आचार समिति की सिफ़ारिश मंज़ूर, महुआ की सांसदी गई

  • 10:36 pm
  • 8 December 2023

संसद के शीतकालीन सत्र के आज पांचवें दिन पैसे लेकर सवाल पूछने के आरोप मामले में तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया. उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मोइत्रा के निष्कासन का प्रस्ताव रखा, जिसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दी. इस कार्यवाही का विरोध कर रहे सांसदों ने सदन में हंगामा किया. महुआ मोइत्रा के समर्थन में तमाम विपक्षी सांसद संसद भवन के बाहर आए. इसमें सोनिया गांधी भी शामिल थीं. अमर उजाला डॉट कॉम पर ख़बर है कि महुआ मोइत्रा ने कहा, ‘किसी तरह की रक़म या तोहफ़ा लेने का कोई सबूत नहीं है. आचार समिति इस मामले की जांच की तह तक नहीं गई. मोदी सरकार को लगता है कि मुझे चुप कराकर वह अदाणी के मुद्दे से ध्यान भटका देगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाएगा.’

अब अमेरिकी राज्य न्यू मैक्सिको का मार्क ज़ुकरबर्ग पर मुक़दमा

सोशल मीडिया प्लेटफार्म फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और इसके सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग पर न्यू मैक्सिको राज्य की तरफ़ से मुकदमा दर्ज कराया गया है. अटार्नी जनरल राउल टोरेज ने दावा किया है कि दोनों प्लेटफ़ार्म बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं हैं. टोरेज ने आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करके काल्पनिक किशोरों और बच्चों के अकाउंट बनवाए. जैसे ही ये अकाउंट बने, एल्गोरिद्म के चलते अश्लील सामग्री आने लगी और वयस्कों के मैसेज की बाढ़-सी आ गई. उन्होंने कहा कि मार्क और मेटा इसे रोकने का उपाय नहीं कर पाए हैं. ‘दैनिक भास्कर’ की रिपोर्ट बताती है कि एक साल पहले नाबालिगों के लिए ब्लॉक होने वाले डेटा सुरक्षा नियमों का उल्लंघन मिलने पर मेटा पर 50 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया था. मेटा को 22 दिसंबर तक इस संबंध में किए गए उपायों पर जवाब भी देना है.

क़तर में मौत की सजा पाए अफसरों से मिले भारतीय राजदूत
क़तर में मौत की सजा पाए आठ पूर्व नौसेना अधिकारियों से भारतीय राजदूत ने 3 दिसंबर को मुलाक़ात की. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क़तर के अमीर ता मिन हमद अल थानी के बीच दोहा में हुई मुलाकात के बाद इस मुलाक़ात की जानकारी मिली है. विदेश विभाग के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि अफ़सरों के परिवार वालों की ओर से सज़ा के ख़िलाफ़ अपील दायर की गई है. इस पर दो सुनवाई भी हो चुकी है. जल्द ही तीसरी भी होने वाली है. बागची ने कहा कि इस मामले पर क़रीब से नज़र रखे हुए हैं. सभी वैधानिक उपाय किए जा रहे हैं. इसी बीच काउंसलर एक्सेस के तहत हमारे राजदूत ने जेल में बंद अफसरों से भेंट की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और कतर के अमीर के बीच भारतीयों के कल्याण समेत कई मुद्दों पर अच्छी बातचीत हुई.

दो रुपये किलो के भाव से गाय का गोबर खरीदेगी हिमाचल सरकार

हिमाचल प्रदेश में एक जनवरी से गाय का गोबर भी किसानों और पशुपालकों की अच्छी कमाई का ज़रिया बनेगा. प्रदेश सरकार इसे दो रुपये प्रति किलो के भाव से खरीदेगी. कृषि एवं पशुधन मंत्री चंद्र कुमार ने इसकी घोषणा की. कांगड़ा के नगरोटा सुरियां में एक सार्वजनिक सभा में उन्होंने बताया कि सरकार की योजना खरीदे गए गोबर से जैविक खाद बनाने की है. यह खाद किसानों को हिमफेड के ज़रिए उपलब्ध भी कराई जाएगी. ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर के अनुसार, कृषि एवं उद्यान विभागों के फार्म में जैविक खेती के लिए भी इस खाद का इस्तेमाल किया जाएगा.

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में बदलाव नहीं किया
भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक में 6.5 प्रतिशत की रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया है. समिति ने लगातार पांचवीं बार दरों को यथावत बनाए रखा है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मुंबई में मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद बताया कि समिति ने एकमत से प्रमुख दरों में बदलाव नहीं करने का निर्णय लिया है. शक्तिकांत दास ने कहा कि स्टैंंडिंग जमा सुविधा दर को 6.25 प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग सुविधा दर तथा बैंक दर को 6.75 प्रतिशत रखा गया है. ‘आकाशवाणी’ समाचार के अनुसार, मुद्रास्फीति में गिरावट को दरों में यथास्थिति बनाये रखने का कारण बताते हुए दास ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद दर पहले की 6.5 प्रतिशत के बजाय 7 प्रतिशत प्रस्तावित है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य

कवर | टेलीग्राफ़ से साभार


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.