हार्ट अटैक के ख़तरे भी बढ़ा देता है गंभीर वायु प्रदूषण

  • 10:03 pm
  • 14 November 2023

आमतौर पर माना जाता है कि वायु प्रदूषण से फेफड़े से संबंधित तक़लाफ़ें बढ़ती हैं लेकिन यह हार्ट अटैक के ख़तरे को भी कई गुना बढ़ा देता है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली के श्वसन तंत्र संबंधी दवाओं के प्रोफ़ेसर डॉ. विजय हड्डा ने ‘द हिंदू’ को दिए साक्षात्कार में यह बात कही है. यह बातचीत दिल्ली में बेहद ख़राब हो चुकी वायु गुणवत्ता पर की गई. उन्होंने यहां तक कहा कि अगर उन्हें मौक़ा मिले तो अक्टूबर-नवंबर में वह यहां रहना नहीं चाहेंगे. बताया कि प्रदूषण का असर बड़े और बच्चों पर उतना ही घातक जितना कि उन्हें एक दिन में 10 सिगरेट पीने से हो सकता है. डॉ. विजय ने कहा कि इस बारे में तमाम अध्ययन हैं कि वायु प्रदूषण के कारण हार्ट अटैक ही नहीं, क्रॉनिक आब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज़ और कैंसर भी हो सकता है. पहले से अस्थमा और फेफड़े से जुड़ी दूसरी बीमारियों से पीड़ित मरीजों की स्थिति गंभीर हो जाती है. इस दौरान मरीजों की संख्या में भी दस गुना इजाफ़ा हो जाता है. बचाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, सबसे अच्छा है कि दिल्ली में रहें ही नहीं. ऐसा नहीं कर सकते तो बाहर निकलने से पहले एन-95 मास्क ज़रूर लगाएं.

दिवाली के बाद दिल्ली की हवा सबसे ख़राब
दिवाली के एक रोज़ बाद देश के ज़्यादातर हिस्सों में हवा की गुणवत्ता गंभीर रूप से प्रभावित हुई है. हवा की क्वालिटी की निगरानी करने वाली स्विस कंपनी की रैंकिंग के मुताबिक भारत के तीन महानगर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल रहे. 13 नवंबर को, 287 एक्यूआई के साथ दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था, इसके बाद 195 पर लाहौर था. मुंबई (153) और कोलकाता (166) भी शीर्ष 10 की सूची में शामिल हो गए.

सुरंग में फंसे मजदूरों का बचाने का अभियान जारी
उत्तरकाशी में सिल्क्यारा और डंडालगांव को जोड़ने के लिए बनाई जा रही निर्माणाधीन सुरंग के दो रोज़ पहले धंस जाने से अंदर फंस गए 40 मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए बचाव अभियान मंगलवार को भी जारी रहा. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने अफ़सरों के हवाले से लिखा है कि सुरंग के मलबे को ड्रिल करके बड़े व्यास वाले हल्के स्टील पाइप अंदर धंसाने की प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि उस पाइप से होकर वे बाहर निकल सकें. कहा कि सभी मजदूर अब सुरक्षित हैं, उन्हें भोजन, पानी और ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है. इस बीच, उत्तराखंड सरकार ने दुर्घटना की जांच के लिए छह सदस्यों की विशेषज्ञ समिति बना दी है.

दिवाली पर 75 साल बाद जगमगाया शारदा देवी मंदिर

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के टीटवाल का माता शारदा देवी मंदिर 75 साल बाद इस दिवाली पर 10 हजार दीपों की रोशनी से जगमग हुआ. शारदा बचाओ समिति ने लाइन ऑफ़ कंट्रोल के पास स्थित इस प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार कराया है. इसका उद्घाटन गत 22 मार्च को हुआ था. समिति के प्रधान रविंद्र पंडित ने सात दशकों बाद पुरानी परंपरा शुरू होने पर ख़ुशी जताई. उन्होंने कहा कि 1947 के पहले का मंदिर का गौरव वापस आया है. नीलम नदी के किनारे शारदा गांव में माता शारदा देवी का मंदिर और एक गुरुद्वारा भी है, जिसका जीर्णोद्धार सेवा शारदा कमेटी ने कराया है. ‘द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि टीटवाल हिंदूओं के प्राचीन तीर्थ शारदा पीठ के रास्ते में पड़ता है जो 1948 में कबाइली हमले और बंटवारे के बाद से बंद है.

बीकानेरवाला के संस्थापक नहीं रहे
मिठाई और खान-पान की श्रृंखला बीकानेरवाला के संस्थापक और अध्यक्ष लाला केदारनाथ अग्रवाल का सोमवार को निधन हो गया. वह 86 वर्ष के थे. पचास साल से भी ज़्यादा समय पहले, राजस्थान की परंपरागत भुजिया और रसगुल्लों के भरोसे कारोबार में क़िस्मत आजमाने दिल्ली आए लाला केदारनाथ ने दृढ़ संकल्प और व्यावसायिक कौशल के बूते फ़र्श से अर्स तक का सफ़र तय किया.

यूपीः अब कामकाजी लोग भी बीटेक कर सकेंगे
उत्तर प्रदेश सरकार अगले सत्र से कामकाजी लोगों के लिए भी बीटेक पाठ्यक्रम शुरू करने जा रही है ताकि नौकरीपेशा लोग भी यह कोर्स करके बीटेक की डिग्री ले सकें. तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने लखनऊ के इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिग एंड टेक्नोलॉजी में आयोजित एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी. कहा कि सरकार कोशिश कर रही है कि लखनऊ के विद्यार्थियों को भी आईआईटी की तरह प्लेसमेंट के मौक़े मिल सकें. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि कार्यक्रम में आईईटी के उन 17 पूर्व छात्रों का सम्मान भी किया गया, जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में सेवाएं दे रहे हैं.

चयन-संपादन | शरद मौर्य

कवर | pixabay.com


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.