आंध्र के कुनबे ने काशी में ख़ुदकशी की

  • 10:59 pm
  • 7 December 2023

वाराणसी में आंध्र आश्रम के काशी कैलाश भवन में ठहरे चार सैलानियों के एक परिवार ने ख़ुदकशी कर ली. यह परिवार ईस्ट गोदावरी ज़िले के कोंडा बाबू का था. अपनी पत्नी और दो बेटों के साथ तीन दिसंबर को वह यहाँ आकर ठहरे थे. सात दिसंबर को उन्हें कमर छोड़ना था. बृहस्पतिवार को कमरे की सफाई करने आई कर्मचारी के खटखटाने पर उनके कमरे का दरवाज़ा नहीं खुला तो वह लौट गईं. शाम को चौकीदार के खटखटाने पर भी जब कोई आहट नहीं मिली तो उसने खिड़की के पल्ले धकेलकर अंदर झांका, वहाँ उसने एक शख़्स को फंदे पर लटके देखा. पुलिस ने दरवाज़ा तोड़ा तो कमरे में चारों लोग फंदे से लटके मिले. कमरे से एक डायरी में लिखा हुआ ढाई पेज में सुसाइड नोट मिला है. पुलिस के मुताबिक सामूहिक ख़ुदकशी की वजह आर्थिक तंगी और पैसों के लेन-देन का विवाद मालूम होता है.

दुर्घटना के घायलों को अस्पताल ले जाने पर दो हज़ार

सड़क दुर्घटना के घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को सरकार 2000 रुपये बतौर सम्मान देगी. यही नहीं, दुर्घटना के 48 घंटे के भीतर अस्पताल लाए गए व्यक्ति को मुफ़्त उपचार भी दिया जाएगा, चाहे वह कहीं के रहने वाले हों. यह अस्पताल सरकारी हों या निजी, घायलों पर होने वाला ख़र्च सरकार उठाएगी. यह फ़रिश्ते योजना का हिस्सा है, जिसे पंजाब सरकार शुरू करने जा रही है. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि घायलों को अस्पताल लाने वाले से पुलिस या अस्पताल के लोग कोई पूछताछ नहीं करेंगे. वह स्वेच्छा से उसके मामले में गवाह बनना चाहेगा, तभी उसका बयान लिया जाएगा. ‘द ट्रिब्यून’ की ख़बर के अनुसार, सभी जिला अस्पताल, उपखंड अस्पताल और सीएचसी एक्सरे व अल्ट्रासाउंड जांच सुविधा से लैस किए जाएंगे. मंत्री ने बताया कि 19 ज़िला अस्पतालों, छह उपखंड अस्पताल और 15 सीएमसी में आधुनिक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध भी करा दी गई हैं.

दिल्ली के स्कूलों में सर्दी की सिर्फ़ छह दिन की छुट्टियाँ

दिल्ली के स्कूलों में इस बार 15 दिन का होने वाला शीतावकाश सिर्फ 6 दिन का होगा. यह अवकाश एक से छह जनवरी तक होंगे. शिक्षा निदेशक ने यह घोषणा की. नवंबर में 9 से 18 तारीख़ तक गंभीर प्रदूषण के कारण स्कूलों को बंद करना पड़ा था. उस समय दिल्ली सरकार ने शिक्षा विभाग से कहा था कि इस बंदी को सर्दियों की छुट्टी में समायोजित कर लिया जाए. ‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ में ख़बर है कि शीतावकाश पहली से 15 जनवरी तक ही निर्धारित था. लेकिन गंभीर प्रदूषण के कारण विद्यार्थी बीमार न पड़ जाएं, इसलिए स्कूलों में नवंबर में छुट्टी करनी पड़ी थी.

पंजाब के सरकारी स्कूलों की आठ लड़कियां जापान जाएंगी
पंजाब के सरकारी स्कूलों की 11वीं कक्षा की आठ छात्राएं सात दिन के टूर पर जापान जाएंगी. उनका चयन विज्ञान के लिए जापान एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत किया गया है. स्कूली शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि चयनित लड़कियां 10 से 16 दिसंबर तक जापान यात्रा पर होंगी. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने लिखा है कि चुनी गईं छात्राओं की यात्रा का सारा ख़र्च केंद्र सरकार उठाएगी. आठ दिसंबर से दिल्ली के एनसीईआरटी कैंपस में उनका ओरिएंटेशन होगा.

मैक्सवेल बोले, आईपीएल बेस्ट
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत में आस्ट्रेलिया के लिए धुरी बने ग्लेन मैक्सवेल ने आईपीएल को दुनिया की बेस्ट लीग कहा है. उन्होंने इससे मिले अनुभव को हमेशा महत्वपूर्ण बताया है. मेलबर्न में मीडिया के सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि वह तब तक आईपीएल फैंस को तब तक एंटरटेन करते रहेंगे जब तक कि वह चलना बंद नहीं कर देते. उन्होंने उम्मीद जताई कि ज्यादा से ज्यादा आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप से पहले आईपीएल का अनुभव लेने में कामयाब होंगे. उन्होंने कहा कि आईपीएल वह आखिरी टूर्नामेंट होगा जिसे वह खेलना चाहेंगे. आईपीएएल को अपने करियर के लिए काफी अच्छा बताते हुए उन्होंने कहा कि वहां दो महीने से ज्यादा समय तक कोहली और डिविलियर्स के साथ खेलना बहुत लाभकारी रहा.

चयन-संपादन | शरद मौर्य


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.