दक्षिणी फ़िलीपींस में प्रार्थना सभा में विस्फोट से चार लोगों की मौत

  • 11:14 pm
  • 3 December 2023

दक्षिणी फ़िलीपींस के मरावी शहर में इतवार को हुए एक शक्तिशाली विस्फोट में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए. यह विस्फोट मिंडानाओ स्टेट यूनिवर्सिटी की व्यायामशाला में आज सुबह हुआ, जब वहाँ कैथोलिक समुदाय के लोगों की सामूहिक प्रार्थना सभा चल रही थी. ‘द हिंदू’ में रिपोर्ट है कि सेना के जवानों और पुलिस ने तुरंत इलाक़े की घेराबंदी कर ली और यह पता लगाने की कोशिश में जुट गए हैं कि इस हमले के लिए कौन जिम्मेदार हो सकता है.
राष्ट्रपति के सलाहकार कार्लिटो गैलवेज़ ने इस घटना को आतंकवादी कार्रवाई ठहराते हुए इसकी कड़ी निंदा की है.

पहली बार 153 अग्निवीर महिलाएं वायुसेना में शामिल
वायुसेना में पहली बार 153 अग्निवीरवायु महिलाएं ग़ैर अधिकारी वर्ग में शामिल की गईं. कर्नाटक के वायुसैनिक प्रशिक्षण स्कूल, बेलगावी में वे पासिंग आउट परेड का हिस्सा बनीं. ये महिलाएं कुल 2280 रिक्रूट में शामिल थीं, जिन्होंने 22 हफ्तों का कड़ा प्रशिक्षण प्राप्त किया. वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर आशीष मोघे ने कहा कि 153 महिलाओं ने अपने पुरुष साथियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर पासिंग आउट परेड की. वायुसेना में यह मौक़ा नौसेना के बाद आया, जब वहां अग्निपथ योजना के तहत महिलाओं को गत मार्च में भर्ती दी गई थी. ये रिक्रूट अग्निवीर कहे जाते हैं. प्रशिक्षण के कमांडर एयर मार्शल आर रधीश ने परेड का निरीक्षण किया. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ ने उनके हवाले से लिखा है कि यह पुरुष अग्निवीर वायु का दूसरा बैच है, जो वायुसेना में शामिल हुआ है.

समुद्र में डाटा सेंटर बना रहा है चीन
हैनान प्रांत के सान्या में चीन दुनिया का पहला कॉमर्शियल अंडरवॉटर डाटा सेंटर बना रहा है. यह समुद्र तल से 35 मीटर गहराई में बनेगा. इसका क्षेत्रफल में 68000 वर्ग मीटर होगा. डिज़िटल युग में डाटा सेंटर के महत्व व सुरक्षा को देखते हुए चीन के इस नवाचार को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है. दरअसल, इसका मकसद ऊर्जा व भूमि की बचत और समुद्र की गहराई का उपयोग करके इस उद्योग में क्रांति लाना है. सबसे बड़ा लाभ यह है कि पानी के अंदर होने से इसे ठंडा करने पर होने वाला ख़र्च बचेगा. ‘दैनिक भास्कर’ की ख़बर के मुताबिक 60 लाख कंप्यूटर की क्षमता वाले डाटा सेंटर के अंडरवाटर होने से 12.20 करोड़ किलोवाट प्रति घंटे बिजली की बचत होगी. यह केंद्र 25 साल तक काम करेगा.

