उत्तरकाशी की निर्माणाधीन सुरंग में 40 मजदूर फंसे

  • 11:16 pm
  • 13 November 2023

उत्तरकाशी में इतवार को तड़के ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिलक्यारा से डंडालगांव के बीच बनाई जा रही सुरंग का एक हिस्सा टूट जाने से उसमें काम कर रहे 40 मजदूर फंस गए है. मजदूरों को बाहर निकालने के लिए मलबे को 60 मीटर मलबे तक काटा जा चुका है, 30-35 मीटर मलबा हटाया जाना अभी बाक़ी है. मलबा हटाने के लिए हेवी एक्सकैवेटर मशीनें जुटाई गई हैं. ‘हिंदुस्तान’ ने अफ़सरों के हवाले से लिखा है कि वॉकी-टॉकी के ज़रिए मजदूरों से संपर्क किया गया है. सुरंग में पानी की आपूर्ति के लिए बिछी पाइपलाइन से ऑक्सीजन और चने के पैकेट पहुंचाए जा रहे हैं. फिलहाल सभी मजदूर सुरक्षित हैं.

गाज़ा के अस्पताल अल शिफ़ा में हालात गंभीर
संयुक्त राष्ट्र ने गाज़ा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफ़ा के बारे में रिपोर्ट्स के हवाले से कहा है कि अस्पताल में तीन नर्सों की मौत हो गई है. हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक समय पूर्व जन्मे छह बच्चों की भी मौत हुई है. इसकी वजह यह है कि ईंधन और बिजली नहीं मिलने से इन्क्यूबेटर काम नहीं कर रहे हैं. बीबीसी के मुताबिक डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि अस्पताल वाले इलाक़े में लगातारी गोलीबारी और बमबारी की वजह से हालात ज़्यादा नाज़ुक हो गए हैं और अल शिफ़ा अब अस्पताल के तौर पर काम नहीं कर पा रहा है. अस्पताल के डॉक्टरों ने नवजात बच्चों को मिस्र ले जाने की अपील की है ताकि उनकी जान बचाई जा सके.

पीएम आदिवासियों के लिए 24 हजार करोड़ की योजना लॉन्च करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदिवासियों के उत्थान के लिए 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर 24 हजार करोड़ रुपए की योजना लॉन्च करेंगे. इस योजना को पीएम पीवीटीजी डेवलपमेंट मिशन नाम दिया गया है. वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में इस मिशन की घोषणा की गई थी. इसका मकसद विशेष रूप से संवेदनशील जनजाति समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करना है. देश में 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 75 ऐसी जनजातियां हैं, जो 200 जिलों के 22,544 गांवों में रहती हैं. इनकी आबादी 28 लाख के आस-पास है. ‘नवभारत टाइम्स’ के मुताबिक, इस मिशन के तहत जनजातीय इलाकों में सड़क, टेलिकॉम कनेक्टिविटी, बिजली, घर, साफ पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इस मिशन को नौ मंत्रालयों की 11 योजनाओं के जरिए लागू किया जाएगा. पीएम मोदी ‘उलिहातू’ में पीवीटीजी मिशन को लॉन्च करेंगे.

सोमालिया में बाढ़ से कम से कम 31 लोगों की मौत
सोमालिया के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ से कम से कम 31 लोगों की मौत हुई है. सूचना मंत्री दाउद अवीस ने बताया कि अक्टूबर के बाद से बाढ़ के कारण लगभग पांच लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा है. जबकि 12 लाख से ज्यादा लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

हैदराबाद के नामपल्ली अग्निकांड में नौ लोगों की मौत, 12 घायल

हैदराबाद के नामपल्ली इलाके में एक रेजिडेंशियल बिल्डिंग में आग लगने से नौ लोगों की जान चली गई और 12 लोग जख्मी हो गए. बताया जा रहा है कि आग तब लगी जब एक कार की मरम्मत की जा रही थी, तभी वहां रखे केमिकल में आग भड़क गई.

24 परगना में तृणमूल कांग्रेस के नेता की हत्या
पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर में आज तृणमूल कांग्रेस के नेता सैफुद्दीन लस्कर की गोली मारकर हत्या कर दी गई. घटना से गुस्साए समर्थकों ने दो हमलावरों को पकड़ लिया और उनकी पिटाई की. हमले में एक आरोपी की मौत हो गई, दूसरे को पुलिस किसी तरह बचाकर अपने साथ ले गई. नेता की हत्या के बाद गुस्साए समर्थकों ने कई घरों में आग लगा दी. ‘दैनिक भास्कर’ ने पुलिस के हवाले से कहा कि सैफुद्दीन सुबह नमाज के लिए जा रहे थे, तभी उन पर हमला हुआ.

चयन-संपादन | सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.