हाउसबोट में आग से तीन सैलानियों की मौत

  • 11:44 pm
  • 11 November 2023

श्रीनगर की डल झील के हाउसबोट में आग लगने से बांग्लादेश के तीन सैलानियों की मृत्यु हो गई. एनडीटीवी ने पुलिस के हवाले से कहा है कि आज सुबह लगी भीषण आग में जलकर झील पर कई हाउसबोट ख़ाक हो गए. हादसे के कुछ घंटों बाद बांग्लादेशी पर्यटकों के शव मिले. वे सफ़ीना हाउसबोट में ठहरे हुए थे, जो आग में जलकर ख़त्म हो गया. बताते हैं कि शुक्रवार को देर रात डल झील के घाट नंबर नौ के पास एक हाउसबोट में लगी आग तेज़ी से फैल गई और दूसरे हाउसबोट भी इसकी चपेट में आ गए

दुनिया के पहले चिकनगुनिया टीके को अमेरिका ने मंज़ूरी दी
दुनिया को चिकनगुनिया से बचाने वाला पहला टीका मिल गया है. अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारियों ने टीके के प्रयोग की अनुमति दे दी है. चिकनगुनिया वायरस से संक्रमित मच्छर के काटने से होता है. ‘द हिंदू’ ने ख़बर दी है कि यूरोप की वेलनेवा कंपनी द्वारा तैयार किया गया यह टीका 18 साल से ज़्यादा उम्र वाले लोगों को लगाया जा सकता है. ख़बर में कहा गया है कि इक्स्चिक के नाम से इसकी बिक्री की जाएगी. इसे इंजेक्शन के जरिया दिया जाएगा. ‘नवभारत टाइम्स’ ने बताया है कि इसकी एक ही ख़ुराक दी जानी है. गंभीर बात यह है कि चिकनगुनिया के मरीजों को संक्रमण से उबरने के बाद भी लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याएं होती रहती हैं. इसके वायरस का बीते कुछ सालों में नए भौगोलिक क्षेत्रों में विस्तार हुआ है. यूरोपीय रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र के मुताबिक ब्राज़ील में इस साल अब तक चिकनगुनिया के करीब सवा दो लाख मामले सामने आए हैं. ‘ज़ी न्यूज’ के मुताबिक भारत में 93000 मरीज मिले हैं. अन्य देशों में भी फैल रही इस बीमारी को ‘उभरते वैश्विक ख़तरे’ के रूप में देखा जा रहा है.

अयोध्या में दीपोत्सव का नया रिकॉर्ड

अयोध्या में दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित सातवें दीप उत्सव में सरयू के 51 घाटों पर 22 लाख से ज़्यादा दीये जलाने का नया कीर्तिमान बन गया. पिछले साल राम की पैड़ी पर 15.76 लाख दीये जलाए गए, इसे गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया था. संवाद न्यूज़ के संवाददाता के मुताबिक, दिवाली उत्सव के दौरान सुबह से शुरू हुई हल्की बूंदाबादी के बीच लोक कलाकारों ने रामकथा व सामाजिक संदेशों पर आधारित 18 झांकियां निकालीं. इन कार्यक्रमों में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए.

यूएन में मानवाधिकार उच्चायुक्त ने गाज़ा में इस्तेमाल हथियारों की जांच को कहा
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने कहा है कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि इस्राइल ने गाज़ा पट्टी में हमले के लिए अत्यधिक प्रभाव वाले विस्फोटक हथियारों का इस्तेमाल तो नहीं किया है. गाज़ा में इतने बड़े विध्वंस को देखने से तो ऐसा ही लगता है. उन्होंने कहा कि घनी आबादी वाले इलाक़े में ऐसे हथियारों का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. गाज़ा में 23 लाख फ़लीस्तीनी रहते हैं. हालांकि उनमें से आधे हमला शुरू होने के बाद विस्थापित हो चुके हैं. तुर्क ने हालांकि किसी ख़ास हथियार को नाम तो नहीं लिया लेकिन जब इस्राइली सेना से इस बारे में पूछा गया तो उनकी ओर से कहा गया कि वह जाँच करने के बाद इस पर प्रतिक्रिया देंगे. ‘द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी आरोप लगाया है कि गाज़ा का सबसे बड़ा अस्पताल और बच्चों का सबसे बड़ा अस्पताल भी इस्राइली बमबारी का शिकार हुए हैं. करीब 20 अस्पतालों में सेवाएं ठप हो गई हैं.

तिरुपत्तूर में दो बसों की भिड़ंत में पांच लोगों की मौत
तमिलनाडु के तिरुपत्तूर जिले में चेन्नई-बेंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग पर आज तड़के परिवहन निगम की एक बस और एक ओमनी बस की आमने-सामने की टक्कर में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और लगभग साठ अन्य लोग घायल हो गए.

दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए
दिल्ली में आज दोपहर 3.36 बजे एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 मापी गई. झटके हल्के होने के बावजूद दिवाली की तैयारियों में जुटे लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकल आए. ‘अमर उजाला’ के मुतबिक, भूकंप का केंद्र उत्तरी दिल्ली रहा.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी

कवर | नज़ीर गनी/ एक्स


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.