डोरबेल की जगह क्यूआर कोड

  • 10:44 pm
  • 1 December 2023

अब आप चाहें तो अपनी डोरबेल हटाकर उसकी जगह दरवाज़े पर क्यूआर कोड लगा लें. फ़ायदा यह होगा कि आप घर में हों या न हों, आगंतुक जैसे ही क्यूआर कोड अपने मोबाइल पर स्कैन करेगा, आपके पास वीडियो कॉल आ जाएगी. आपको पता चल जाएगा कि कौन आया है. बढ़िया बात यह कि यह आपका नंबर साझा नहीं करेगा. दुनिया का पहला डोर वीडियो कॉलिंग सिस्टम नोएडा के स्टार्टअप डोरवी ने बनाया है. बेंगलूरू में चल रहे टेक समिट में इसे पेश किया गया. ‘दैनिक भास्कर’ की रिपोर्ट है कि इस मौक़े पर ऐसे ही तमाम उपयोगी आविष्कार यहां पेश किए जा रहे हैं. थाईलैंड की कंपनी ने ऐसा स्कैनर बनाया है, जो प्लास्टिक सर्जरी से पहले ही बता देगा कि सर्जरी के बाद चेहरा कैसा दिखेगा. बेंगलूरू की लक्ष्मी पेंडराला ने डीएनए डिकोड करने वाला लेमिफिट टेस्ट डिज़ाइन किया है. इससे तीन हफ़्ते में मिलने वाली टेस्ट रिपोर्ट बता देगी कि अगले पांच-दस साल में आपको कौन-सी बीमारियां हो सकती हैं. रिपोर्ट के आधार पर जीवन शैली और खानपान बदल कर बीमारियों से बचा जा सकेगा.

मिजोरम में मतगणना चार को
मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे अब 3 दिसंबर यानी इतवार के बजाय सोमवार (4 दिसंबर) को घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने वहाँ वोटों की गिनती एक दिन के लिए टाल दी है. आयोग ने कहा कि राज्य के लोगों के लिए इतवार के ख़ास महत्व को ध्यान में रखकर यह फैसला किया गया. चुनाव आयुक्त ने एक बयान में कहा, “आयोग को विभिन्न क्षेत्रों से ऐसी कई प्रत्यावेदन मिले हैं, जिसमें मतगणना की तारीख़ बदलने का अनुरोध किया गया.” चुनाव आयोग ने कहा कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में वोटों की गिनती इतवार को तय कार्यक्रम के अनुसार होगी.

एक सत्र में दो डिग्री को दिल्ली यूनिवर्सिटी की मंज़ूरी
दिल्ली विश्वविद्यालय की शिक्षा परिषद ने उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें कहा गया है कि विद्यार्थी एक सत्र में दो कोर्स की पढ़ाई करके डिग्री हासिल कर सकेंगे. इनमें से एक कोर्स में उन्हें पूर्णकालिक विद्यार्थी के तौर पर नाम लिखाना पड़ेगा जबकि दूसरे की पढ़ाई वह दूरस्थ शिक्षा के ज़रिये कर सकेंगे. विश्वविद्यालय ने कहा है कि इस प्रस्ताव को नई शिक्षा नीति-2020 के तहत जारी दिशा-निर्देशों के अनुपालन में मंजूरी दी गई है. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि दो डिग्री के लिए अनुपालन और प्रक्रिया के लिए बनी समिति के 11 महीने के विचार-विमर्श के बाद यह फ़ैसला किया जा सका है. हालांकि शिक्षा परिषद के 15 सदस्यों ने दूरस्थ और पूर्णकालिक कोर्स में साथ-साथ नामांकन के प्रस्ताव का विरोध किया है. उन्होंने इसे बेहद ख़राब बताते हुए कहा है कि विद्यार्थी को मुख्य पाठ्यक्रम से ध्यान भटकाने की अनुमति नहीं दी जा सकती.

पंजाब में 42 सरकारी सेवाएं घर बैठे मिलेंगी
पंजाब में सरकारी विभागों से नागरिकों को मिलने वाली 42 सेवाएं अब लोगों को घर बैठे मिला करेंगी. इनमें जन्म-मृत्यु, जाति, निवास प्रमाणपत्र से लेकर पेंशन व बिजली बिल भुगतान तक शामिल हैं. ये सेवाएं लोगों को उनकी सुविधा से मिलेंगी. यह व्यवस्था सीएम भगवंत मान की योजना ‘सरकार त्वाडे द्वार’ योजना के तहत की जा रही है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने बताया है कि इसकी प्रक्रिया भी आसान है. लोगों को किसी सेवा के लिए हेल्पलाइननंबर 1076 पर कॉल करना होगा. फिर उन्हें एसएमएस के जरिए कौन-कौन से ज़रूरी कागज़ात किस दिन और समय तैयार रखना है, बताया जाएगा. प्रशिक्षित कर्मचारी गैजेट के साथ उनकी बताई जगह यानी घर या दफ़्तर पहुंचेगा. शुल्क जमा कराने के बाद प्रक्रिया पूरी कराकर रसीद दे देगा. सत्यापन के बाद प्रमाणपत्र डाक से निश्चित समय में घर भेज दिया जाएगा.

अटारी के रास्ते अफ़गानिस्तान से निर्यात में उछाल
पंजाब के अटारी इंट्रीगेटेड चेकपोस्ट (आईसीपी) के रास्ते पिछले साल के मुक़ाबले अफ़गानिस्तान से आयात में 132 प्रतिशत का इज़ाफ़ा हुआ है. आईसीपी के रास्ते पाकिस्तान-अफ़गानिस्तान के लोगों के आने-जाने के अलावा आयात-निर्यात भी होता है. तालिबान शासित अफ़गानिस्तान से नवंबर 2022 से अक्टूबर 2023 के बीच रिकार्ड 689.29 करोड़ रुपये का सामान भारत आया. पिछले साल इसी अवधि में 296.29 करोड़ का माल ही आया था. लैंडपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया अटारी के प्रबंधक सतीश ध्यानी के हवाले से ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने लिखा है कि आयात में यह बढ़त भारतीय कारोबारियों की अफ़गानी मेवे और फलों आदि में दिलचस्पी लेने की वजह से हुई है. भारतीय कारोबारी वहां से प्याज़, सेब, मेवे, ख़जूर, जिप्सम, सीमेंट, कांच, सेंधा नमक और जड़ी-बूटियां मंगाते हैं.

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के लोगो से धन्वंतरि का फ़ोटो हटाया
राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने अपना लोगो बदल दिया है. इस बड़े बदलाव में लोगो से न केवल राष्ट्रीय चिह्न, बल्कि धन्वंतरि का फ़ोटो भी हटाया गया है. पुराणों के अनुसार धन्वंतरि भगवान विष्णु के अवतार हैं और उन्हें आयुर्वेद का देवता माना जाता है. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने इस पर कहा है कि धन्वंतरि एक साल से ही लोगो का हिस्सा थे. आयोग के एक अधिकारी ने ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ से कहा कि वे सादा से लोगो के बीच एक फ़ोटो भर रखेंगे. इसमें इंडिया की जगह भारत लिखा जाएगा. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की केरल शाखा ने इस बदलाव पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. संस्था की ओर से कहा गया है कि नए लोगो से गलत संदेश जाएगा. यह आयोग के वैज्ञानिक और धर्मनिरपेक्ष स्वरूप को भी नुकसान पहुंचाएगा.

चयन-संपादन | शरद मौर्य


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.