मशीन ख़राब, मलबे की ड्रिलिंग थमी

  • 10:22 pm
  • 17 November 2023

उत्तरकाशी के सिल्क्यारा में धंसी सुरंग के भीतर 130 घंटे से ज़्यादा फंसे 40 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिशों को शुक्रवार को झटका लगा, जब सुरंग के मलबे को ड्रिल कर रही मशीन ने 22 मीटर तक ड्रिलिंग के बाद काम करना बंद कर दिया. हिंदुस्तान टाइम्स ने लिखा है कि बचाव दल ने एहतियातन इंदौर से एक और मशीन मंगाई है, जिसे हवाई मार्ग से लाया जा रहा है. शनिवार की सुबह तक इसके दुर्घटनास्थल पर पहुंचने की उम्मीद है.
एनएचआईडीसी की ओर से प्रेस को जारी विज्ञप्ति ने कहा गया है, “अब तक 22 मीटर पाइप-पुशिंग का काम पूरा हो चुका है. पांचवें पाइप की स्थिति निर्धारण का कार्य जारी है. मशीन आगे नहीं बढ़ पा रही है क्योंकि मशीन ऊपर उठ रही है और मशीन की बेयरिंग क्षतिग्रस्त हो रही है. विशेषज्ञ कार्य की प्रगति पर निगाह रखे हुए हैं…”

कुलगाम में लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में शुक्रवार को जिस घर में आतंकी छिपे हुए थे, सुरक्षा बलों के जवानों ने उस पर फायरिंग कर दी और घर में आग लग गई. ‘हिन्दुस्तान’ ने खबर दी है कि आग लगने के बाद आतंकी जैसे ही बाहर निकले वैसे ही जवानों ने संगठन लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकी मार दिए. सेना के ऑपरेशन का यह दूसरा दिन था.

नींद अधूरी तो अगला दिन हो सकता है ख़राब

आज की व्यस्त जिंदगी में ऐसे तमाम मौके आते हैं जब लोगों को देर तक जागना पड़ता है. इससे वे जरूरत से कम घंटे सो पाते हैं. इस अधूरी नींद की वजह से उनका अगला दिन खराब हो सकता है. विशेषज्ञ तो यहां तक कहते हैं कि इसका असर सोचने-समझने की प्रक्रिया पर भी पड़ता है. यही नहीं बीपी और दिल की धड़कनें भी बढ़ सकती हैं. ‘दैनिक भास्कर’ ने यह बताते हुए न्यूयार्क की उटा यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर केली बैरन के हवाले से इस समस्या का निदान भी सुझाया है. थोड़ी देर की झपकी से दिमाग को आराम मिलता है और लोग बेहतर कर सकते हैं. सीमित मात्रा में चाय-कॉफी से सतर्कता बढ़ सकती है लेकिन ज्यादा मात्रा में ली गई तो इसमें पाई जाने वाली कैफीन चिड़चिड़ापन और हृदय की गति को बढ़ा सकता है. धूप लेना, व्यायाम करना, ठंडे पानी से नहाना और हल्का संगीत सुनना भी अगली रात की नींद को बेहतर बनाएगा. हां, जब रात की नींद पूरी न हुई हो तो अगली सुबह समय पर खाने का ध्यान रखें. पौष्टिक लेकिन हल्का नाश्ता लें. पानी पर्याप्त पिएं. कोलोराडो यूनिवर्सिटी के फिजियोलॉजी एक्सपर्ट कैनेथ पी राइट नींद अधूरी रह जाने पर ड्राइविंग और धन संबंधी फैसले न करने की सलाह देते हैं. बर्कले यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉ. एति बेन साइमन का कहना है कि अधूरी नींद का सबसे अच्छा समाधान अगली रात को अच्छी नींद लेना है. ज्यादा चिंता न करें अन्यथा अगली रात की नींद भी खराब हो सकती है.

विराट कोहली का रिकार्ड तोड़ेंगे पाकिस्तान के बाबर
आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप विराट कोहली की बल्लेबाजी के लिए भी याद किया जाएगा. इसी में उन्होंने पहले सचिन तेंदलकर के सबसे अधिक 49 वनडे शतकों की बराबरी की फिर सेमीफाइनल खेलते हुए 50वां शतक बनाकर उस रिकार्ड को तोड़ा भी. विराट कोहली ने जो कारनामा कर दिखाया है वह करना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. ऐसे में उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने की चर्चाएं भी शुरू हो गई हैं. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर कामरान अकमल ने कहा कि बाबर आजम एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो विराट कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. ‘वन इंडिया’ की खबर के मुताबिक एक न्यूज चैनल से बात करते हुए अकमल ने दलील दी कि इस रिकॉर्ड को टॉप 3 पर रहने वाला बल्लेबाज ही तोड़ पाएगा. विराट कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते थे, इसलिए ही वह ऐसा कर सके.

थानों में पूछताछ के लिए बनाए जाएं ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ रूम
हरियाणा बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कहा है कि सभी थानों में एक ‘चाइल्ड फ्रेंडली’ रूम बनाया जाए. बच्चों के बयान इसी कक्ष में सुने और रिकार्ड किए जाएं. यह बात आयोग के सदस्य अनिल कुमार लाठर ने एक बैठक में कही. ‘द ट्रिब्यून’ की खबर के मुताबिक, लाठर ने कहा कि किसी भी मामले में थान लाए गए बच्चों के साथ पुलिस अधिकारी मित्रवत बातचीत करें. पुलिस स्टेशन विशेष कक्ष में बच्चे सहज महसूस करेंगे और अपना बयान खुले मन से दर्ज करा सकेंगे.

2027 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट का लक्ष्य
केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 2027 तक हर रेल यात्री को कन्फर्म टिकट मिलने लगेगा. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए रेलवे विभाग नई ट्रेनें बढ़ाने जा रहा है. प्रतिवर्ष 4-5 हजार किलोमीटर नए ट्रैक बिछाने का प्रस्ताव है. फिलहाल 10,748 ट्रेनें रोजाना ट्रैक पर दौड़ती हैं. ‘प्रभात खबर’ के मुताबिक, अगले 3-4 सालों में इसे 13 हजार ट्रेनें प्रतिदिन करने का लक्ष्य है. मंत्रालय ने 2027 तक तीन हजार नई ट्रेनें और जोड़ने का लक्ष्य है.

नैनीताल सड़क हादसे में नौ लोगों की गई जान
नैनीताल के ओखलकांडा ब्लॉक के छीड़ाखान-रीठासाहिब मोटर मार्ग में शुक्रवार की सुबह एक टैक्सी पांच सौ मीटर गहरी खाई में गिर गई. ‘नवभारत टाइम्स’ के मुताबिक, इस हादसे में नौ लोगों की जान चली गई और दो लोग बुरी तरह जख्मी हो गए. घायलों को हल्द्वानी सुशीला तिवारी अस्पताल रेफर किया गया है.

फिलीपींस में भूकंप के झटके

शुक्रवार को फिलीपींस के मिंडानाओ में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केंद्र धरती की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था. किसी के हताहत या नुकसान होने की खबर नहीं है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.