दिल्ली के स्कूल 18 तक बंद, कृत्रिम बारिश की तैयारी

  • 10:12 pm
  • 8 November 2023

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए नवंबर में ही सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया. सभी सरकारी स्कूल कल से 18 नवंबर तक बंद कर दिए गए हैं. दरअसल, स्कूलों में जाड़ों की छुट्टियां अमूमन दिसंबर-जनवरी में होती हैं. मगर इस बार सरकार ने काफी पहले सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दीं. ‘नवभारत टाइम्स’ के मुताबिक, यह स्कूल के बच्चों की हिफ़ाज़त के मद्देनज़र यह फ़ैसला किया गया है.
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का हवाले देते हुए मीडियो को आज बताया कि बढ़ते हुए प्रदूषण की रोकथाम के इरादे से रजिस्टर्ड ऐप आधारित दिल्ली के बाहर की टैक्सियों के राजधानी में घुसने पर फ़िलहाल रोक लगा दी गई है. कानपुर आईआईटी के विशेषज्ञों के साथ हुई बैठक के हवाले से पर्यावरण मंत्री ने यह भी बताया कि अगर चालीस फ़ीसदी बादल भी होते हैं तो क्लाउड सीडिंग के ज़रिये विशेषज्ञ ‘कृत्रिम बारिश’ की कोशिश भी कर सकते हैं. आईआईटी की ओर से अगर कल तक प्रस्ताव मिल जाता है तो इस बारे में सुप्रीम कोर्ट से इज़ाजत माँगी जाएगी.

अखिलेश यादव के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग
मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार के लिए गए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के हेलीकॉप्टर में तकनीकी ख़राबी की आने की वजह से इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. पार्टी प्रवक्ता के मुताबिक बुधवार को दोपहर में खजुराहो एयरपोर्ट से उड़ान भरने के तुरंत बाद पायलट को ख़राबी का अंदाज़ हुआ तो दस मिनट के बाद ही उसने हेलीकॉप्टर वापस एयरपोर्ट पर ही उतार लिया.

हमले नहीं रुकेंगे, पर ‘छोटे-छोटे युद्धविराम’ के लिए इस्राइल तैयार
इस्राइल ने साफ़ किया है कि हमास के ख़िलाफ़ गाज़ा पट्टी पर जारी हमले तब तक बंद नहीं करेगा जब तक कि बंधक बनाए गए उसके सभी नागरिक रिहा नहीं किए जाते. हां, इस बीच ‘छोटे-छोटे युद्धविराम’ पर वह ज़रूर सहमत हो गया है ताकि बाहर से आने वाली सहायता गाज़ा में पहुंचाई जा सके. इसी बीच बंधक बनाए गए लोगों को हमास रिहा भी कर सकता है. इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी टेलीविज़न चैनल एबीसी न्यूज़ को दिए साक्षात्कार में ये बातें कही हैं. यह पूछे जाने पर कि युद्ध ख़त्म होने के बाद गाज़ा पर किसका नियंत्रण होगा, उन्होंने कहा कि अनिश्चितकाल तक वहां सुरक्षा की ज़िम्मेदारी इस्राइल अपने पास रखेगा. क्योंकि यह देखा जा चुका है कि जब वहां इस्राइल की सुरक्षा निगरानी नहीं थी तो क्या हुआ. ‘द ट्रिब्यून’ ने व्हाइट हाउस के हवाले से यह ख़बर भी दी है कि नेतन्याहू ने ‘युद्धविराम’ के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से फ़ोन पर बात की. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इस्राइल के साथ अमेरिका बातचीत जारी रखेगा और युद्धविराम लागू करने में उसकी मदद भी करेगा.

आदित्य एल-1 ने सौर ज्वालाओं की पहली हाई-एनर्जी एक्स-रे झलक कैद की
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को अपने पहले सूर्य मिशन में अहम सफलता मिली है. सूर्ययान आदित्य एल-1 के पेलोड हेलिओस ने सौर ज्वालाओं (सोलर फ्लेयर्स) की पहली हाई-एनर्जी एक्स-रे झलक रिकार्ड की है. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि रिकार्ड किया गया डाटा राष्ट्रीय समुद्रीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) और भूस्थैतिक परिचालन पर्यावरणीय उपग्रह (जीओईएस) द्वारा प्रदान किए गए एक्स-रे प्रकाश वक्रों के अनुरूप है. इससे शोधकर्ताओं को सौर ज्वालाओं के अध्ययन में बड़ी मदद मिलेगी. इसरो का पहला सूर्ययान आदित्य एल-1 सूरज-धरती के बीच एल-1 प्वाइंट की ओर बढ़ रहा है. सौर ज्वालाओं की यह झलक उसने 29 अक्टूबर को कैद की थी. इसरो के एक वैज्ञानिक ने बताया कि सौर ज्वालाओं की उच्च ऊर्जा एक्स-रे झलक को दर्ज करना यह बताता है कि मिशन अब तक उम्मीदों के मुताबिक अच्छा प्रदर्शन कर रहा है.

छह हज़ार में महीना भर गुज़ारते हैं बिहार के एक तिहाई परिवार
बिहार के एक तिहाई परिवार 6000 रुपये महीना पर गुज़र-बसर कर रहे हैं. अनुसूचित जातियों, जिनकी संख्या राज्य की कुल आबादी का 43.93 फीसदी है, में केवल 7 प्रतिशत ही स्नातक हैं और 96 फीसदी लोगों के पास कोई वाहन नहीं है. ये कुछ तथ्य बिहार में कराए गए जातिगत सर्वेक्षण के हैं, जिसे विधानसभा और विधान परिषद में पेश किया गया. सर्वे के मुताबिक, राज्य के 2.97 करोड़ परिवारों में 94 लाख (34.13 प्रतिशत) 200 रुपये रोज़ या इससे भी कम कमा पाते हैं. बिहार में 6000 रुपये प्रति माह कमाने वाले ग़रीबी रेखा से नीचे माने जाते हैं. बिहार में अति पिछड़ा और पिछड़ा वर्ग कुल आबादी का 63 फ़ीसदी हिस्सा हैं. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में कहा कि इसे देखते हुए केंद्र सरकार को कुल आरक्षण की सीमा 65 प्रतिशत कर देनी चाहिए.

मानव तस्करी मामले में एनआईए का दस राज्यों में छापा
राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने बुधवार को मानव तस्करी में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए एक साथ दस राज्यों में छापा मारा. एनआईए की टीमें त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, हरियाणा, पुडुचेरी, राजस्थान, जम्मू कश्मीर पहुंची और कई जगहों पर छापे मारे. जम्मू के म्यांमा के एक शख़्स को हिरासत में लिया गया है.

इंडोनेशिया में डोली धरती, पश्चिम बंगाल में झटके
संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के मुताबिक कि बुधवार को इंडोनेशिया के बांदा सागर में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया. हालांकि, इससे किसी नुकसान या किसी के हताहत की सूचना नहीं है. पश्चिम बंगाल में भी 3.6 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

हमास का आतंकवादी मोहसन अबू जिना ढेर
हमास के बड़े आतंकवादी मोहसन अबू जिना को इस्राइली सेना ने ढेर कर दिया. आईडीएफ की कार्रवाई में मोहसन मारा गया. इसके अलावा इस्राइल की सेना ने उत्तरी गाज़ा के बीच एक और कॉरिडोर खोला है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.