दिल्ली में प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछाः हमारे दख़ल पर ही एक्शन क्यों

  • 10:29 pm
  • 10 November 2023

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई के दौरान कहा कि हर साल जब हम दख़ल देते हैं, तभी एक्शन क्यों लिया जाता है. दिल्ली सरकार से कोर्ट ने कहा कि हम नतीजे देखना चाहते हैं. पिछले छह साल से आप क्या कर रहे थे. शायद भगवान ने दिल्ली के लोगों की प्रार्थनाएं सुन लीं. इसलिए बृहस्पतिवार की रात में बारिश हो गई.
दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कई हिस्सों में गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात में हल्की बारिश हुई, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से काफ़ी राहत मिली. हालांकि इसके बावजूद दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता फिर से ‘गंभीर’ श्रेणी में आ गई है. सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फ़ोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी का एक्यूआई शुक्रवार को सुबह छह बजे 407 था.
‘दैनिक भास्कर’ के मुताबिक, शुक्रवार को ही दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि 13-20 नवंबर के बीच प्रस्तावित ऑड-ईवन स्कीम अब लागू नहीं होगी. बारिश के चलते दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में काफ़ी सुधार हुआ है. दिवाली के बाद अगर वायु प्रदूषण बढ़ता है और हवा की गुणवत्ता में गिरावट आती है तो ऑड-ईवन स्कीम शुरू की जा सकती है.

गाज़ा के अस्पताल पर हमला, 13 लोगों की मौत
गाज़ा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफ़ा पर शुक्रवार को हमले की जानकारी देते हुए गाज़ा की हमास सरकार ने कहा कि इस हमले में 13 लोगों की जान चली गई. मीडिया में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक अल-शिफ़ा अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अबू सल्मिया ने लड़ाई से भागने की कोशिश कर रहे लोगों को पनाह देने वाली जगह पर हमले के लिए इस्राइली फ़ौज को दोषी ठहराया. उन्होंने कहा, “कोई जगह सुरक्षित नहीं रह गई है. सेना ने अल-शिफ़ा पर हमला किया. अस्पताल में… गोलीबारी हो रही है. हम लोग बाहर जाने से डर रहे हैं.”
इस्राइल ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की.

टीवी-वॉशिंग मशीन की गारंटी अवधि खरीद नहीं, लगाने के दिन से शुरू हो
टीवी-फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसे सामान पर मिलने वाली गारंटी-वारंटी की अवधि की गणना अमूमन उसी दिन से की जाती है जिस दिन उसकी बिक्री होती है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का मानना है कि यह गणना उस दिन की जानी चाहिए जिस दिन से ये उपकरण लगाए जाएं. इन उपकरणों को बनाने और बेचने वालों को भेजी गई संस्तुति में मंत्रालय ने यह बात कही है. उनसे गारंटी-वारंटी की नीति में इस सुझाव के अनुसार बदलाव करने को कहा गया है. ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि मंत्रालय मानना है कि बहुत बार खरीद के बाद डिलिवरी अथवा अन्य कारणों से इन्हें लगाने में काफी देर हो जाती है. लिहाजा गारंटी-वारंटी की खरीद की तारीख से गणना में इन्हें खरीदने वालों के लिए यह अवधि कम हो जाती है. यदि मंत्रालय की एडवाइजरी पर अमल होता है तो इस तरह के घरेलू उपकरण खरीदने वालों को फ़ायदा होगा.

‘इंटरग्लोब’ शुरू करेगी भारत में पहली एयर टैक्सी सेवा

यातायात के तेज साधनों की तलाश हर सफर करने वाले को होती है. देश में नए-नए साधन विकसित हो भी रहे हैं. इसी क्रम में अब एयर टैक्सी की शुरुआत हो रही है. इंडिगो की मातृ कंपनी इंटरग्लोब इंटरप्राइजेज 2026 से यह सेवा शुरू करने जा रही है. उसने अमेरिकी की आर्चर एवीएशन के साथ अनुबंध किया है जो पूरी तरह से विद्युत आधारित एयर टैक्सी का निर्माण करती है. 200 ‘मिडनाइट एयरक्राफ्ट’ की खरीद पर सहमति हुई है. जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर और पायलट प्रशिक्षण भी आर्चर ही उपलब्ध कराएगा. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि इन एयरक्राफ्ट में पायलट के अलावा चार यात्री सावार हो सकते हैं. लंबवत उड़ने और उतरने में वाला यह एयरक्राफ्ट एक बार की चार्जिंग में 100 मील तक उड़ान भर सकता है. इसे फिर से चार्ज करने में लगभग 12 मिनट लगते हैं. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने दोनों कंपनियों के संयुक्त बयान के हवाले से बताया है कि दिल्ली से गुड़गांव तक कार से जाने में 60 से 90 मिनट लगते हैं. वहीं एयर टैक्सी से यह दूरी 7 मिनट में तय करने का लक्ष्य है.

आस्ट्रेलिया के साथ टी-20 सीरीज में नहीं खेल सकेंगे हार्दिक पांड्या
चोटिल हार्दिक पांड्या आस्ट्रेलिया के साथ होने वाली टी-20 सीरीज में भी नहीं खेल सकेंगे. उन्हें अपने बाएं एड़ी की चोट से उबरने में अभी वक्त लगेगा. यह सीरीज 23 नवंबर से शुरू होने वाली है. यह माना जा रहा है कि टी-20 टीम की घोषणा वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद की जाएगी. ‘द ट्रिब्यून’ ने बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि ज्यादा सही यही रहेगा कि पांड्या दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली टी-20 सीरीज में खेलें. यह सीरीज 10 दिसंबर से डरबन में खेली जाएगी. इस बीच उन्हें चोट से उबरने और पूरी तरह ठीक होने का मौका मिल जाएगा. इधर, माना जा रहा है कि टी-20 कप्तान पांड्या के न होने पर उप कप्तान सूर्यकुमार यादव अथवा एशियन गेम्स में स्वर्ण जीतने वाले कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ को भारतीय टीम की कमान दी जा सकती है.

हिंदू धर्म की ‘रक्षा’ के लिए दिशानिर्देश के आग्रह वाली याचिका ख़ारिज

सुप्रीम कोर्ट ने भारत में हिंदू धर्म की ‘रक्षा’ के लिए दिशानिर्देश बनाने का केंद्र को निर्देश दिए जाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर सुनवाई करने से शुक्रवार को इनकार कर दिया. न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया एवं न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने कहा कि शीर्ष अदालत इस प्रकार का अनुरोध करने वाली याचिका की सुनवाई करने की इच्छुक नहीं है. शीर्ष अदालत ने याचिका में किए गए इस अनुरोध का जिक्र किया कि भारत सरकार के प्राधिकारियों को यहां हिंदू धर्म की रक्षा के लिए दिशानिर्देश बनाने का निर्देश दिया जाए.

ईडी ने हीरो मोटोकॉर्प के सीएमडी की 50 करोड़ की संपत्ति जब्त की
ईडी की ओर से जानकारी साझा की गई है कि जांच एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत हीरो मोटोकॉर्प के सीएमडी व चेयरमैन पवन कांत मुंजाल की दिल्ली स्थित 24.95 करोड़ रुपए (लगभग) की तीन संपत्तियों को जब्त कर लिया है. जब्ती और कुर्की का कुल मूल्य लगभग 50 करोड़ रुपए है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य /सुमित चौधरी

कवर फ़ोटो | कनिष्क सिंह


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.