमता 350-500 किलोमीटर है और यह 500-1000 किलो पेलोड ले जाने में सक्षम है.

पोंटिंग ने कहा, कोहली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़
आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने विराट कोहली के 49वें वनडे शतक पर कहा कि अब तो इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को भी मान लेना चाहिए कि विराट कोहली ही सर्वकालिक श्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. क्योंकि इसमें कोई संदेह नहीं रह गया है. उन्होंने कहा, ‘यह बात वह सचिन तेंदुलकर के सबसे अधिक शतक के रिकार्ड की बराबरी करने पर नहीं बल्कि कोहली के संपूर्ण रिकार्ड को देखते हुए कह रहे हैं. यह वह पहले भी कहते रहे हैं.’ रिकी पोंटिंग ने भारतीय गेंदबाज़ी की भी तारीफ़ की है. उसे इस वर्ल्ड कप की सबसे अच्छी गेंदबाज़ी बताया है. ‘द हिंदू’ ने पोटिंग के हवाले से लिखा है कि भारतीय गेंदबाजों ने अपने मज़बूत आक्रमण से जो असर छोड़ा है, दूसरी सभी टीमों को अब उसके विश्लेषण से सीखना होगा कि तेज गेंदबाज़ी को कैसे खेला जाता है.

फिर लौटा डबल डेकर बसों का ज़माना

कभी बड़े शहरों की पहचान रही डबल डेकर बसों का ज़माना फिर लौट आया है. सड़कों पर बढ़ी वाहनों की संख्या, ईंधन की खपत और ढुलाई क्षमता के सवालों के चलते ये बसें मुंबई को छोड़कर धीरे-धीरे अन्य मेट्रो शहरों की सड़कों से गायब हो गईं. अब क़रीब बीस साल बाद वे कम चौड़ाई वाले इलेक्ट्रिक डबल डेकर के अवतार में सड़कों पर उतर रही हैं. हैदराबाद, कोलकाता में जहां ये दौड़ रही हैं, वहीं अहमदाबाद और बंगलूरू में इसकी तैयारी है. तिरुपति जैसे कई छोटे शहरों के बस बेड़े में डबल डेकर शामिल हो रही हैं. हैदराबाद मेट्रोपोलिटन कमिश्नर अरविंद कुमार ने ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ को बताया कि छह डबल डेकर दौड़ रही हैं जबकि 25 और का आर्डर दिया गया है. लोग सोशल मीडिया पर ये बसें चलाने की मांग कर रहे थे. इलेक्ट्रिक बसें जा आ जाने बाद मुंबई में डीज़ल डबल डेकर बसें हटा दी गई हैं. मुंबई के लोगों का इन बसों से कितना भावनात्मक जुड़ाव रहा है इसका पता तब चला जब पिछले माह आख़िरी डीज़ल बस हटाई गई. हज़ोरों लोगों ने सोशल मीडिया पर अपने अनुभव साझा किए और इन बसों से प्यार का इजहार किया. बृहन्नमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (बेस्ट) के महाप्रबंधक विजय सिंहल ने कहा कि डबल डेकर मुंबई की शान हैं.

प्रदूषण कम नहीं हुआ तो अदालत का बुलडोजर चलेगाः सुप्रीम कोर्ट
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हर वक्त राजनीतिक लड़ाई नहीं चल सकती. पराली जलाना कोई राजनीतिक मामला नहीं है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में तुरंत पराली जलाना बंद करना चाहिए. प्रदूषण को रोकने के लिए सरकारों को सख्त कदम उठाने होंगे. अगर ऐसा नहीं किया गया तो हमें बुलडोजर चलाना पड़ेगा. ‘दैनिक भास्कर’ के मुताबिक, न्यायाधीश एसके कौल ने कहा कि अगर अदालत का बुलडोजर शुरू हुआ तो 15 दिन से पहले नहीं रुकेगा. इसलिए सभी राजनीतिक दल दिवाली से पहले बैठक करें और प्रदूषण को रोकने के लिए सख़्त क़दम उठाएं.

अमरनाथ गुफा तक अब मोटर रोड

अब अमरनाथ गुफा तक ट्रक जैसे वाहन भी पहुंच रहे हैं. सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की यह बड़ी उपलब्धि है लेकिन इसका असली फ़ायदा तीर्थयात्रियों को मिलेगा. दरअसल, यह बीआरओ के सड़क चौड़ीकरण अभियान प्रोजेक्ट बीकॉन का नतीजा है. अफ़सरों ने एक्स पर लिखा है कि एक ट्रक और एक छोटा पिकअप वाहन गांदरबल ज़िले के दमेल से अमरनाथ गुफा (समुद्र तल से 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित) तक बालटाल बेस कैंप होते हुए पहुंचे. इन पर वे औज़ार व मशीनरी लदी थीं जिनका इस्तेमाल पवित्र गुफा के पास चल रहे काम में किया जाना है. ‘द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 110 किलोमीटर लंबे अमरनाथ यात्रा मार्ग के निर्माण की घोषणा गत वर्ष की थी. इस पर 5300 करोड़ रुपये ख़र्च होने का अनुमान है. संगम बेस कैंप से गुफा तक करीब 13 किलोमीटर मार्ग के चौड़ीकरण का काम पूरा हो गया है. बालटाल से गुफा की ओर जाने वाली यह सड़क बन जाने से यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा. हालांकि तमाम लोगों ने बीआरओ द्वारा कराए जा रहे काम का विरोध किया है. उनका कहना है कि इससे प्राकृतिक स्वरूप बिगड़ेगा. यह धर्मस्थल को पर्यटनस्थल में बदलने जैसा है.

बंगाल की खाड़ी में भूकंप
बंगाल की खाड़ी में भूकंप के झटके महसूस किए गए. मीडिया रिपोर्ट्स में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से कहा गया कि आज सुबह 5.32 बजे भूकंप के झटके लगे. भूकंप की तीव्रता 4.2 रिक्टर मापी गई. इसका केंद्र 8.55 डिग्री उत्तर अक्षांश और 90.93 डिग्री पूर्व देशांतर पर स्थित था.

अलीगढ़ का नाम बदलने की कवायद
अलीगढ़ का नाम बदलने के कवायद फिर ज़ोर पकड़ रही है. अलीगढ़ नगर निगम में शहर का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पारित हो चुका है. यह प्रस्ताव अब शासन को भेजा जाएगा. अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंघल ने उम्मीद जताई है कि प्रशासन जल्दी ही इसे मंजूरी दे देगा.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.