दुनिया में सड़क हादसे घटे, भारत में 15 फ़ीसदी बढ़े

  • 10:05 pm
  • 16 December 2023

दुनिया में सड़कों का दूसरा सबसे बड़ा संजाल भारत में ही है. एक और बात यह भी है कि पिछले 11 सालों में दुनिया भर में सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं में 5 फ़ीसदी की कमी आई है लेकिन अपने देश में यह 15 प्रतिशत बढ़ गई है. 2010 में देश भर में हुए सड़क हादसों में 1.34 लाख लोगों ने जान गंवाई थी. 2021 में यह संख्या बढ़कर 1.54 लाख हो गई. हादसों की संख्या 15 प्रतिशत बढ़ गई. इसी दौरान दुनिया भर में सड़क हादसों में होने वाली मौतों की संख्या 12.5 लाख से घटकर 11.9 लाख रह गई. यानी पांच प्रतिशत की कमी आई. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ग्लोबल स्टेटस ऑन रोड सेफ़्टी रिपोर्ट-23 में यह जानकारी दी गई है. इस रिपोर्ट में दुनिया के 108 देशों में हुई दुर्घटनाओं के अध्ययन का निष्कर्ष शामिल किया गया है. वहीं, एनसीआरबी की रिपोर्ट के हवाले से ‘दैनिक भास्कर’ ने लिखा है कि भारत में 72 प्रतिशत दुर्घटनाएं तेज़ रफ़्तार के चलते हुई हैं. दूसरा बड़ा कारण यातायात नियमों का उल्लंघन करके गलत दिशा में चलना और तीसरा शराब पीकर नशे में गाड़ी चलाना है.

अनूठा प्रयोगः ट्रैफ़िक नियम तोड़ा तो बॉस को दें जवाब
यदि ट्रैफ़िक नियम तोड़ा तो जुर्माना भले बाद में भरें, लेकिन अपने बॉस को जवाब पहले देना पड़ेगा. यह पूर्वी बेंगलूरू ट्रैफ़िक पुलिस के अनूठे प्रयोग का नतीजा है, जो आईटी कॉरिडोर में चलाया जा रहा है. यहां से आमतौर पर आईटी कंपनियों का स्टाफ़ गुजरता है. दोपहिया वाहन चालक जब नियम तोड़ते पकड़े जाते हैं तो उनके आई कार्ड से पुलिस उनकी कंपनी का पता कर लेती है और वहाँ इसकी जानकारी दे देती है. पुलिस का कहना है कि यह प्रयोग लोगों से नियमों का पालन कराने के लिए किया जा रहा है. महादेवपुरा थाने के अधीन आने वाले इस क्षेत्र के ट्रैफ़िक इंस्पेक्टर रमेश आर हैं. उन्होंने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि हम कंपनियों के संपर्क में रहते हैं और उन्हें उनके स्टाफ़ द्वारा कितनी बार ट्रैफ़िक नियम तोड़े गए हैं, इसकी जानकारी व्हाट्स पर देते हैं. यही नहीं, कंपनियों से कर्मचारियों के लिए सड़क सुरक्षा व नियम पालन के प्रति जागरूकता के लिए कार्यक्रम करने को भी कहा जाता है. ख़ुद पुलिस उनके बुलावे पर ऐसे कार्यक्रमों में जाने को राज़ी रहती है.

