क़तर में भारतीयों को मौत की सज़ा के ख़िलाफ़ अपील

  • 11:19 pm
  • 9 November 2023

पिछले महीने क़तर की एक अदालत द्वारा आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सज़ा दिए जाने के फ़ैसले के खिलाफ़ अपील दायर की गई है. विदेश मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हिरासत में लिए गए भारतीयों को दोहा में भारतीय दूतावास की मार्फ़त सात नवंबर को फिर से राजनयिक पहुंच मिली है, नई दिल्ली की तरफ़ से उनको क़ानूनी समर्थन और राजनयिक मदद मिलती रहेगी.
एक निजी कंपनी अल दहरा के साथ काम करने वाले भारतीय नौसेना के आठ पूर्व कर्मियों को पिछले साल अगस्त में कथित तौर पर जासूसी के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था. क़तर की अदालत ने 26 अक्टूबर को उन्हें मौत की सज़ा सुनाई थी. प्रवक्ता ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में आज कहा, “इस मामले में एक अपील पहले ही दायर की जा चुकी है.”

जनप्रतिनिधियों के ख़िलाफ़ लंबित आपराधिक मामले जल्दी निपटाने का निर्देश
सुप्रीम कोर्ट ने सभी हाई कोर्ट को जनप्रतिनिधियों के ख़िलाफ़ लंबित आपराधिक मामलों के शीघ्र निपटारे की निगरानी के लिए स्वतः संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज करने का निर्देश दिया. कोर्ट ने कहा कि जनप्रतिनिधियों के ख़िलाफ़ मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए सुनवाई अदालतों को एक समान दिशा-निर्देश देना मुश्किल होगा. ‘नवभारत टाइम्स’ के मुताबिक, शीर्ष अदालत ने हाईकोर्ट से जनप्रतिनिधियों के ख़िलाफ़ आपराधिक सुनवाई की निगरानी के लिए विशेष पीठ गठित करने को कहा है. आपराधिक मामलों में मामलों में जनप्रतिनिधियों के ख़िलाफ़ मुकदमों पर हाई कोर्ट विशेष निचली अदालतों से स्थिति रिपोर्ट मांग सकते हैं.

सवा लाख साल में सबसे गर्म रहा इस बार का अक्टूबर

दुनिया ने इस साल अक्टूबर को जो महीना देखा, वह बीते सवा लाख वर्षों में सबसे गर्म दिनों वाला साबित हुआ है. यूरोपियन यूनियन के कॉपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस (सी3सी) ने यह निष्कर्ष साझा किया है. गर्मी बढ़ने की वजह यह है कि ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन पर रोक नहीं लगी पा रही है. पिछले साल अल-नीनो की घटना ने भी इसे बढ़ाने का काम किया. अल-नीनो की वजह से पूरी दुनिया में मौसम बदला है क्योंकि पूर्वी प्रशांत महासागर की ऊपरी सतह एक तरह से तप रही है. सी3सी की डिप्टी डायरेक्टर सामंथा बर्गेस ने बताया कि अब तक सबसे गर्म साल 2016 था लेकिन यह रिकार्ड 0.4 डिग्री सेल्शियस की बढ़ोतरी से टूट गया. उन्होंने कहा कि अक्टूबर में वैश्विक स्तर पर जो बदलाव आया, वह बेहद भयावह था. अक्टूबर के गर्म होने का मतलब है कि 2023 दुनिया का सबसे गर्म साल है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि सी3सी के पास 1940 से लेकर अब तक का डाटा मौजूद है. संयुक्त राष्ट्र के साइंस पैनल आईपीसीसी के डाटा से जब इसका मिलान किया गया तो सवा लाख साल का हाल सामने आया.

यूपी में रोडवेज ड्राइवरों के लिए ‘सेफ़ ड्राइविंग इनिशिएटिव स्कीम’
एक जनवरी से 31 दिसंबर 2024 तक बिना किसी दुर्घटना बस चलाने वाले ड्राइवरों को 10,000 रुपये मिलेंगे. सेफ़ ड्राइविंग इनिशिएटिव नाम से इस योजना की घोषणा उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने की. कहा कि राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों के चालकों को प्रोत्साहन के इरादे से यह योजना लागू की जाएगी. उन्हें निर्धारित कार्यदिवस और तय किलोमीटर तक बस चलाने की अनिवार्यता का पालन करना होगा. साल भर में कार्य दिवस 264 दिन हैं और तय दूरी 66,000 किलोमीटर मानी गई है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने मंत्री के हवाले से लिखा है कि यह योजना दुर्घटनाओं में कमी लाने के इरादे से है. दुर्घटना की दशा में निगम को मुआवजे और नुकसान की भरपाई पर काफी ख़र्च करना पड़ता है. इससे उसका राजस्व प्रभावित होता है. यह भी कहा कि जनहानि या सवारियों के घायल होने की रिपोर्ट दर्ज होने वाले मामलों को ही इस योजना में ‘दुर्घटना’ माना जाएगा.

सीरिया पर अमेरिका की एयरस्ट्राइक, नौ लोगों की मौत
अमेरिका के एफ-15 लड़ाकू विमानों ने बुधवार को पूर्वी सीरिया में ईरान समर्थित समूहों के एक हथियार गोदाम पर बम गिराए, जिसमें नौ लोगों के मारे जाने की ख़बर है. पेंटागन ने कहा कि सीरिया के इस हथियार गोदाम का इस्तेमाल ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और संबद्ध समूहों द्वारा किया जाता था.

शोपियां में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में टीआरएफ़ आतंकी ढेर
जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में आज सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में ‘द रेज़िस्टेंस फ़्रंट’ (टीआरएफ) से जुड़ा एक आतंकवादी मयस्सर मारा गया. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर जिले के काठोह-लान इलाक़े में आतंकवादियों की मौजूदगी का पता चलने के बाद सुरक्षा बलों ने इलाक़े की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया. अभियान के दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाईं. सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की, दोनों पक्षों की मुठभेड़ में अब तक एक आतंकवादी के मारे जाने की ख़बर है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य /सुमित चौधरी
कवर | विदेश मंत्रालय के यूट्यूब वीडियो का स्क्रीन शॉट


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.