फ़िलीपींस में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

  • 10:32 pm
  • 2 December 2023

दक्षिणी फ़िलीपींस के मिंडानाओ में शनिवार को देर रात तेज़ भूकंप आया है. कम से कम 7.5 तीव्रता वाले इस भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी हुई है, साथ ही आसपास के कुछ इलाक़ों और दक्षिण-पश्चिमी जापानी तटों को ख़ाली करने के लिए कहा गया है. इंडियन एक्सप्रेस ने फ़िलीपीन सेस्मोलॉजी एजेंसी के हवाले से लिखा है कि समुद्र में हलचल के बाद तेज़ और ऊंची लहरें आधी रात तक फ़िलीपींस पहुँच सकती हैं और घंटों तक बनी रह सकती हैं. अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली के मुताबिक फ़िलीपीन के कुछ समुद्र तटों पर ज्वार के स्तर से तीन मीटर तक ऊँची लहरें उठ सकती हैं. इस दौरान पहले से ही समुद्र में गई नौकाओं को अगली घोषणा तक गहरे पानी में ही रहने की सलाह दी गई है.

‘बडीमून’ यानी हनीमून में दोस्त भी साथ
नवविवाहितों के घर से दूर घूमने निकल जाने यानी हनीमून की रवायत साथ वक्त गुजारने के साथ ही एक-दूसरे को अच्छी समझने का मौक़ा भी देती है. इन दिनों लेकिन एक नई रवायत की शुरुआत हुई है, ख़ासकर विदेशों में दूल्हा-दुल्हन अपने साथ ख़ास दोस्तों को भी ले जाने लगे हैं ताकि सब मिलकर मौज-मस्ती कर सकें. इसे ‘बडीमून’ नाम दिया गया है. ऐसी यात्राओं का आयोजन करने वाली फ़र्म स्टैश वेल्थ की संस्थापक प्रिया मालानी बताते हैं कि बडीमून के लिए अक्सर शादी वाली जगह के आसपास का कोई डेस्टिनेशन चुना जाता है ताकि किराया और होटल ख़र्च घटाया जा सके. ‘दैनिक भास्कर’ की खबर में मनोवैज्ञानिक आइरीन के हवाले से बताया गया है कि ज़िंदगी के सबसे अहम् रिश्ते में बंध रहे दो लोगों को दोस्तों की मौजूदगी सुरक्षा का अहसास कराती है. यह नए रिश्ते में सहजता से जुड़ने और उसे मजबूत बनाने का बेहतर तरीका भी हो सकता है. ट्रैवल कंपनियां भी नवयुगल की माँग पर टूर पैकेज तैयार कर देती हैं.

उत्तरी गाजा में फिर सुनाई देने लगे बमों के धमाके
एक हफ्ते लंबे युद्ध विराम के बाद इस्राइल ने गाज़ा पर फिर हमले शुरू कर दिए हैं. शुक्रवार से यहां फिर से बमों के धमाके गूंजने लगे हैं. अंतर्राष्ट्रीय समुदाय हालांकि युद्ध विराम जारी रखने की अपीलें कर रहा था. इस्राइल का आरोप है कि यद्धविराम ख़त्म होने से पहले ही हमास की ओर से इस्राइली क्षेत्र में रॉकेट दागे गए. हालांकि अमेरिका ने सभी बंधकों की रिहाई होने से पहले ही युद्ध शुरू हो जाने पर चिंता जताई है. फ़लस्तीन में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि हमले में 109 लोगों की जान गई है. ‘द हिंदू’ की ख़बर के मुताबिक, इस्राइली सेना ने कहा है कि वह हमास के ठिकानों को निशाना बना रही है. युद्ध तब भड़का जब इस्राइली सेना ने गाज़ा से दागे गए एक राकेट को विफल कर दिया. वहीं, हमास लड़ाकों के करीबी सूत्रों ने बताया कि उन्हें लड़ने और गाज़ा पट्टी की सुरक्षा करने के निर्देश मिले थे.

