डम्बुक के नायाब संतरों पर ग्लोबल वार्मिंग का ग्रहण

  • 9:14 pm
  • 4 December 2023

संतरा उत्सव के लिए पहचाने जाने वाले डम्बुक के उम्दा संतरे इस क़दर मशहूर हुए कि दुनिया के दूसरे देशों में भी भेजे जाने लगे, यहाँ से क़रीब 60 टन संतरों का निर्यात होने लगा था. मगर 12 हज़ार हेक्टेयर में फैले यहाँ के बग़ीचे इस बार सूने हैं. पत्तियां पीली पड़ गई हैं और पेड़ों पर जो फल आए भी थे, पकने से पहले ही गिर गए. अरुणाचल एग्रीकल्चर मार्केटिंग बोर्ड के सीईओ ओकिट पालिंग कहते हैं कि इस बार डम्बुक में संतरे की फ़सल न के बराबर होगी. बागवान और सात साल से संतरे उगा रहे बुदि पेटिन इसे ग्लोबल वार्मिंग का क़हर बताते हैं. ‘दैनिक भास्कर’ ने ऑरेंज रिसर्च एण्ड डेवलेपमेंट सेंटर के वैज्ञानिक डुजूम काटो के हवाले से रिपोर्ट दी है कि सितंबर 2022 में कराए गए सर्वेक्षण में पता चला था कि बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण 131 हेक्टेयर के 36287 पेड़ों के सूखने की नौबत आ गई है. यह संक्रमण पूरे डंबुक में फैल चुका है. और इसकी वजह मौसम में होने वाला बदलाव माना जा रहा है.

‘गाज़ा के लोगों की सुरक्षा इस्राइल की नैतिक जिम्मेदारी’
युद्धविराम ख़त्म होने के बाद इस्राइली बम एक बार फिर गाज़ा में तबाही फैला रहे हैं. इस बीच अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि बहुत से निर्दोष फ़लीस्तीनी मारे जा रहे हैं. दुबई की एक मीडिया कान्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि इस्राइल को अपने नागरिकों की रक्षा करने का पूरा अधिकार है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय और मानवीय नियमों का सम्मान भी ज़रूरी है. गाज़ा से आ रहे फ़ोटो-वीडियो द्रवित कर देने वाले हैं. इनसे पता चल रहा है कि नागरिक किस क़दर परेशानी उठा रहे हैं. इस बीच, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड आस्टिन ने कहा कि गाज़ा के नागरिकों की सुरक्षा इस्राइल की नैतिक और रणनीतिक जिम्मेदारी है. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर में यह भी है कि बीती रात इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन ने कहा कि वह अमेरिका और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के संपर्क में हैं ताकि गाज़ा के नागरिकों के लिए सुरक्षित क्षेत्र तय किए जा सकें.

बिस्तरों में घुस रहे सांप, लोगों की नींद हराम

हरियाणा के फ़तेहाबाद ज़िले के लोगों की नींद उड़ गई है. और इसकी वजह वे सांप हैं, जो ठंड से बचने के लिए घरों में लोगों के बिस्तरों तक में घुस जा रहे हैं. करीब एक हफ़्ता पहले भट्टू गांव के ध्रुव सुथार के कंबल में एक कोबरा घुस गया और रात भर वहीं दुबका रहा. सुबह उसकी फुंफकार सुनकर पहले तो ध्रुव ने ध्यान नहीं दिया, बाद में ख़तरा भांपकर कंबल फेंका तो कोबरा दिखा. फिर सांप पकड़ने वाले बुलाए गए. उन्होंने उसे ले जाकर जंगल में छोड़ा. पिछले शनिवार को भट्टू के शिव कॉलोनी के दीपक के घर में पांच फुट लंबा सांप कुंडली मारे सोफ़े के नीचे दिखाई दिया. घर वालों में पूरी रात जागकर काटी. सुबह सांप पकड़ने वाले आए तो राहत मिली. ऐसे ही टोहाना में स्वास्थ्य विभाग के दफ्तर के पानी टंकी के पास सांप देखकर सारे कर्मचारी बाहर भागे. सांप पकड़ने वाले पवन जोगपाल ने ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ को बताया कि गर्म जगहों की तलाश में सांप घरों में घुस जाते हैं. जब वहां कोई हलचल होती है तो वे अपने लिए ख़तरा समझ कर नजदीक आए व्यक्ति को डस लेते हैं.

ख़ालिस्तानी नारे लिखने के लिए विदेश से भेजा गया पैसा

हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध माता चिंतपूर्णी मंदिर की दीवार पर ख़ालिस्तान समर्थक नारे लिखने के आरोप में पंजाब के तीन युवक पकड़े गए हैं. ऊना पुलिस ने इन्हें जालंधर के धेसिया और सुर्जा गांव से गिरफ्तार किया. बक़ौल पुलिस, ये नारे लिखने के लिए इनमें से एक के खाते में विदेश से 25 हज़ार रुपये भेजे गए थे. काम हो जाने के बाद 25 हज़ार और देने का वादा किया गया था. फूल चंद, अरजिंदर सिंह और हैरी नाम के इन युवकों को आगे की जांच के लिए चिंतपूर्णी थाने लाया गया है. ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की ख़बर के अनुसार, दीवार पर लिखे ये नारे दिखाते हुए ख़ालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू का वीडियो वायरल हुआ था.

3000 मीटर की ऊंचाई तक जा रही है ज्वालामुखी की राख
इंडोनेशिया के पश्चिमी सुमात्रा में इतवार को फटे मारापी ज्वालामुखी से निकल रही राख हवा में 3000 मीटर तक की ऊंचाई तक पहुंच रही है. ‘द हिंदू’ के मुताबिक, 2891 मीटर ऊंचा ज्वालामुखी दोपहर 2.54 बजे फटा. अफ़सरों ने एहतियात के तौर पर मारापी पहाड़ के आसपास के तीन किलोमीटर के दायरे में लोगों के आने या किसी तरह की गतिविधि पर रोक लगा दी है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य
कवर | प्रवीण शेखर


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.