लेन में नहीं चलेंगे तो ड्रोन से चालान
गाड़ियाँ अपनी निर्धारित लेन में ही चलें, यह पक्का कराने के लिए गुरुग्राम की पुलिस ड्रोन का सहारा ले रही है. अभी दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर यह प्रयोग किया जा रहा है. नियम यह है कि भारी वाहन बायीं ओर की पहली और दूसरी लेन में ही चलेंगे. इससे तेज़ रफ्तार वाहनों को रास्ता मिलेगा और दुर्घटना की संभावना कम होगी. ज्यादातर हादसों के पीछे अचानक वाहनों का लेन बदल लेना पाया गया है. गुरुग्राम पुलिस ने सिरहौली सीमा से खेड़की डौला तक एक्सप्रेस-वे पर निगरानी के लिए एक ड्रोन लगा रखा है. इसके जरिए ग़लत लेन में चलने वाले वाहनों का चालान भी किया जा रहा है. ‘द ट्रिब्यून’ ने ख़बर दी है कि पुलिस ने ड्रोन की आंखों से देखकर एक ही दिन में 412 वाहनों का चालान किया और तीन लाख रुपये जुर्माना वसूला. एक अफ़सर ने बताया कि इस महीने में अब तक के अभियान में 6,866 चालान किए जा चुके हैं और क़रीब 58 लाख रुपये जमा कराए जा चुके हैं. यह अभियान जारी रहेगा बल्कि गति भी पकड़ेगा. अभी एक ड्रोन से निगरानी हो रही है. जल्दी ही और ड्रोन निगरानी में लगाए जाएंगे.

‘केएसआरटीसी’ का विवाद ख़त्म, केरल का दावा ख़ारिज
कर्नाटक और केरल के बीच परिवहन विभाग के नाम को लेकर चल रही क़ानूनी लड़ाई कर्नाटक ने जीत ली है. मसला यह था कि कर्नाटक (कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन कार्पोरेशन) और केरल (केरल राज्य सड़क परिवहन कार्पोरेशन), दोनों ही संक्षिप्त नाम ‘केएसआरटीसी’ का दशकों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं. कर्नाटक ने इस शब्द और इसके लोगो को कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट, डिजाइन एंड ट्रेडमार्क के पास पंजीकृत करा रखा है. वहीं, ‘केएसआरटीसी’ के इस्तेमाल के लिए केरल ने 2023 में 1.11.1973 की तिथि वाला सर्टिफिकेट हासिल कर लिया था. रजिस्ट्रार ऑफ़ कॉपीराइट से ‘केएसआरटीसी’ लोगो के इस्तेमाल का कॉपीराइट प्राप्त कर लिया. फिर कर्नाटक के यही नाम इस्तेमाल करने को चुनौती दे दी थी. ‘द हिंदू’ ने लिखा है कि अब मद्रास हाईकोर्ट ने कर्नाटक को ‘केएसआरटीसी’ लिखने की अनुमति दे दी है. केरल की याचिका ख़ारिज कर दी गई.

विदेशी विश्वविद्यालयों के सहयोग से ऑनलाइन डिग्री पर चेतावनी
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने ऐसे विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ सहयोगात्मक व्यवस्था से डिग्री प्रदान करने वाली एडटेक कंपनी और महाविद्यालयों को चेतावनी दी है, जो उससे मान्यता प्राप्त नहीं हैं. यूजीसी ने दोहराया है कि ये डिग्री अमान्य होंगी और उसने छात्रों को सतर्क किया है कि वे इस प्रकार के पाठ्यक्रमों में दाखिला नहीं लें.


पाकिस्तान में आम चुनाव का कार्यक्रम जारी

पाकिस्तान में आम चुनाव में देरी करा सकने वाले निचली अदालत के फैसले को उच्चतम न्यायालय द्वारा ख़ारिज किए जाने के कुछ घंटों बाद आठ फरवरी के लिए आम चुनावों का कार्यक्रम जारी कर दिया गया. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने शुक्रवार रात चुनाव कार्यक्रम जारी किया. इससे कुछ ही घंटों पहले उच्चतम न्यायलय ने आम चुनाव के लिए नौकरशाहों को निर्वाचन अधिकारी के रूप में नियुक्त करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को स्थगित करने वाले लाहौर उच्च न्यायालय के निर्णय को ख़ारिज कर दिया था.

संसद की सुरक्षा चूक मामले में छठा आरोपी गिरफ्तार

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में छठे आरोपी महेश कुमावत को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. महेश को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. दिल्ली पुलिस ने आरोपी से पूछताछ के लिए 15 दिनों की हिरासत की मांग की, मगर कोर्ट ने उसे सात दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया.

चयन-संपादन | शरद मौर्य/ सुमित चौधरी


अपनी राय हमें  इस लिंक या feedback@samvadnews.in पर भेज सकते हैं.
न्यूज़लेटर के लिए सब्सक्राइब करें.