10वीं-12वीं के विद्यार्थियों को सीबीएसई कोई श्रेणी नहीं देगी
10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से बोर्ड परीक्षा में विशेष योग्यता (डिस्टिंक्शन) या श्रेणी (डिविजन) नहीं दी जाएगी. छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश के लिए अपने प्रतिशत की गणना ख़ुद ही करनी होगी. इस बारे में जारी एक नोटिस में परीक्षा नियंत्रक सन्मय भारद्वाज ने यह जानकारी दी है. भारद्वाज ने ‘द ट्रिब्यून’ को बताया कि नोटिस में कोई नई बात नहीं कही गई है. यह सीबीएसई की नीति है, जो कई वर्षों से अपनाई जा रही है. बोर्ड न तो छात्रों को मिले अंकों का प्रतिशत निकालता है और न ही उन्हें कोई श्रेणी देता है.

हरियाणा के पंजोखरा गांव का नाम अब पंजोखरा साहिब होगा

अंबाला ज़िले का गांव पंजोखरा अब पंजोखरा सहिब के नाम से जाना जाएगा. गांव वालों की इच्छा थी इस गांव से सिख पंथ के आठवें गुरु हरिकिशन जी के जुड़ाव को सभी जानें. 1663 में गुरु हरिकिशन जी इस गांव में आए थे, जब वह छह साल के थे. उनसे जुड़ी कई कहानियां भी यहां प्रचलित हैं. गांव के पूर्व सरपंच अमरजीत सिंह ने ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ को बताया कि जब वह सरपंच बने तो 29 मार्च 2016 को पहला प्रस्ताव यही पास किया गया था कि गांव के नाम में साहिब और जोड़ा जाए. इसे अगले ही साल हरियाणा सरकार ने मंजूरी दे दी थी. अब सात साल बाद केंद्र सरकार ने इसका नोटिफ़िकेशन जारी कर दिया है. गांव के लोगों का कहना है कि पंजोखरा नाम पंज खर (तालाब) से पड़ा है. ये पांच तालाब महाभारत काल में पांडवों ने खुदवाए थे. पंजोखरा साहिब गुरुद्वारा में हर इतवार को बड़ी संख्या में लोग मत्था टेकने आते हैं.

दिल्ली के चांदनी चौक में छह मंज़िला पार्किंग का ट्रायल शुरू
दिल्ली म्युनिसिपल कारपोरेशन ने चांदनी चौक के गांधी मैदान में बनी बहुमंज़िला पार्किंग का शुक्रवार को ट्रायल शुरू करा दिया है. पांच साल से बन रहे छह मंजिला पार्किंग में 2338 गाड़ियां खड़ा करने की क्षमता होगी. चांदनी चौक पुनर्निर्माण योजना के तहत बनी पार्किंग से इलाक़े को बड़ा फ़ायदा होगा. माना जा रहा कि तंग गलियों वाले बाज़ार औऱ इसके आसपास के इलाक़े को जाम से निजात मिल सकेगी. ट्रायल मई तक चलना है.

नौसेना के फ़ास्ट अटैक क्राफ्ट बोट की कमान महिला अफ़सर को
नौसेना के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी नौसैनिक पोत पर महिला को कमांडिंग अफ़सर के रूप में तैनात किया गया है. यह जानकारी नौसेना दिवस से पहले शुक्रवार को नौसेनाध्यक्ष आर हरि कुमार ने मीडिया को दी. उन्होंने बताया कि इसके लिए चयनित लेफ्टिनेंट कमांडर को फ़िलहाल विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है. वह जल्द ही फास्ट अटैक क्राफ्ट पोत आईएनएस त्रिकंत की कमान संभालेंगी, जिसके क्रू सद्सयों के रूप में 35 लोगों की तैनाती है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की ख़बर के अनुसार, उन्होंने कहा कि पनडुब्बी विभाग में भी महिलाओं की तैनाती पर कोई रोक नहीं है. इसके लिए ख़ुद को प्रस्तुत करना होता है और कड़े प्रशिक्षण से गुज़रने के बाद तैनाती दी जाएगी.

चयन-संपादन | शरद मौर्य

कवर | प्रतिनिधि तस्वीर/ pixabay.com


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.