लाहौल-स्पीति में पारा माइनस 7.3

  • 10:30 pm
  • 14 December 2023

हिमाचल प्रदेश इन दिनों कड़ाके की सर्दी की चपेट में है. सूबे के ऊंचाई वाले तमाम इलाक़ों में तापमान शून्य से नीचे पहुंच रहा है. लाहौल स्पीति में पारा माइनस 7.3 तक लुढ़क गया. भुंतर, कालपा, मनाली, नारकंडा, रिकांगपिय़ो आदि जगहों पर भी पारा शून्य से नीचे पहुँच गया है. मौसम विभाग नेकिसानों को जारी एडवाइजरी में कहा है कि गोशालाओं व पोल्ट्री में ठंड से बचाव के इंतज़ाम पूरे रखें. क्योंकि इन दिनों न्यूनतम ही नहीं, अधिकतम तापमान भी सामान्य से नीचे चल रहा है. ‘द ट्रिब्यून’ ने लिखा है कि ठंड के इन हालात के बीच किन्नौर ज़िले में हल्की बर्फ़बारी हुई है. 19 दिसंबर तक मौसम ख़ुश्क रहने की संभावना जताई गई है.

दिल्ली से अयोध्या के लिए पहली उड़ान 30 दिसंबर को

अयोध्या के नवनिर्मित मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए दिल्ली से इंडिगो की पहली फ्लाइट 30 दिसंबर को उड़ान भरेगी. इसकी बुकिंग बुधवार को देर शाम से शुरू भी हो गई. शुरुआती टिकट की कीमत 7081 रुपए है. एयरलाइंस कंपनी इंडिगो पहले चरण में अयोध्या से दिल्ली और अहमदाबाद की फ़्लाइट शुरू करने जा रही है. ‘प्रभात खबर’ के मुताबिक, दिल्ली से अयोध्या के लिए फ़्लाइट 11.55 बजे रवाना होगी, जो दोपहर 1.15 बजे अयोध्या पहुंचेगी. वहीं, अयोध्या एयरपोर्ट से दोपहर 1.45 पर चलेगी और तीन बजे दिल्ली पहुंचा देगी. यह फ्लाइट रोज़ाना इसी वक्त चलेगी. अहमदाबाद से अयोध्या और अयोध्या से अहमदाबाद के लिए मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को फ़्लाइट संचालित होगी.

संसद की सुरक्षा में चूक पर हंगामा, दोनों सदनों से 15 सांसद निलंबित
लोकसभा में विपक्षी सदस्यों ने संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर सरकार से जवाब की मांग करते हुए आज ख़ूब हंगामा किया. जिसकी वजह से सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 2.10 पर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. इस दौरान हंगामा कर रहे दोनों सदनों से 15 सांसदों को निलंबित कर दिया गया. ‘नवभारत टाइम्स’ के मुताबिक, इन सभी सांसदों को आसन की अवमानना करने के मामले में सत्र की शेष अवधि के लिए सदन से निलंबित किया गया.

आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 15 साल में 433 प्रतिशत बढ़ी
यह क्रिकेट के प्रति लोगों की दीवानगी ही है कि 2008 में शुरू हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ब्रांड वैल्यू 433 प्रतिशत बढ़कर 89,259 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है. मुंबई इंडियन इसमें सबसे महंगा है. यह प्रेंचाइजी ब्रांड अब 725 करोड़ रुपये का है. ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट के मुताबिक 2023 सीजन के बाद आईपीएल की वैल्यू 28 प्रतिशत बढ़ी है. सऊदी अरब भी आईपीएल में निवेश की इच्छा जता चुका है. वह 41 हजार करोड़ रुपये लगाकर ग्लोबल क्रिकेट लीग बनाना चाहता है. ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि स्टेडियमों में दर्शकों की बढ़ती संख्या, इंटरनेट व अन्य माध्यमों पर ऊंची मांग के चलते आईपीएल की ब्रांड वैल्यू बढ़ती जा रही है. जहां मुंबई टॉप पर है तो वहीं, लखनऊ सुपरजांयट्स सबसे तेजी से बढ़ता ब्रांड है जिसकी वैल्यू एक साल में 48 प्रतिशत बढ़ गई. गुजरात टाइटंस सबसे ज्यादा फायदे में रही. एक साल में उसकी वैल्यू 38 प्रतिशत बढ़ी और वह 8वें से 5वें स्थान पर आ गई है.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.