ननकाना साहिब की ज़मीन बांटना चाहता है पाकिस्तान

पाकिस्तान सरकार ऐतिहासिक गुरुद्वारा ननकाना साहिब की दान में मिली ज़मीन का बड़ा हिस्सा एक ट्रस्ट को अन्य कार्यों के लिए देने की तैयारी कर रही है. शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीजी) ने इस जानकारी के बाद गहरा आक्रोश जताया है. उसने इस पर रोक लगाने की मांग की है. एसजीपीजी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि गुरुनानक में श्रद्धा रखने वाले राय बुलार भट्टी ने 750 मारबा जमीन गुरुघर को दान में दी थी. वह गुरुनानक देव जी के समकालीन थे. भट्टी के वंशज अब भी पाकिस्तान में रह रहे हैं. इसका 60 फीसदी हिस्सा एक ट्रस्ट को देने की योजना है, इससे भट्टी परिवार की भावनाएं आहत हुई हैं. धामी ने पाकिस्तान के ट्रस्ट प्रापर्टी बोर्ड को गुरुद्वारे की संपत्तियों की सुरक्षा के लिए क़दम उठाने की अपील की है. ‘द ट्रिब्यून’ ने धामी के हवाले से लिखा है कि पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ पाकिस्तान हाईकोर्ट में याचिका भी दायर करेगी.

कश्मीर में दुकानों पर ‘हरीसा’ खाने पहुंच रहीं महिलाएं
कड़ाके की ठंड और गर्मागर्म हरीसा. कश्मीर में यह सुबह का नाश्ता कभी केवल पुरुषों के लिए हुआ करता था. अब लेकिन माहौल बदला है. महिलाएं भी समूह में दुकानों पर पहुंचकर हरीसा का लुत्फ़ उठा रही हैं. इस तरह वे पितृसत्ता के सदियों पुराने एकाधिकार और कड़ाके की ठंड दोनों को जवाब दे रही हैं. बता दें, हरीसा मांस और अनाज-मसालों से तैयार ख़ास व्यंजन है, जिसे पूरी रात धीमी आंच पर पकाया जाता है. फिर ख़ास तरीक़े से तड़का लगाकर परोसा जाता है. आम तौर पर लोग इसके लिए सुबह 6 से 7 बजे के बीच दुकानों पर पहुंच जाते हैं क्योंकि इनकी दुकानें सुबह 8.30 बजे तक बंद हो जाती हैं. कश्मीर के स्वास्थ्य महानिदेशालय में काम करने वाली रेहाना कौसर ने ‘द हिंदू’ को बताया कि जब वह आठ महिलाओं के साथ पुराने श्रीनगर की एक दुकान पर हरीसा खाने पहुंचीं तो थोड़ी चिंतित थीं. लेकिन वहां किसी ने कोई फ़िकरा नहीं कसा, न ही उन्हें घूरने वाला कोई था. हरीसा विक्रेता इफ्तिख़ार अहमद ने कहा कि हमने कभी नहीं सोचा था कि महिलाएं आएंगी और पुरुष ग्राहकों के साथ बैठेंगी. यह दिल को खुश कर देने वाला नज़ारा होता है.

बर्फ़बारी के बाद हिमाचल में सैलानियों की तादाद बढ़ी
हिमाचल प्रदेश में हुई ताज़ा बर्फ़बारी से सैलानियों ने क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने के लिए होटलों में कमरों की बुकिंग और पूछताछ शुरू कर दी है. ‘अमर उजाला डॉट कॉम’ ने लिखा है कि शिमला, कुल्लू-मनाली, डलहौजी और किन्नौर के लिए अधिक इंक्वायरी हो रही है. पर्यटन व्यवसायियों ने कहा कि बर्फ़बारी के बाद सैलानी अटल टनल रोहतांग, मनाली, लाहौल-स्पीति का रुख़ करने वाले हैं. 15 दिसंबर से शुरू होने वाले विंटर टूरिस्ट सीज़न पर ट्रेवल एजेंट्स एसोसिएशन के महासचिव मनु सूद ने कहा कि बर्फ़ सैलानियों को आकर्षित करती है. क्रिसमस पर अगर बर्फ़बारी होती है तो हिमाचल में टूरिस्ट सीज़न और ऊंचाई पर पहुंच जाएगा.

चयन-संपादन | शरद मौर्य


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.